Minimum Wages in Delhi Oct 2019 | दिल्ली न्यूनतम वेतन अक्टूबर 2019

आखिरकार दिल्ली के लाखों मजदूरों की जीत हुई और दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आर्डर के बाद बढ़ा हुआ न्यूनतम वेतन का गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस गजट नोटिफिकेशन के जारी होते ही दिल्ली में काम करने वाले कामगारों का Minimum Wages in Delhi Notification Oct 2019 कितना होगा और अभी यह कब से लागू होगा आदि आपके सभी सवालों के जवाब में लिए इस पुरे पोस्ट को ध्यान से पढ़ें.

Minimum Wages in Delhi Oct 2019

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विगत 14 अक्टूबर 2019 को माननीय सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार द्वारा प्रस्तावित 37% न्यूनतम वेतन वृद्धि को मंजूरी दे दी है. जिसके अनुसार दिल्ली में स्नातक कर्मचारियों को 19,572 रुपये प्रतिमाह से कम वेतन नहीं दिया जा सकता हैं.

इसके साथ ही कोर्ट ने यह भी निर्देश दिया हैं कि जब तक अधिसूचना प्रभाव में नहीं आती है, तब तक सम्बंधित 03.03.2017 के अधिसूचना और आर्डर 31.10.2018 के आदेश ( यानी कम से कम 14000 मासिक) के अनुसार देय होगा. उक्त अधिसूचना जारी होने के बाद, उचित कानूनी परिणाम और अनुक्रम का पालन किया जाएगा.

पूरा मामला क्या हैं?

दिल्ली सरकार ने मार्च 2017 में दिल्ली के न्यूनतम वेतन में 37 फीसदी की बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन जारी किया था. जिसके विरोधस्वरूप कुछ मालिक संगठन ने इस नोटिफिकेशन को हाईकोर्ट में चुनौती दी और सुनवाई के बाद दिल्ली हाईकोर्ट ने उस नोटिफिकेशन को रद्द कर दिया.

जिसके बाद एक बारे फिर से दिल्ली के मजदूरों का 37 फीसदी बढ़ा वेतन घटा दिया गया. जिसके बाद मजदूरों के तरफ से दवाब बनता हैं और जिसके फलस्वरूप Delhi Govt. हाईकोर्ट के Order को चुनौती देने Supreme Court का दरवाजा खटखटाती हैं और यह ऐतिहासिक फैसला मजदूरों के पक्ष में आता हैं.

सुप्रीम कोर्ट के 14.10.2019 आर्डर के अनुपालन के लिए दिल्ली के श्रममंत्री श्री गोपाल राय ने 21 अक्टूबर 2019 को श्रम अधिकारियों की मीटिंग बुलाई थी. जिसकी जानकारी हमने अपने पूर्व के पोस्ट में की थी.

जिसमें तुरंत फैसला लेकर प्रस्तावित न्यूनतम वेतन का फाइल LG के पास हस्ताक्षर के लिए भेज दिया जाता हैं. जिसके बाद आपको जानकर काफी ख़ुशी होगी कि LG के आदेश के बाद नया न्यूनतम वेतन का गजट नोटिफिकेशन जारी हो चूका हैं. जिसके अनुसार दिल्ली के कामगारों का न्यूनतम वेतन 22 अक्टूबर 2019 से निम्न प्रकार से होगा-

Schedule of Employment
Category of workmen/ Employees
Minimum rates of Wages in Rupees
All Schedule employment
Per month
Per day
Unskilled
14,842/-
571/-
Semi-skilled
16,341/-
629/-
Skilled
17,991/
692/-
Clerical and supervisory staff
Non Matriculates
16,341/-
629/-
Matriculate but not Graduate
17,991
692/-
Graduate and above
19,572/-
753/-

 

आपको कंफ्यूज होने की जरुरत नहीं हैं. न्यूनतम वेतन अधिनियम के अनुसार मासिक वेतन दर में 26 से भाग देकर 1 दिन का वेतन कैलकुलेट कर सकते हैं. उपरोक्त दर 8 घंटे के ड्यूटी का होगा अगर इससे अधिक करवाया जाता हैं तो नियम के अनुसार ओवरटाइम रेट देय होगा.

यही नहीं बल्कि अगर आप दिल्ली राज्य के अंतर्गत किसी प्राइवेट दूकान, सिनेमाघर, रेस्टोरेंट, किसी प्राइवेट फैक्ट्री या वाणिज्यिक संस्थान आदि में भी काम करते हों तब भी आपको उपरोक्त दर से काम भुगतान नहीं किया जा सकता हैं. इसके अलावा आप किसी सरकारी या गैर सरकारी कम्पनी विभाग आदि में ठेका या आउटसोर्स वर्कर हैं तब भी 22 अक्टूबर 2019 से आपको उपरोक्त दर से कैटेगरी एक अनुसार कम सैलरी नहीं दी जा सकती हैं.

अब इसके बाद सवाल होगा कि यदि हमें इस दर से भुगतान नहीं किया जाता हैं तो क्या करेंगे, तो आप इसके लिए अपने एरिया के लेबर कमिश्नर ऑफिस में लिखित शिकायत कर सकते हैं. अगर आप अपने एरिया के लेबर कमिशर ऑफिस का पता जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट्स कर पूछ सकते हैं. इसके आलावा आप यह जानना चाहते हैं कि कप्लेन कैसे लिखेंगे तो हमारे पहले के पोस्ट को पढ़ सकते हैं – Minimum Wages से कम सैलरी दे रहा तो कंपनी की शिकायत कैसे करें.

