बिहार संविदा कर्मियों के आश्रितों के लिए अनुकंपा की नौकरी दी जाए – बेल्ट्रॉन

बिहार संविदा कर्मचारियों के लिए आने वाले दिन में एक खुशखबरी मिल सकती है। जिसके तहत बिहार संविदा कर्मियों के आश्रितों के लिए अनुकंपा की नौकरी दी जायेगी। इस संबंध में हालाँकि प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है, मगर बिहार सरकार से मंजूरी मिलने की देरी है। आइये जानते हैं कि बिहार संविदा कर्मियों के आश्रितों के लिए अनुकंपा नियुक्ति नियम 2021 Bihar के तहत किसको, कब से और क्या लाभ मिलेगा?

बिहार संविदा कर्मियों के आश्रितों के लिए अनुकंपा की नौकरी

बिहार स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (बेल्ट्रॉन) के माध्यम से बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में संविदा पर काम करने वाले प्रोग्रामर, डेटा इंट्री ऑपरेटर, स्टेनोग्राफर और आईटी बॉय/गर्ल के आश्रितों के लिए अनुकम्पा पर प्रतिनियुक्ति का प्रस्ताव तैयार किया गया है। बेल्ट्रॉन के माध्यम से काम करने वाले किसी संविदा कर्मचारी की मृत्यु होने पर उनके आश्रितों को अनुकम्पा के आधार पर नौकरी दिया जायेगा। जिसका लाभ तकरीबन 11 हजार संविदाकर्मियों को मिलेगा। जिसका प्रस्ताव बेल्ट्रॉन के तरफ से सरकार को भेजा गया है।

विभाग के द्वारा 4 लाख रूपये अनुदान राशि

बिहार सरकार का विभाग बेलट्रॉल के अध्यक्ष श्री संतोष कुमार मल ने सूचना एवं प्रोधोगिक विभाग के सचिव को प्रस्ताव को मंजूरी के लिए भेजा है।जिसमें कहा गया है कि संविदा कर्मियों की आकस्मिक मृत्यु के पर बिहार सरकार के निर्देशानुसार कार्यरत विभाग के द्वारा 4 लाख रूपये अनुदान राशि आश्रितों को प्रदान किया जाता है। उन्होंने आगे लिखा है कि संविदाकर्मियों के द्वारा बार-बार मांग किया जाता है कि संविदाकर्मियों के मृत्यु के बाद उनके आश्रितों के पास कोई जीविका का कोई साधन नहीं बच जाता है। जिससे उनके पास भुखमरी की समस्या आ जाती है।

बिहार संविदा कर्मियों को सरकारी कर्मचारी की तुलना में कम वेतन दिया जाता है। राज्य सरकार के कर्मचारियों के मृत्यु हो जाने के बाद उनके आश्रितों को अनुकम्पा की नौकरी प्रदान की जाती है। जिससे उनके आश्रित परिवारजनों का जीवन यापन संभव हो जाता है। इस तरह से बिहार संविदा कर्मियों की मांग उचित और न्याय संगत लगता है।

Beltron latest news in hindi

बिहार संविदा कर्मियों की मांग उठाते हुए बेलट्रॉल की तरफ से बिहार सरकार से प्रस्ताव के माध्यम से अनुरोध किया गया है। बिहार स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ( Beltron) द्वारा राज्य सरकार के विभिन्न कार्यालय में संविदा के आधार पर उपलब्ध कराए जा रहे प्रोग्रामर, डेटा इंट्री ऑपरेटर, स्टेनोग्राफर और IT Boy/Girl की सेवाकाल में अकास्मिक मृत्यु होने पर अनुकम्पा का लाभ दिया जाए।

बिहार संविदा कर्मियों के आश्रितों के लिए अनुकंपा की नौकरी दी जाए – बेल्ट्रॉन

उनके परिवार के सदस्य को बिना परीक्षा दिए उनके योग्यता के अनुरूप ऑफलाइन विधि द्वारा अनुकंपा के आधार पर सामान्य प्रशासन के मूल दिशा निर्देश के आधार पर नियुक्त किया जाने के प्रस्ताव पर सहमति प्रदान की जाए। अब सरकार के तरफ से मंजूरी मिलने के बाद ही बिहार संविदा कर्मियों के लिए अनुकंपा नियुक्ति नियम लागू हो सकता है। आगे जो भी जानकारी (Latest Update) आयेगी। आपको हमारे ब्लॉग के माध्यम से जानकारी दी जायेगी।

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

Beltron Resolution 2021

यह भी देखें-

Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment

error: Content is protected !!