ऐसे में Minimum Wages Delhi 14,842 की जगह 15,648 होता

क्या आपको पता हैं कि अगर कायदे से देखे तो अभी दिल्ली का न्यूनतम वेतन (Minimum Wages Delhi) 14,842 की जगह 15,648 होता. इसके साथ ही दिल्ली सरकार के लेबर विभाग ने एक स्पस्टीकरण जारी किया हैं. आज इसके बारे में विस्तार से जानेंगे ताकि आप तमाम साथियों के शंका का समाधान हो सके.

Minimum Wages Delhi 15,648 होता

दिल्ली न्यूनतम वेतन का फैसला आये हुए तक़रीबन एक महीना बीतने वाला हैं. माननीय सुप्रीम कोर्ट ने विगत 14 अक्टूबर 2019 को ऐतिहासिक फैसला देते हुए 14,842 रुपया न्यूनतम वेतन (Minimum Wages Delhi) को मंजूरी दी थी. जिसके बाद दिल्ली सरकार ने 22 अक्टूबर 2019 को गजट नोटिफिकेशन भी जारी किया मगर इसके एक दिन बाद लेबर विभाग ने 23 अक्टूबर 2019 को एक और नोटिफिकेशन जारी किया. जिसके बाद लोगों का Confusion बढ़ गया. इस सन्दर्भ में हमने पहले भी जानकारी दी थी. जिसके बाद लेबर विभाग ने अभी एक स्पष्टीकरण जारी किया हैं. आज इसके बारें में जानेंगे.
सबसे पहले हम इस स्पष्टीकरण के बारे में जान लें. इसमें बताया गया हैं कि आपको अप्रैल 2019 से 468 रुपया और अक्टूबर 2019 से 338 रुपया का मंहगाई भत्ता दिया जायेगा. जो कि सुप्रीम कोर्ट में केस पेंडिंग होने से नहीं दिया गया था. यह राशि Unskilled  वर्कर के लिए हैं, इसके आलावा अलग-अलग कैटेगरी के लिए यहां क्लीक कर सर्कुलर देंखें.

Minimum wages for delhi मंहगाई भत्ता मांग

आप अपने मंहगाई भत्ता के एरियर कि मांग अपने कंपनी प्रबंधन से कर सकते हैं. इसको कैसे कैलकुलेट करेंगे. इसके लिए आप हमारे पूर्व के पोस्ट को सहायता ले सकते हैं. Minimum Wages in Delhi कितना मिलेगा एरियर और कैसे कैलकुलेट करे. अगर आपको प्रबंधन आपको दिल्ली सरकार के नोटिफिकेशन के अनुसार न्यूनतम वेतन का भुगतान नहीं करता तो आप अपने एरिया के लेबर कमिशनर ऑफिस में शिकायत कर सकते हैं.
अब आते हैं अपने मुझे सवाल पर कि आखिर कैसे दिल्ली का न्यूनतम वेतन 14,842 की जगह 15,648 होता. इसके लिए आपको याद दिला दूँ कि सुप्रीम कोर्ट में केस पेंडिंग के नाम पर दिल्ली सरकार के तरफ से अप्रैल 2019 और अक्टूबर 2019 का न्यूनतम वेतन रोका गया था. अब जब केस का आर्डर आया तो 22 अक्टूबर 2019 से 14842 रुपया न्यूनतम वेतन को मंजूरी दी गई हैं.
दोस्तों, आपको बता दूँ इस मांग को जारी रखना हैं. मगर यह हमें हासिल तभी होगा जब ज्यादा से ज्यादा लोग इसकी मांग करेंगे. इसके लिए यह हकीकत हरेक साथी तक पहुंचने की जिम्मेवारी आपकी. धन्यवाद.
यह भी पढ़ें-
Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

1 thought on “ऐसे में Minimum Wages Delhi 14,842 की जगह 15,648 होता”

  1. Attractive section of content. I just stumbled upon your website and in accession capital to
    assert that I get in fact enjoyed account your blog posts.
    Any way I'll be subscribing to your augment and even I achievement you access consistently fast.

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!