Minimum Wages in UP 01 Oct 2019 Notification जारी

अगर आप उत्तरप्रदेश में काम करते हैं तो सरकार ने Minimum Wages in UP 01 Oct 2019 Notification जारी कर दिया हैं. अपने इस पोस्ट में जानेंगे कि आगामी 01 अक्टूबर 2019 से न्यूनतम वेतन में काम करने वाले कामगारों को कम से कम कितना वेतन मिलेगा, इसके साथ ही किन-किन नियोजनों में या दर लागू होगा.

Minimum Wages in UP 01 Oct 2019

हर महीने सैंकड़ों देश के विभिन्न राज्यों का न्यूनतम वेतन की जानकारी के लिए मैसेज करते हैं. मगर न्यूनतम वेतन अधिनियम के तहत साल में दो बार बाजार के मंहगाई के अनुसार मंहगाई भत्ते का नोटिफिकेशन जारी किया जाता है. इससे पहले यूपी सरकार ने अप्रैल 2019 में मंहगाई भत्ते का नोटिफिकेशन जारी किया था. अगर आप Minimum wages in up April 2019 की जानकारी लेना चाहते हैं तो हमारे पुराने पोस्ट को पढ़ सकते हैं. –Minimum wages in UP April 2019 से कितना होगा.
उत्तरप्रदेश सरकार के तरफ से दिनांक 17.09.2019 को मंहगाई भत्ते का नोटिफिकेशन जारी किया गया हैं. इस नोटिफिकेशन को डी के सिंह, अपर श्रमायुक्त उत्तरप्रदेश, कृते श्रम आयुक्त उत्तरप्रदेश ने जारी किया हैं. इसके अनुसार इसमें दिया दर न्यूनतम वेतन अधिनियम के अनुसार राज्य के 59 अनुसूचित नियोजनों ने नियोजित कर्मकारों हेतु मजदूरी की मूल दरों एवं देय परिवर्तनशील मंहगाई भत्ते का निर्धारण किया गया हैं. मजदूरी की दरें मासिक आधार पर निर्धारित की गई हैं, उनकी दैनिक दर मूल वेतन एवं परिवर्तनशील मंहगाई भत्ते के 1/26 से कम, तथा प्रति घंटा दर, दैनिक दर का 1/6 से कम नहीं होगी. अगर आप उपरोक्त 59 नियोजन का नाम जानने चाहते हैं तो नीचे लिंक को क्लिक का कर नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर देखें.

इस आधार पर विभिन्न श्रेणियों के कामगारों का मूल वेतन, परिवर्तनशील मंहगाई भत्ता दर निम्न प्रकार से होगा-

Category 
Daily
Monthly
Unskilled
318.42
8278.94
Semi Skilled
350.26
9109.83
Skilled
392.35
10201.09
इस नोटिफिकेशन के अनुसार Minimum Wages in UP उपरोक्त दर 01 अक्टूबर 2019 से प्रभावी होगा. इसका मतलब यह हुआ कि आगामी 01 अक्टूबर 2019 से इस बढे हुए दर से भुगतान किया जायेगा. ऐसे भी भले ही यह वृद्धि इस बढ़ती हुई मंहगाई में मामूली हो मगर सरकार द्वारा Notified कोई भी एम्प्लायर इस दर से कम भुगतान नहीं कर सकता हैं.

Minimum Wages in UP 01 Oct 2019 Notification कितना होगा 

 

अगर आपको उपरोक्त दर से कम दिया जा रहा तो तो आप इसके लिए लेबर कमिशनर ऑफिस में लिखित शिकायत कर सकते हैं. अगर आप अपने एरिया में लेबर कमिशर का ऑफिस नहीं पता है तो ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं. अगर आप इसकी जानकारी लेना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं.
अगर आप उत्तरप्रदेश राज्य में अवस्थित सेन्ट्रल गवर्नमेंट के किसी विभाग जैसे रेलवे, डाक, नेशनल बैंक आदि में ठेका, आउटसोर्सिंग पर चाहे आप प्यून, सिक्योरिटी गार्ड, कंप्यूटर ऑपरेटर, आदि कोई भी काम कर रहे हों तो आपको सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा जारी न्यूनतम वेतन का लाभ मिलेगा. आपको तब तक इस दर से मिलेगा जब तक सेण्टर सफर अक्टूबर 2019 का नोटिफिकेशन न जारी हो जाए. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे के लिंक को क्लिक करें. – Central Government Minimum Wages Notification April 2019, यहां डाउनलोड करें.Minimum Wages in UP April 2019 PDF Download Here

यह भी पढ़ें-

Share this

यदि आपके पास वर्कर से सम्बंधित हिंदी में कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे तुरंत ही email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें .

4 thoughts on “Minimum Wages in UP 01 Oct 2019 Notification जारी”

  1. This is really interesting, You're a very skilled blogger.
    I have joined your feed and look forward to seeking more of your magnificent post.
    Also, I've shared your web site in my social networks!

    Reply
  2. This blog was… how do I say it? Relevant!! Finally I've
    found something that helped me. Appreciate it!

    Reply
  3. I am working in income tax office, shamli(UP) as a computer operator, what must be my salary on implementation of equal pay for equal work law

    Reply

Leave a Comment