Minimum wages in Jharkhand April 2019 की दर क्या है

झारखण्ड में काम करने वाले कामगारों को राज्य सरकार द्वारा जारी न्यूनतम वेतन के मंहगाई भत्ते के नोटिफिकेशन का बेसब्री से इंतजार था. ऐसे तो नियम के अनुसार इसको अप्रैल में आ जाना चाहिए था मगर लोकसभा चुनाव के कारण थोडा देर से आया हैं. क्या आप जानना चाहते हैं कि “Minimum wages in Jharkhand April 2019 की दर क्या है“?

Minimum wages in Jharkhand in hindi

झारखण्ड सरकार के तरफ से श्री राजीव अरुण एक्का प्रधान सचिव सह श्रमायुक्त ने इस नोटिफिकेशन को 03.07.2019 को जारी किया हैं. जिसके अनुसार राज्य के ठेका कामगारों का न्यूनतम वेतन अधिनियम के तहत मंहगाई भत्ता में वृद्धि किया गया हैं. श्रम विभाग द्वारा कई लग-अलग नोटिफिकेशन जारी किया गया है.

जिसमे एक नोटिफिकेशन के तहत 77 नियोजन इकाइयों का दर और दूसरे नोटिफिकेशन राज्य में ठेका पर काम करने वाले वर्करों के लिए हैं. आज हम अपने इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि ठेका कर्मचारियों का “Minimum wages in Jharkhand April 2019 की दर क्या है”?

इस नोटिफिकेशन के अनुसार  झारखण्ड सरकार श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण द्वारा दिनांक 1 अप्रैल 2019 से ठेका श्रमिकों की मजदूरी निम्न दर से होगी-

Employment Category
Monthly Wages
Daily
Un Skilled
7792.53
299.71
Semi Skilled
8161.34
313.90
Skilled
10850.06
417.31
Highly Skilled
12432.36
478.17

 

यह दर पुरे झारखण्ड राज्य में लागू होगा. अगर कोई डेली वेजर वर्कर हैं तो मासिक वेतन के कुल योग में 26 से भाग देकर एक दिन का वेतन निकाल सकता हैं.

अगर न्यूनतम वेतन नहीं मिलता हो तो क्या करें?

अगर आप झारखण्ड राज्य के किसी भी जिला अंतर्गत ठेका वर्कर के रूप में कार्यरत हों और आपको उपरोक्त दर के अनुसार वेतन नहीं मिल रहा तो आप लेबर कमिश्नर ऑफिस में लिखित शिकायत कर सकते हैं. जब भी शिकायत करें तो जितना कम दिया जा रहा उसके दस गुना हर्जाने की मांग करें.

अगर आपको अपने एरिया के लेबर कमिश्नर ऑफिस का पता जानना है तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपने जिले का नाम लिखकर बताएं. हम आपको आपके लेबर कमिश्नर ऑफिस का पता बतायेंगे. इसके आलावा कोई भी सवाल हो तो बेहिचक लिखकर बतायें. हमें आपकी सहायता करने में ख़ुशी होगी.

Minimum wages in Jharkhand April 2019 की दर क्या है?

झारखण्ड में अवस्थित सेन्ट्रल गवर्नमेंट में ठेका वर्कर का न्यूनतम वेतन?

अगर आप झारखण्ड राज्य में अवस्थित सेन्ट्रल गवर्नमेंट के किसी विभाग जैसे रेलवे, डाक, नेशनल बैंक आदि में ठेका, आउटसोर्सिंग पर चाहे आप प्यून, सिक्योरिटी गार्ड, कंप्यूटर ऑपरेटर, आदि कोई भी काम कर रहे हों तो आपको सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा जारी न्यूनतम वेतन का लाभ मिलेगा. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे के लिंक को क्लिक करें. – Central Government Minimum Wages Notification Oct 2018, यहां डाउनलोड करें

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

Minimum wages in Jharkhand April 2019 PDF click here


यह भी पढ़ें-

Share this

पढ़ें WorkerVoice.in ब्लॉग और देखें WorkerVoice.in वीडियो यूट्यूब चैनल पर. जानिए मजदूरों एवं कर्मचारियों से सम्बंधित एम्प्लाइज न्यूज, पीएफ, ईएसआईसी, लेबर लॉ न्यूनतम मजदूरी की लेटेस्ट जानकारी News in Hindi. हमें Facebook, Twitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

1 thought on “Minimum wages in Jharkhand April 2019 की दर क्या है”

  1. सर मैं झारखंड हजारीबाग से एनटीपीसी पकरी बरवाडीह कोल माइंस के अंतर्गत ठेका मजदूर के रूप में काम कर रहा हूं लेकिन मेरा पेमेंट कितना होना चाहिए हमें पता नहीं हमें 7000 8000 9000 के रूप में वेतन दिया जा रहा है क्या यह सही है हमें बताएं सर प्लीज सर अगर इसमें बढ़ोतरी हुई है तो हमें जरूर बताएं सर अगर गलत दिया जा रहा है तो कहां शिकायत करें धन्यवाद सर

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!