Minimum Wages in Delhi April Oct 2020 उपमुख्यमंत्री सह लेबर मिनिस्टर ने दिया तुरंत आदेश

दिल्ली में काम करने वाले कामगारों के मंहगाई भत्ता अप्रैल 2020 से ही Pending है. यह Minimum Wages in Delhi April Oct 2020 कब तक जारी किया जायेगा? आप इसके बारे में जरूर जानना चाहते होंगे. हमारे पास एक महत्वपूर्ण उपडेट हैं. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री सह लेबर मिनिस्टर ने दिल्ली न्यूनतम वेतन के बारे में एक महत्वपूर्ण आदेश जारी किया हैं. आइये हम जानते हैं कि अब यह VDA Notification कब तक जारी होने की संभावना है

Minimum Wages in Delhi April Oct 2020

दिल्ली के मजदूरों की मांग का बाद 37 % न्यूनतम वेतन में वृद्धि की गई थी. जो कुछ मालिको को रास नहीं आई. वो इसके खिलाफ हाईकोर्ट गए. दिल्ली हाईकोर्ट ने केस की सुनवाई के बाद दिल्ली सरकार के इस फैसले को रद्द कर दिया. जिसके बाद मजदूरों की मांग पर दिल्ली सरकार ने हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी. अंततः सरकार को जीत मिली और नवंबर 2019 को फिर से दिल्ली के मजदूरों के लिए 37 फीसदी वाला न्यूनतम वेतन वृद्धि पर मुहर लग गई.

दिल्ली न्यूनतम वेतन ऐतिहासिक फैसला

दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ऐतिहासिक बताया. मगर जिस तरह से सरकार को इसको लागू करवाने का प्रयास करना था. वह धरातल पर हो नहीं पाया. खैर, अभी मांग उठ ही रही थी कि सरकार के लेबर विभाग ने अप्रैल 2020 मंहगाई भत्ते का नोटिफिकेशन ही जारी नहीं किया.

Delhi लेबर विभाग ने मंहगाई भत्ते रोका

पुरे देश में इस दौरान Covid-19 के कारण Lockdown था. सभी को लगा कि शायद इसी कारण देर हो रही हैं. धीरे-धीरे पूरा देश अनलॉक होने लगा. बिहार से लेकर यूपी, हरियाणा, मध्यप्रदेश आदि तक के पेंडिग मंहगाई भत्ते का नोटिफिकेशन आ गया. मगर दिल्ली सरकार के लेबर विभाग ने तो जैसे कसम ही खा लिया था कि वो सुनेंगे ही नहीं.

जब देरी हुई तो एक आरटीआई एक्टिविस्ट होने के नाते दिल्ली के 50 लाख मजदूरों के हित में RTI Application के माध्यम से दिल्ली लेबर कमिश्रर ऑफिस को ध्यान दिलाने को कोशिश की. मगर आज 45 दिन से भी ज्यादा हो गए मगर न तो जवाब ही आया और उन्होंने दिल्ली न्यूनतम वेतन (मंहगाई भत्ता) अप्रैल 2020 ही जारी किया. अब तो अक्टूबर 2020 का नोटिफिकेशन भी Pending हो चूका हैं. ऐसे में कल ही RTI Act 2005 के तहत फर्स्ट अपील लगाया है.

आप सभी को बता दूँ कि अभी गोपाल राय की जगह श्री मनीष सिसोदिया, उपमुख्यमंत्री, दिल्ली सरकार  ने श्रम मंत्री का पदभार ग्रहण किया है. हमने कल ही Tweet के माध्यम से उनतक बात पहुंचाने को कोशिश की. आपलोग भी नीचे के लिंक को क्लिक कर अधिक से अधिक लाइक और Retweet करें. जिससे उनको पता चल सके कि कितने लोगों को मंहगाई भत्ते का इन्तजार है.

