Minimum wages in Tripura April 2019 में कितना

अपने इस पोस्ट में हम “Minimum wages in Tripura April 2019 में कितना” की जानकारी प्राप्त करेंगे. सरकार के तरफ से इसको थोड़ा देर से जारी किया गया हैं. इसमें हर कैटेगरी में किस वर्कर को कम से कम कितना वेतन मिलना चाहिए, मगर इतना नहीं मिल रहा तो हम क्या करेंगे, इत्यादि सभी बातों की जानकारी लेंगे.

Minimum wages in Tripura April 2019 Notification

इस नोटिफिकेशन को लेबर विभाग, त्रिपुरा सरकार ने 4 जून 2019 को जारी किया हैं. इसके जरिए त्रिपुरा में दूकान एवं स्थापना अधिनियम के अंतर्गत काम करने वाले कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में वृद्धि की गई हैं. इसको ताश्मिता देबरमा ड्युप्टी सेक्रेटरी, त्रिपुरा सरकार ने जारी किया हैं.
इसके अनुसार इसमें दिया दर न्यूनतम वेतन अधिनियम के अनुसार राज्य के दूकान एवं स्थापना अधिनियम कर्मकारों हेतु मजदूरी की मूल दरों एवं देय परिवर्तनशील मंहगाई भत्ते का निर्धारण किया गया हैं. मजदूरी की दरें मासिक आधार पर निर्धारित की गई हैं. 

इस आधार पर त्रिपुरा में काम करने वाले विभिन्न श्रेणियों के कामगारों का मूल वेतन, परिवर्तनशील मंहगाई भत्ता दर निम्न प्रकार से होगा-

Category of worker
Daily
Monthly
Unskilled
226.54
5890
Semi skilled
248.58
6463
Skilled
277.96
7227
इस नोटिफिकेशन के अनुसार Minimum wages in Tripura April 2019 उपरोक्त दर 1 अप्रैल 2019 से प्रभावी होगा. अब आपका सवाल होगा कि हमें तो इस दर से अप्रैल 2019 का सैलरी नहीं दिया गया. ऐसे भी यह नोटिफिकेशन देर से जारी किया गया हैं. इस स्थिति में क्या होगा. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि ऐसे स्थिति में आपका एम्प्लायर यानी कि नियोक्ता आपको एरियर का भुगतान करेगा, मतलब आपको जितना कम पेमेंट दिया उसका भुगतान अब करेगा.
अगर आपको उपरोक्त दर से कम दिया जा रहा तो तो आप इसके लिए आप अपने एरिया के लेबर कमिश्नर ऑफिस में लिखित शिकायत कर सकते हैं. जब भी शिकायत करें तो जितना कम दिया जा रहा उसके दस गुना हर्जाने की मांग करें.

Minimum wages in Tripura April 2019 में कितना?

 

अगर आप त्रिपुरा राज्य में अवस्थित सेन्ट्रल गवर्नमेंट के किसी विभाग जैसे रेलवे, डाक, नेशनल बैंक आदि में ठेका, आउटसोर्सिंग पर चाहे आप प्यून, सिक्योरिटी गार्ड, कंप्यूटर ऑपरेटर, आदि कोई भी काम कर रहे हों तो आपको सेंट्रल गवर्नमेंट लेबर विभाग द्वारा जारी Central Sphare के न्यूनतम वेतन का लाभ मिलेगा. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे के लिंक को क्लिक करें. – Central Government Minimum Wages Notification Oct 2018, यहां डाउनलोड करें.

अगर आपको अपने एरिया के लेबर कमिश्नर ऑफिस का पता नहीं पता है और अगर आप जानकारी लेना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपने जिले का नाम लिखकर बताएं. हम आपको आपके लेबर कमिश्नर ऑफिस का पता बतायेंगे. इसके आलावा कोई भी सवाल हो तो बेहिचक लिखकर बतायें. हमें आपकी सहायता करने में ख़ुशी होगी.

Minimum wages in Tripura April 2019 PDF click here

यह भी पढ़ें-

Share this

2 thoughts on “Minimum wages in Tripura April 2019 में कितना”

  1. Joining ke kitane din ke bad salary jari hota hai. Sir ham do mahine se duty kar rha hu abhi tak salary jari nhi hua

    Reply
  2. Next Month…letter se demand kijiye – read it workervoice.in/2018/11/late-payment-company-labour-department-compliant-before.html

    Reply

Leave a Comment