• Breaking News

    Minimum Wages in MP Oct 2019 Notification कितना होगा

    Minimum Wages in MP Oct 2019 Notification कितना होगा

    अगर आप मध्यप्रदेश राज्य में नौकरी करते हैं तो आपको कम से कम कितना वेतन (Minimum Wages) मिलना चाहिए या आपका Employer या मालिक कितने वेतन से कम नहीं दे सकता. आज हम इसकी जानकारी देने जा रहे हैं. इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार के लेबर विभाग ने  Minimum Wages in MP 01 Oct  2019 का नोटिफिकेशन जारी किया हैं. आइये हम जानते हैं कि इसके अनुसार अलग-अलग कैटेगरी में काम करने वाले कामगारों का न्यूनतम वेतन कितना होगा. 

    अगर आप के किसी भी जिले में लेबर विभाग में इस नोटिफिकेशन के अनुसार अलग-अलग 69 नियोजन में, किसी सरकारी विभाग में, कृषि में, बीड़ी उधोग, प्रिंटिंग इत्यादि में काम करते हैं तो यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण हैं. इसके साथ ही हम यह भी जानकारी देंगे कि यदि आप MP राज्य में स्थिति किसी सेन्ट्रल गवर्नमेंट के विभाग जैसे रेलवे, पोस्ट ऑफिस, Nationalized Bank आदि में कॉन्ट्रैक्ट/आउटसोर्स वर्कर, डेलीवेजर, कैसुला वर्कर आदि के रूप में काम करते हैं तो आपके लिए एक अलग ही न्यूनतम वेतन होगा. जो कि चीफ लेबर कमिश्नर (सेंट्रल) के द्वारा जारी किया जाता हैं. जिसको Center Sphere के नाम से जानते हैं. इस पोस्ट के अंत में उसकी जानकरी भी देंगे.

    Minimum Wages in MP Oct 2019 कब जारी किया गया

    ऐसे तो Minimum Wages in MP Oct 2019 Notification को नियम के अनुसार 01 अक्टूबर 2019 से पहले आ जाना चाहिए था. मगर इसको लेबर विभाग में 25.09.2019 को जारी किया हैं. मगर इसमें बताया गया दर आपके लिए 01 अक्टूबर 2019 से ही प्रभावी होगा. हमारे पास नोटिफिकेशन का कॉपी जैसे ही आया. हम आपको इसकी जानकारी दे रहे हैं.

    हमारी जानकारी के अनुसार श्री आशुतोष अवस्थी, श्रमायुक्त, इंदौर, मध्यप्रदेश ने दिनांक 25.09.2019 को इस नोटिफिकेशन को जारी किया हैं. जिसके अनुसार राज्य की 67 नियोजनों में न्यूनतम वेतन दर और मंहगाई भत्ते की दर निम्नलिखित होगी-
    आपको जानकारी के लिए बता दूँ कि उपरोक्त न्यूनतम वेतन की दर 26 दिन के अनुसार हैं. जिसमें बेसिक और मंहगाई भत्ता शामिल हैं.

    Minimum Wages in MP Oct 2019 Notification कितना होगा


    अगर Minimum Wages नहीं मिल रहा तो कहां शिकायत करें?

    अगर आपको उपरोक्त दर से वेतन नहीं मिल रहा तो आप सम्बंधित लेबर कमिशनर ऑफिस में शिकायत लगा सकते हैं. इसके साथ ही दस गुने हर्जाने की मांग कर सकते हैं. अगर आप यह जानना चाहते हैं कि कम्प्लेन किस तरह से लगाना हैं तो नीचे के लिंक को क्लीक कर हमारे पुराने पोस्ट को पढ़ सकते हैं. Minimum Wages से कम सैलरी दे रहा तो कंपनी की शिकायत कैसे करें.

    सेन्ट्रल गवर्नमेंट के ठेका/आउटसोर्स को कितना Minimum Wages मिलेगा?

    अगर आप मध्यप्रदेश राज्य में अवस्थित किसी सेन्ट्रल गवर्नमेंट के मंत्रालय, विभाग जैसे रेलवे, डाक, नेशनल बैंक आदि में ठेका, आउटसोर्सिंग पर चाहे आप प्यून, सिक्योरिटी गार्ड, कंप्यूटर ऑपरेटर, आदि कोई भी काम कर रहे हों तो आपको सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा जारी Center Sphere न्यूनतम वेतन का लाभ मिलेगा. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे के लिंक को क्लिक करें. - Central Government Minimum Wages Notification Oct 2019, यहां डाउनलोड करें.

    No comments:

    Post a Comment

    अपना कमेंट लिखें

    loading...