दिल्ली निगम सफाईकर्मियों के नियमित करने का सरकार ने दिया आदेश

दिल्ली सरकार ने निगम सफाईकर्मियों को नियमित करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है. मंत्री सत्येंद्र जैन ने इस बारे में शहरी विकास विभाग को आदेश जारी के दिए हैं. हिंदुस्तान के खबर के अनुसार इस बारे में बताया गया है कि एलजी महोदय के मंजूरी मिलने के बाद ही कर्मचारियों को नियमित किया जाएगा. निगम के सफाई कर्मचारी इस मांग को लेकर लम्बे समय से आंदोलन कर रहे हैं.

निगम सफाईकर्मियों के नियमित करने का आदेश

जिसके बाद उनको मांग को मानते हुए सरकार ने यह आदेश जारी किए है. शहरी विकास विभाग को कहा गया है कि वो इस बारे में नगर के सभी निकायों आदेश जारी कर निगम सफाईकर्मियों को नियमतीकरण की प्रिक्रिया शुरू करे. इस संबंध में मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने बुधबार को ही आदेश जारी किये थे. इसके बाद  गुरूवार को शहरी विकास मंत्री ने शहरी विकास विभाग को लिखित आदेश जारी किया है. इस मामले में उस आदेश की कॉपी अन्य सम्बंधित विभागों को भी भेजा गया है.

एलजी महोदय के मंजूरी के बाद

दिल्ली राजधानी के तीन एमसीडी में लगभग 20 हजार से सफाई कर्मचारी कार्यरत हैं. जो कि पिछेल कई वर्षों से काम ही नहीं कर रहे बल्कि समय समय पर आंदोलन के माध्यम से स्थाई किये जाने की मांग भी उठाते रहे हैं. अभी शहरी विभाग से आदेश की कॉपी नगर निकायों के पास भेजा गया है. जब दिल्ली के सभी तीन नगर निकायों से रिपोर्ट आने के बाद एलजी महोदय के बाद भेजा जायेगा. एलजी महोदय के मंजूरी के बाद ही इस आदेश के तहत आगे की कारवाई की जायेगी.

दिल्ली निगम सफाईकर्मियों के आंदोलन की जीत

सरकार का यह फैसला दिल्ली एमसीडी सफाईकर्मचारियों के आंदोलन की जीत है. अभी हाल ही में एंटी मलेरिया के हजारों कर्मचारी भी इसी मांग के लिए एमसीडी के हेडक्वार्टर सिविक सेंटर पर बैठे थे. यही नहीं बल्कि एमसीडी में कप्यूटर ऑपरेटर के पद पर भी हजारों कर्मचारी काम कर रहे हैं. हमारा सवाल यह भी है कि केवल सफाईकर्मचारी ही क्यों और बांकी क्यों नहीं?
खैर, यह खबर बहुत ही सकून देने वाला है. मगर पिछले कई वर्षों से एमसीडी, एलजी महोदय और दिल्ली सरकार के रिश्ते में खटास के बारे में हर किसी को भली भांति पता है. हमारे हिसाब से ऐसे में सफाईकर्मियों को स्थाईकरण की राह काटों भरी हो लगती है. मगर वे अपने आंदोलन की राह बरक़रार रखें, और सतर्क़ रहें, जीत अवश्य मिलेगी.
यह भी पढ़ें-
Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

2 thoughts on “दिल्ली निगम सफाईकर्मियों के नियमित करने का सरकार ने दिया आदेश”

  1. ये तो बहुत बडिया हो गया खास में भी mcd में होता

    Reply
  2. यह कर्मचारियों के लम्बे आंदोलन की जीत है

    Reply

Leave a Comment