Sahara Refund Portal Claim Form भरने से पहले पढ़ लें, नहीं तो पछतायेंगे

सहारा इंडिया में पैसा फंसा है तो अभी केंद्र सरकार के तरफ से CRCS Sahara Refund Portal जारी किया गया है। केंद्रीय सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने पोर्टल लांच करते हुए कहा कि जमाकर्ता सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर क्लेम कर पैसा वापस पा सकते हैं। हालांकि अभी तकरीबन एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी कोई नोटिफिकेशन नहीं जारी किया गया।  जिसके बाद Sahara Refund Portal Claim Form भरने से पहले यह पढ़ लें, नहीं तो पछतायेंगे?

Sahara Refund Portal Claim Form भरने से पहले?

आपको याद दिला दें कि पुरे देश के जमाकर्ताओं के साथ सहारा इंडिया के नाम पर बहुत बड़ा फर्जीवाड़ा हुआ है। जिसके बाद आपको भले ही पैसा सहारा इंडिया बोल कर लिया गया हो मगर आपको धोखे से पहले क्यू शॉप और बाद में विभिन्न सोसाइटी में पैसा कन्वर्ट कर दिया गया। हमने पिछले वर्ष 16 फरवरी 2022 को पुरे देश को सहारा इंडिया फर्जीवाड़े के बारे में बताया और जिसके बाद जमाकर्ताओं ने पैसा जमा करना बंद किया। माननीय वित् मंत्री श्रीमती सीतारमण ने सहारा इंडिया फर्जीवाड़े को संसद में भी स्वीकारा भी है।

CRCS सहारा रिफंड पोर्टल लिंक Online

हमने खुद ही नहीं बल्कि देश के लाखों जमाकर्ताओं से माननीय दिल्ली हाईकोर्ट के 22 मार्च 2022 के आदेश के अनुसार सेंट्रल रजिस्ट्रार, कॉपरेटिव सोसाइटी को क्लेम भेजवाया। जब केंद्र सरकार सहारा इंडिया से पैसा वापस नहीं दिलवा पाई तो आनन-फानन में सुप्रीम कोर्ट जा पहुंची। जहां से केंद्र सरकार ने 5000 करोड़ सहारा सेबी रिफंड खाते से सेंट्रल रजिस्ट्रार के पास देने का निवेदन किया। माननीय सुप्रीम कोर्ट ने अनुमति प्रदान करते हुए रिटायर्ड जज की निगरानी में 5000 करोड़ सेंट्रल रजिस्ट्रार, कॉपरेटिव सोसाइटी के पास क्लेम करने वाले जमाकर्ताओं को वापस करने का निर्देश दिया।

Sahara India ka paisa kaise milega 2023

आपको बता दें कि माननीय अमित शाह ने 18 जुलाई 2023 को लांच किया। जिसके तहत क्लेम करने वाले जामकर्ताओं को 10 हजार रुपया वापस करने की बात की, चाहे आपका कितना भी बड़ा अमाउंट क्यों न हो। उन्होंने साथ ही यह भी बताया कि यह शुरुआत है और अभी मात्र पोर्टल पर 1 करोड़ 7 लाख जमाकर्ता की क्लेम कर पायेंगे। उन्होंने न तो यह स्पष्ट किया कि जमाकर्ताओं को बांकी के पुरे पैसे कब मिल जाने की उम्मीद है? अभी तक सरकार ने जमाकर्ताओं को 10 हजार किस नियम से देने जा रहें, इसका कोई नोटिफिकेशन ही जारी किया है।

जब CRCS Sahara Refund पोर्टल पर दावा करने जा रहे हैं तब?

यही नहीं बल्कि आप जब पोर्टल पर दावा करने जा रहे हैं तब आपको एप्लीकेशन कॉपी के साथ एक “घोषणा” लिया जा रहा है।जिसको पढ़ने के बाद और मतलब समझ में आने के बाद आपके होश उड़ जायेंगे। आपको नीचे एप्लीकेशन फॉर्म का घोषणा का पॉइंट 2 का आखिरी लाइन पढ़ना चाहिए।

sahara refund portal claim form declaration
Sahara refund portal claim form declaration

“I shall not be pursue the claim in other forum to the extend it is settled by the “Sahara- CRCS Refund Account”. जिसका हमारे अनुसार मतलब “जब तक इसका निपटान “सहारा-सीआरसीएस रिफंड खाते” द्वारा नहीं हो जाता, तब तक मैं किसी अन्य मंच पर दावा प्रस्तुत नहीं करूंगा।”  अब ऐसे में आपको अभी क्लेम करने पर केवल 10 हजार दें रहें हैं और बांकी पैसा कब देंगे, जिसका कोई अता पता ही नहीं है।

No products found.

अगर आप इस तरह का घोषणा लिखकर पहले ही दे देंगे तो बांकी पैसे के लिए चाहे कितना भी देर क्यों न हो। आपको उसको किसी अन्य मंच जैसे फोरम/कोर्ट आदि में नहीं उठा पायेंगे। जिसके बारे में पूरी तरह से समझने के लिए आपको हमारे यूट्यूब वीडियो को ध्यान से देखना चाहिए।

Sahara India Refund Portal Online Claim के नाम पर अमित शाह का मंशा उजागर,पहले टर्म एंड कंडीशन जानें

अब पूछेंगे तो हम क्या करें? हम आपको यही सुझाव देंगे कि https://www.workervoice.in/membership.html सरकार से “पूरा भुगतान” की मांग करें साथ ही सरकार उक्त नियम का नोटिफिकेशन जारी करें।

यह भी पढ़ें-

Share this

2 thoughts on “Sahara Refund Portal Claim Form भरने से पहले पढ़ लें, नहीं तो पछतायेंगे”

  1. ऑनलाइन अप्लाई करना चाहिए या नही या किया करना चाहिए

    Reply
    • सब कुछ तो लिख दिया बांकी हमारे यूट्यूब पर वीडियों देखिए आपको समझने में आसानी होगी।

      Reply

Leave a Comment