Minimum Wages in Delhi Notification Oct 2019 कितना वृद्धि किया



अब अगर आप दिल्ली राज्य के अंदर किसी सेन्ट्रल गवर्नमेंट के किसी मिनिस्ट्री या विभाग में कॉन्ट्रैक्ट वर्कर, आउटसोर्स वर्कर, डेलीवेजर आदि के रूप में कार्यरत हैं तो सुप्रीम कोर्ट के इस आर्डर के बाद आपके सैलरी पर क्या फर्क पड़ेगा?

इसका बिलकुल सीधा और सटीक जवाब हैं कि अभी सेन्ट्रल गवर्नमेंट के किसी मिनिस्ट्री या विभाग में कॉन्ट्रैक्ट वर्कर, आउटसोर्स वर्कर, डेलीवेजर आदि के रूप में कार्यरत कामगारों का Center Sphere के न्यूनतम वेतन दिल्ली सरकार के न्यूनतम वेतन से अधिक हैं.

अगर भविष्य में दिल्ली सरकार मंहगाई भत्ते का नोटिफिकेशन जारी करती हैं और दिल्ली सरकार का न्यूनतम वेतन का नोटिफिकेशन सेन्ट्रल गवर्नमेंट के Center Sphere के नोटिफिकेशन से ज्यादा होता हैं तो दोनों से से जो अधिक होगा वह सेन्ट्रल गवर्नमेंट के अंदर कार्यरत कॉन्ट्रैक्ट वर्कर, आउटसोर्स वर्कर, डेलीवेजर आदि को मिलेगा.

अगर आप सेंट्रल गोवेनमेंट के किसी मिनिस्ट्री या विभाग में कॉन्ट्रैक्ट वर्कर, आउटसोर्स वर्कर, डेलीवेजर आदि के रूप में कार्यरत हैं और आप जानना चाहते हैं कि आपके लिए Center Sphere का न्यूनतम वेतन 01 अक्टूबर 2019 से क्या हैं तो हमारे इस पोस्ट को पढ़ें- Central Government Minimum Wages 01 April 2019 से कितना वृद्धि किया.

दोस्तों, यह जानकारी आपके द्वारा हमारे यूट्यूब चैनल वर्कर वॉयस के कमेंट बॉक्स में पूछे गए सवालों को ध्यान में रखकर दिया गया हैं. उम्मीद करेंगे कि आपलोगों का प्यार इसी तरह बना रहे और कम से कम पुरे दिन में समय निकाल कर कम से कम 5 मिनट हमारे पोस्ट को अपने हर फेसबुक ग्रुप और व्हाट्सप्प ग्रुप में शेयर किया करें ताकि हमारा पोस्ट किसी जरूरतमंद साथी के काम आ सके. धन्यबाद.

Minimum Wages in Delhi Notification Oct 2019

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

9 thoughts on “Minimum Wages in Delhi Oct 2019 | दिल्ली न्यूनतम वेतन अक्टूबर 2019”

  1. sr Ji only dhalye ka liya hey eiya carkular other stet b hona chaiye only 380 par day servib korna bhut muskel hey with family andher stet b hona chaiye and cantel gorvment office me tho mast hona chahiye

    Reply
  2. Sir esa nahi sakta kya bina naam aye hum company ki shikayat labour office me kare jisse ki hamari nokari bhi bani rahe our hame minimum wages bhi mil jaye

    Reply
  3. I feel this is among the most vital info for me.
    And i'm satisfied studying your article. However want to commentary on few basic things,
    The site taste is wonderful, the articles is really excellent :
    D. Good task, cheers

    Reply
  4. I am a contractual worker in income tax office, shamli uttar Pradesh, I am a computer operator there, my in hand salary is Rs.9354, what will be my salary after implementation of the below order,plz tell
    Equal pay for Equal Work: Modi Govt asks ministries, PSUs to implement this order- financialexpress.com/money/equal-pay-for-equal-work-modi-govt-asks-ministries-psus-to-implement-this-order/1745783/

    Reply
  5. Sir kam salary de toh hame kon se labour commissioner ko.application deni padegi jaise m rahta hu north delhi aur kaam krta hu dimt cluster bus conductor me toh mujhe konse labour commissioner ko application deni padegi pls reply

    Reply
  6. I want to show thanks to you for bailing me out of this
    type of challenge. Because of checking throughout the internet and meeting thoughts which were not
    productive, I assumed my life was gone. Living devoid of the solutions to the
    problems you have sorted out through your guide
    is a crucial case, and those that could have badly affected my entire career if I hadn't
    come across your web blog. Your natural talent and kindness in taking care of a
    lot of things was excellent. I don't know what I would've done if I had not discovered such a stuff like this.
    I can also at this time look forward to my future. Thank you very much for this reliable
    and sensible help. I won't hesitate to recommend the sites to anyone
    who should get assistance on this problem.

    Reply
  7. Sir,
    I am a graduate working in a company in Delhi where I am paid M.W. as basic salary of 16962, whereas M.W. of graduate and above is 17604. I raised this in HR they gave me in writing that your Job description requires a 12th pass and hence we are giving M.W. of Rs 16962 of a below graduate irrespective of your graduate qualification. Is it legitimate, if not What should I do?

    Reply

Leave a Comment