न्यूनतम वेतन के लिए लेबर मिनिस्टर को ईमेल किया

यही नहीं बल्कि हमने उनके DCM ऑफिस में फ़ोन कर उनके सचिव से मिलने का समय माँगा और Minium Wages (VDA) पेंडिंग की जानकारी दी. जिसके बाद उन्होंने ईमेल करने को कहा. हमने बिना देरी किये, तुरंत ही ईमेल किया. जो कि इस प्रकार से है-

“प्रिय महाशय,

दिल्ली का श्रम मंत्री बनने पर बधाई. इसके साथ, मैं आपका ध्यान दिल्ली में न्यूनतम मजदूरी पर काम कर रहे 50 लाख मजदूरों की ओर  आकर्षित करना चाहूंगा. जिनका महंगाई भत्ता पिछले अप्रैल 2020 से बिना किसी कारण के रोक दिया गया है.

सुप्रीम कोर्ट ने आम आदमी पार्टी (आप) के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार को एक आदेश के बाद नए सिरे से विचार-विमर्श के बाद, श्रमिकों के लिए संशोधित न्यूनतम मजदूरी को अधिसूचित करने की अनुमति दी थी. जो मासिक और दैनिक भत्ता में 37% वृद्धि को अनिवार्य करता है. उपरोक्त आदेश के अनुसार, श्रम आयुक्त कार्यालय, दिल्ली सरकार को नवम्बर 2019 के नवीनतम न्यूनतम वेतन की अधिसूचना दी गई थी.

न्यूनतम मजदूरी अधिनियम 1948 के अनुसार, महंगाई भत्ते की अधिसूचना साल में 2 बार – एक अप्रैल में, दूसरी बार अक्टूबर, 2020 में जारी होना चाहिए था.

लेकिन, दुःख की बात यह है कि अभी तक अप्रैल 2020 और अक्टूबर 2020 की VDA अधिसूचनाएँ जारी नहीं की गई है. जिसके कारण दिल्ली के लगभग 50 लाख मजदूरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

इस जानकारी के लिए, संबंधित विभाग में आरटीआई भी लगाई गई, लेकिन अधिकारियों ने जवाब देना उचित नहीं समझा.

मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि इसे बिना किसी देरी के जारी किया जाए. इसके साथ ही दिल्ली के मजदूरों के विभिन्न मुद्दों पर ध्यानाकर्षण के लिए मिलने का समय दें.

Thanking You,

Regards
Surjeet Shyamal
Labour Activist”

इस ईमेल के मात्र 1 घंटे के अंदर ही श्री मनीष सिसोदिया, उपमुख्यमंत्री सह श्रम मंत्री, दिल्ली सरकार ने दिल्ली के श्रम सचिव को ईमेल कर उचित करवाई करने का आदेश दिया है. जिसका स्क्रीनशॉट उपलब्ध करवा रहा हूँ. इसके बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यूट्यूब पर वीडियो देखें।

Minimum Wages in Delhi April - Oct 2020
Minimum Wages in Delhi April – Oct 2020

Minimum Wages in Delhi April – Oct 2020 उपमुख्यमंत्री सह लेबर मिनिस्टर ने दिया आदेश

श्रम सचिव ने भी मंत्री महोदय के आदेश को दिल्ली के लेबर कमिश्नर तक आदेश पहुँचा दिया है. इसके बाद उम्मीद हैं कि अगले 10-15 दिन में रुका हुआ मंहगाई भत्ता प्रकाशित हो जाना चाहिए. अगर नहीं होता हैं तो हम दुबारा से रिमाइंडर देंगे.

यह भी पढ़ें-

Share this

यदि आपके पास वर्कर से सम्बंधित हिंदी में कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे तुरंत ही email करें – [email protected]gmail.com

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें .

2 thoughts on “Minimum Wages in Delhi April Oct 2020 उपमुख्यमंत्री सह लेबर मिनिस्टर ने दिया तुरंत आदेश”

  1. शूकरिया सर आप बहुत आछा काम कर रहे हो पर सर अगर हम अपने आप सेये शिकायत करेगे तो कोण्ट्रक्टर हम लोगों को नोकारी से निकाल देगे।

    Reply
    • फिर तो आप कम्प्लेन न करें मगर अगर आप कम्प्लेन नहीं भी करेंगे तो क्या गारंटी की आपको कभी नहीं निकाला जायेगा.

      Reply

Leave a Comment