• Breaking News

    WorkerVoice.in- Latest Worker Hindi News, Labour Site, Employee Rights in India

    Company टाइम पर Salary नहीं दे तो, भूल कर भी यह काम न करें - WorkerVoice.in

    Company टाइम पर Salary नहीं दे तो भूल कर भी यह काम न करें - WorkerVoice.in

    अगर आपका Company समय से Salary नहीं दे और कभी कभी एक महीना से दो महीना और दो महीना से तीन महीना हो गया हो. ऐसे समय में आप क्या न करें. अक्सर लोग ऐसे समय में आप खो देते हैं. जिसके कारण Salary तो नहीं मिलती मगर मुसीबत में अलग ही फंस जाते हैं. हम इस पोस्ट में "Company टाइम पर सैलरी नहीं दे तो भूल कर भी यह काम न करें - WorkerVoice.in" के बारे में बताने जा रहें हैं.
     

    आप में से हर लोग इसी आस में काम करता है कि उसको 31 वे दिन Salary मिलेगी. मगर जब 31 वें दिन क्या 40 वें दिन तक Salary  नहीं मिलती तो लोगों का आश ही नहीं टूटता बल्कि गुस्सा आना लाजमी हैं. अब ऐसे में वो 40 दिन 80 और 90 दिन में बदल जाए तो गुस्सा बढ़ाना स्वभाविक बात हैं. इसके बाद हम कभी-कभी बहुत सारे Step उठा लेते हैं. जिसके बारे में बतायेंगे कि गलती से भी हमें क्या नहीं करना है.

    ऐसे आपकी Information के लिए बता दूं कि ऐसे समय में आपको क्या करना चाहिए. इसके बारे में हम पहले बता चुकें हैं. अगर आपने अभी तक नहीं पढ़ा तो इस लिंक पर क्लीक कर पढ़ सकते हैं. Late Payment होने पर Company का Labour Department में Complaint करने से पहले यह करें.

    जब हमें समय से Salary नहीं मिलती तो हम क्या करते हैं?

    अगर हमारी Salary 31 दिन के बाद नहीं मिलने के बाद हम सबसे पहले अपने Supervisor, Manager, Project Manager आदि से बात करते हैं. हमारे बात करने के बाद वो आगे सम्बंधित विभाग में फोन आदि से बात कर हमें Update देते हैं कि तुम्हारी तो Salary ठेकेदार को Transfer कर दी गई है. आप जाकर ठेकेदार से बात करें. जब हम ठेकेदार से बात करते हैं तो वह बोलता है कि अभी हमारा Bill पास ही नहीं हुआ है. इस तरह आपके Salary मिलने का अंतर बढ़ता जाता है और धीरे धीरे कभी कभी 2 से तीन महीने तक पहुंच जाता हैं.
     

    इसमें आपको सबसे ज्यादा परेशानी तब उठानी पड़ती है. जब आप किसी किराये के घर में रहते हैं, क्योकि रोजी-रोजगार के लिए अपने घर से दूर रहने पर पैसा ही एकमात्र सहारा होता है. अब ऐसे समय में आपके घर का राशन ख़त्म हो जाए या फिर आपके बच्चे के स्कुल से Notice आ जाए कि आप स्कुल फ़ीस जमा करा दें नहीं तो आपके बच्चे का नाम काट दिया जायेगा. उस समय आपका गुस्सा सांतवे आसमान पर होगा.

    Company टाइम पर Salary नहीं दे तो क्या- क्या नहीं करें?

    ऐसे समय में हमें कभी भी आपा नहीं खोना हैं. आपका कोई साथी, कोई सीनियर ही क्यों न हो. अगर वह कहे कि चलो पैसा नहीं दिया है तो उसको पकड़ कर पीटते हैं, तो यह गलती भूल कर भी नहीं करनी हैं. इससे क्या होगा कि आपका सैलरी फंसी है ही और ऊपर से आप कल को जेल में बंद नजर आयेंगे.

    कभी भी बिना यूनियन के हड़ताल नहीं करना चाहिए यानी कंपनी का काम नहीं बंद करना चाहिए. कभी-कभी क्या होता है कि 10, 50, 100 लोगों को एकसाथ सैलरी नहीं मिली तो वो ऐसे समय में एकजुट हो जाते हैं. एकजुट होने के बाद जब 100 लोगों का गुस्सा उबलता हैं तो वह सही रास्ते नहीं जाकर के गलत Step जरूर पकड़ता हैं. ऐसे में लोगों को सबसे पहले क्या आता है कि हम काम बंद कर देंगे तो कंपनी दबाब में आ जाए और हमारी सैलरी दे दे. 

    Company टाइम पर Salary नहीं दे तो भूल कर भी यह काम न करें - WorkerVoice.in



    जबकि ऐसा होता नहीं है. आप जिस Company में काम करते हैं. उस कंपनी में अलग-अलग विभाग है और उसके अलग-अलग अधिकारी नियुक्त हैं. हर विभाग को अलग-अलग काम दे रखा हैं. ऐसे में किसी को क्या पता चलेगा कि आपकी Salary पिछले तीन महीने से नहीं मिली है, जब तक आप लिखित में शिकायत पत्र नहीं देंगे.
     

    अगर आप किसी से मौखिक शिकायत करते हैं तो उसपर कार्रवाई मौखिक ही रह जाता हैं. ऐसे में आप चाहे फलाना बाबू से मिल रहें हैं चाहे फलाना साहब से मिल रहें हैं. कभी किसी को लिखित शिकायत नहीं देते हैं. जिसका परिणाम कोई ठोस करवाई नहीं हो पाती और आप थक हार जाते हैं तो काम बंद कर देते हैं. 

    जिसका दुष्परिणाम यह होता है कि जब कंपनी का काम अचानक से बिना कोई नोटिस के बंद होता है तो कंपनी प्रबंधन आप पर Action ले लेता हैं. कभी-कभी कंपनी अपने नुकसान कि कटौती भी कर्मचारी के सैलरी से करने की कोशिश करती हैं. ऐसे में पता चला की लेने का देने पड़ गया.
     

    इसके साथ ही आपकी जगह किसी और Employee को रख लिया गया. जहां आप 5 लोग काम कर रहें है तो 50 बेरोजगार लोग कतार में हैं कि हमें रख लो, हमें रख लो. हम उससे भी कम पैसे में ज्यादा काम करके दिखायेंगे. इसलिए इस तरह के परिस्थिति में कभी इस तरह के गलत स्टेप से बचना चाहिए.

    दोस्त, यह लेख आपको कैसा लगा, नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर अवश्य बतायें. हमें आपके कमेंट का इंतजार रहेगा.

    यह भी पढ़ें-

    4 comments:

    1. बहुत बढ़िया जानकारी

      ReplyDelete
    2. Sir
      Mera 4 mount से payment नही मिला cantracter से क्या kru

      ReplyDelete
      Replies
      1. आप इसके लिए अपने सम्बंधित लेबर कमिश्नर ऑफिस में लिखित शिकायत लगायें.

        Delete

    अपना कमेंट लिखें

    loading...