EPFO ने PF ब्याज 2019-20 क्रेडिट कर दिया, ऐसे PF Balance चेक करें

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO के 6 करोड़ PF खाताधारक पिछले वित् वर्ष के ब्याज का इन्तजार कर रहे थे. जिसके बारे में EPFO विभाग ने 4 जनवरी 2021 को नोटिफिकेशन जारी किया. इस नोटिफिकेशन के अनुसार वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 8.50% की मंजूरी दी गई थी. जिसके साथ ही सभी मेंबर्स के पीएफ अकाउंट में ब्याज की राशि क्रेडिट करने का भी निर्देश दिया गया. हमारी जानकारी के अनुसार EPFO ने 09 जनवरी 2021 को PF ब्याज 2019-20 क्रेडिट कर दिया है. अगर आपको अभी तक पीएफ ब्याज नहीं मिला तो हमारे इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें और ऐसे का PF Balance चेक करें.

EPFO ने PF interest 2019-20 क्रेडिट किया

केंद्र सरकार द्वारा पुरे देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन की गई थी. जिसके बाद सभी काम एक तरह से ठप्प हो गया. देश की नेशनल मिडिया ने कुछ इस तरह का सीन Create किया कि लगा मानो दुनिया ही खत्म हो जायेगी. जबकि ऐसा कुछ नहीं हुआ. हाँ, इस आपा-धापी में न केवल बहुत से लोगों की नौकरी चली गई बल्कि छोटे-मोटे रोजी रोजगार भी बंद हो गए. ऐसे में पीएफ अकाउंट में पिछले वित् वर्ष 2019-20 का ब्याज अप्रैल 2020 में मिल जाना चाहिए था. जो कि समय से आपके अकाउंट में न तो क्रेडिट हुआ और न ही सरकार के तरफ से लॉकडाउन के कारण ब्याज दर पर समय से अप्रूवल ही मिल पाया.

वित् मंत्रालय व् श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के निर्देशानुसार अंततः वित् वर्ष 2019-20 के लिए 8.50%  ब्याज दर को मंजूरी दी गई. इसकी जानकारी EPFO विभाग ने 04 जनवरी 2020 को नोटिफिकेशन जारी कर दी. जिसके बाद ही हमने आपको सूचित किया था कि अब जल्द ही आपके पीएफ अकाउंट में ब्याज क्रेडिट कर दिया जायेगा. जो कि अब आपके पीएफ अकाउंट में आ चूका हैं. आइये हम जानते हैं कि इसको (PF interest) अपने पीएफ अकाउंट में कैसे चेक करें?

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियों का संग्रह - हिंदी चौक डॉट कॉम

ईपीएफ पासबुक कैसे चेक करें | EPF Passbook kaise check kare

  • आपको EPFO का Official Website (epfindia.gov.in) Open करना होगा या यहाँ क्लिक करें.
  • अब इस वेबसाइट के मेनू बार में Services टैब पर For employees ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब बाएं नीचे SERVICES बॉक्स में Member Passbook पर क्लीक करें.
  • आप Sign In | EPF Passbook & Claim Status ऑप्शन में UAN नंबर, पासवर्ड और सिक्योरिटी कोड के मदद से लॉगिन करें.
  • आपके सामने EPF passbook का पेज Open हो जायेगा.
  • अब आप Select member id में अपना पीएफ खाता सलेक्ट करें.
  • अब आपको नीचे आपका EPF पासबुक दिखाई देगा। जिसके बाद आप Download Passbook बटन पर क्लिक करें.
  • आप सबसे नीचे ठीक Total Balance के ऊपर आपको Int. Updated upto 31/03/2020 की इंट्री दिख जायेगा.
  • अब इसका मतलब यह हुआ कि आपको वित् वर्ष 2019-20 के लिए EPF ब्याज क्रेडिट कर दिया गया है.

EPFO ने PF ब्याज 2019-20 क्रेडिट कर दिया, ऐसे PF Balance चेक करें

आपको इस New entry में ब्याज दो Colume में Employee Share और Employer Share पर दिखेगा. जबकि आपको PF Pension राशि पर ‘0’ ब्याज दिखेगा, क्योंकि पेंशन कंट्रीब्यूशन पर कभी भी ब्याज नहीं दिया जाता है. आप इस तरह से अपना PF interest चेक कर सकते है. इसके आलावा भी आप 7 तरीके से पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. अगर अभी भी आपने अकाउंट में ब्याज नहीं आया हैं. ऐसे में कम से कम 6-7 Working Days का इन्तजार करें. अगर तब भी आपके पीएफ का ब्याज नहीं आये तो हमें नीचे कमेंट में लिखकर बतायें. जिसके बाद हम बतायेंगे कि कहाँ और कैसे शिकायत करें ?

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment