दिल्ली में मजदूरों को 5000 की आर्थिक सहायता दी गई, जाने किसको और कैसे मिला?

New Delhi: केजरीवाल सरकार ने दिल्ली मजदूरों को 5000 आर्थिक सहायता दी है। यह दिल्ली में कार्यरत 48 हजार निर्माण मजदुर को सहायता राशि के रूप में दी गई है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व श्रममंत्री श्री मनीष सिसोदिया के निर्देशानुसार दिल्ली निर्माण मजदूर वेलफेयर बोर्ड ने 47,996 निर्माण मजदूरों को पांच-पांच हजार रुपया कोरोना सहायता राशि प्रदान की है। आइये हम विस्तार से जानते हैं कि यह सहायता राशि किसको और कैसे मिला?

दिल्ली में मजदूरों को 5000 की आर्थिक सहायता

पिछले वर्ष 2020 में जब देशव्यापी लॉकडाउन लगाया गया था। तब उस दौरान भी दिल्ली सरकार के तरफ से तक़रीबन रजिस्टर्ड 39,600 कंस्ट्रक्शन वर्कर को पांच-पांच हजार रूपये आर्थिक सहायता राशि के रूप में दिए गए थे। जिसके बाद Construction Worker के रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन प्रकिया शुरू की गई थी। हालाँकि, यह कम पढ़े लिखे निर्माण मजदूरों के लिए काफी जटिल प्रक्रिया थी। जिसकी शिकायत हमने दिल्ली के मुख्यमंत्री व श्रम मंत्री से ट्विटर के माध्यम से की थी।

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियों का संग्रह - हिंदी चौक डॉट कॉम

जिसके बाद दिल्ली के अलग-अलग स्थानों पर कैंप लगाकर रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया। जिसके बाद फ़ोन पर कॉल कर घर बैठे भी रजिस्ट्रेशन की शुरुआत भी की गई थी।

श्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि लेबर विभाग के तरफ से कंस्ट्रक्शन मजदूरों के रजिस्ट्रेशन के लिए अभियान चलाए गए। जिससे निर्माण बोर्ड में पंजीकृत मजदूरों की संख्या 3 लाख तक पहुंच गई। इसके साथ ही निर्माण मजदूरों के पंजीकरण की प्रक्रिया में भी सुधार किया गया।

दिल्ली सरकार के तरफ से इस वर्ष 2021 में लॉकडाउन सहायता के रूप में 2.16 लाख कंस्ट्रक्शन वर्कर को 5-5 हजार रूपये दिए। यह राहत राशि उन कंस्ट्रक्शन वर्कर को दी गई। जिनका आवेदन 28 मई 2021 से 18 जुलाई 2021 के बीच अप्प्रूव किया गया था।

दिल्ली में कंस्ट्रक्शन मजदूरों के रजिस्ट्रेशन की प्रकिया ऑनलाइन कर दिया गया है। पहले की तरह मजदूरों को आपना रजिस्ट्रेशन का आवेदन जमा करने के लिए घंटों लाइन में लगाना नहीं पड़ेगा।

अब दिल्ली कंस्ट्रक्शन वर्कर अपने सभी प्रकार के क्लेम ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने कंस्ट्रक्शन वर्कर के लिए 24×7 हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। जहां मजदूरों को 011-41236600 नंबर पर एक मिस्ड कॉल देना होगा और 48 घंटों के अंदर उनकी समस्या का समाधान हो जायेगा।

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment