Minimum Wages in Tamilnadu March 2019 Notification कितना मिलेगा

अगर आप तमिलनाडु में जॉब करते हैं तो खुश हो जाइये, आज हम इस पोस्ट के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा जारी Minimum Wages in Tamilnadu March 2019 नोटिफिकेशन के बारे में जानकारी दे रहे हैं. इसको पढ़ने से आपको यह पता चल जायेगा कि तमिनाडु राज्य में काम करने वाले किसी कामगार को कितना वेतन से कम नहीं दिया जा सकता हैं. ऐसे तो हमारा यह पोस्ट तमिलनाडु में रहने वाले हिंदी भाषी वर्करों के लिए हैं, मगर तमिल और इंग्लिश जांनने वाले भी ब्लॉग के ट्रांसलेटर का उपयोग कर पढ़ सकते हैं.

Minimum Wages in Tamilnadu?

इस नोटिफिकेशन को श्री सुनील पालीवाल, प्रिंसिपल सेक्रेटरी ऑफ़ गवर्नमेंट ने दिनांक 5 मार्च 2019 को जारी किया हैं. जो कि प्रकाशन के तिथि से ही लागु माना जायेगा. इसका मतलब यह हुआ कि तमिलनाडु राज्य में काम करने वाले कामगारों को इस दर से कम भुगतान नहीं किया जा सकता हैं.

इस नोटिफिकेशन में दिया गया दर न्यूनतम वेतन सलाहकार समिति के रिफारिस से तय किया गया हैं. जिसके अनुसार तमिलनाडु में काम करने वाले अलग-अलग कैटेगरी के कामगारों का न्यूनतम वेतन 6 हजार से 10 हजार मासिक तय किया गया हैं.

अब आप पूछेंगे कि यह न्यूनतम वेतन सलाहकार समिति क्या हैं और यह कैसे न्यूनतम वेतन की सिफारिस करता हैं. आपको जानकारी के लिए बता दूँ कि न्यूनतम वेतन अधिनियम के अधिकारों का प्रयोग करते हुए सरकार  न्यूनतम वेतन सलाहकार समिति का गठन करती हैं. जिसमें मजदूरों के तरफ से ट्रेड यूनियन, कंपनी व् श्रम विभाग के प्रतिनिधि शामिल होते हैं.
ये लोग एक मजदूर परिवार को जीने के लिए कम से कम रोटी, कपड़ा और मकान आदि में लगे खर्च का सर्वे करते हैं. जिसके बाद ये न्यूनतम वेतन तय करते हैं. जिसमें वर्तमान की मंहगाई के अनुसार बाजार से खाद्य पदार्थ, कपड़े आदि का मूल्य आदि का आंकलन किया जाता हैं. इस प्रक्रिया के बाद ही तमिलनाडु का न्यूनतम वेतन तय किया गया है.

Minimum Wages in Tamilnadu March 2019

Tamil Nadu Government Gazette Extraordinary

The Schedule
Employment in Shop and Commercial Establishment
General Category – 1
General Category – 2
General Category – 3
General Category – 4
General Category – 6
इसके आलावा और भी कैटेगरी को देखने के लिए पोस्ट के अंत में नोटिफिकेशन का कॉपी देखें. मासिक वेतन में 26 से भाग देकर निकल जायेगा. इस न्यूनतम वेतन की दर में बेसिक और डीए शामिल हैं.

Minimum Wages in Tamilnadu March 2019 Notification कितना मिलेगा

अगर आप तमिलनाडु राज्य में स्थित किसी भी सेन्ट्रल गवर्नमेंट के विभाग जैसे की रेल, पोस्ट ऑफिस, नेशनलाइज बैंक, आईआरसीटीसी, AIIMS इत्यादि जगहों पर ठेका, आउटसोर्सिंग, या डेलीवेजर वर्कर के रूप में काम करते हैं तो आपका न्यूनतम वेतन सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा जारी न्यूनतम वेतन के अनुसार होगा. जिनको जानने के लिए आप नीचे के लिंक को क्लीक कर सकते हैं. –Central Government Minimum Wages Notification Oct 2018, यहां डाउनलोड करें

अगर आप Minimum Wages in Tamilnadu March 2019 का Notification डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे के लिंक को क्लीक करें.

यह भी पढ़ें-
Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

3 thoughts on “Minimum Wages in Tamilnadu March 2019 Notification कितना मिलेगा”

  1. Thank you very much for your valuable feedback. you can subscribe our blog for our future post.

    Reply

Leave a Comment