Delhi Metro me Job kaise paye, दिल्ली मेट्रो में नौकरी अप्लाई से पहले यह जानें

अगर आप युवा हैं और बेरोजगार है। ऐसे में हर किसी का सपना एक अच्छी नौकरी पाने का होता है। ऐसे में आपको कोई कहे कि वह आपकी नौकरी दिल्ली मेट्रो में Job लगवा देगा तो आप हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें। हम आपको Delhi Metro me job kaise paye में बतायेंगे। इसके साथ ही आपको दिल्ली मेट्रो में नौकरी 2021 के नाम पर ठगी से भी बचायेंगे। जिसके बाद आप जरूर कहेंगे Thank You आपकी वजह से बच गया।

Delhi Metro me Job kaise paye in hindi

हर महीने लाखों लोग दिल्ली नौकरी के तलाश में आते हैं। जिनका दिल्ली मेट्रो में नौकरी पाने की चाह होती है। मगर सही जानकारी नहीं होने से आये दिन धोखाधरी का शिकार हो जाते हैं। आज हम आपको न केवल धोखाधड़ी से सचेत करेंगे बल्कि आप Delhi Metro me job की सही जानकारी भी देंगे। जिससे आप दिल्ली मेट्रो में सही जगह नौकरी के लिए अप्लाई कर पायेंगे।

दिल्ली मेट्रो में नौकरी 2021?

आप भी दिल्ली मेट्रो में नौकरी पाना चाहते हैं। ऐसे में दिल्ली मेट्रो जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले कुछ ख़ास बातों को जरूर जान लेना चाहिए। दिल्ली मेट्रो में दो तरह के कर्मचारी काम करते हैं। एक तो परमानेंट कर्मचारी, जो कि दिल्ली मेट्रो द्वारा नियुक्ति का विज्ञापन निकाल कर परीक्षा पास कर भर्ती होते हैं और दूसरा वो जो ठेकेदार या मैनपॉवर एजेंसी के माध्यम से नौकरी करते हैं। आजकल सरकारी विभागों में फिक्स्ड टर्म कॉन्ट्रैक्ट पर भी भर्ती किये जा रहा है।

Delhi Metro Official Website for Job

दिल्ली मेट्रो में Permanent Job पाना चाहते हैं। ऐसे में आपको दिल्ली मेट्रो के द्वारा नियुक्ति का इंतजार करना चाहिए। अब आप पूछेंगे कि दिल्ली मेट्रो की नियुक्ति (Delhi Metro Job Vacancy) कहाँ निकलती है। आप दिल्ली मेट्रो का ऑफिसियल वेबसाइट के कैरियर पेज पर चेक करते रहें। दिल्ली मेट्रो का आधिकारिक वेवसाइट delhimetrorail.com है।

अभी हाल ही में DMRC ने एक फर्जी बेवसाइट के बारे में भी चेतावनी जारी की थी। जो कि दिल्ली मेट्रो में नौकरी के लिए गैरकानूनी तरीके से फार्म भरवा रही थी। इसलिए आप हमारे इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़ें, नहीं तो आपको कल पछताने के सिवा कोई चारा नहीं बचेगा।

Delhi Metro me Farjiwada

हमें भी जानकारी मिली है कि दिल्ली मेट्रो में परमानेंट नौकरी के नाम पर बिचौलियों के द्वारा 4-6 लाख रूपये ऐंठ लेते हैं। जिसके बाद उनको कॉन्ट्रैक्ट की नौकरी पर बहाल करवा देते हैं। जो कि एक साल के लिए या कभी कभी अगले एक या दो साल के लिए रिन्यू भी कर दिया जाता है। जिस दौरान उनको 17-18 हजार रुपया महीने का भुगतान किया जाता है।

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

जब लोगों को सच्चाई का पता चलता है तो हाथ मलने के सिवाए कोई चारा नहीं रहता। इसके बाद वो नौकरी खोने के डर से चुप रहना पड़ता है। जिसकी जानकारी का वीडियों जब हमने यूट्यूब पर जारी किया तो दिल्ली मेट्रो ने भी अपने ऑफिसियल वेबसाइट पर घूस नहीं देने की चेतावनी जारी किया है।

DMRC Warning
DMRC Warning

Delhi Metro job apply kaise kare?

Delhi Metro में जॉब पाना चाहते हैं। ऐसे में आपको लिए दो तरह के नौकरी पा सकते हैं – एक परमानेंट (सरकारी) दूसरा कॉन्ट्रैक्ट (प्राइवेट) नौकरी। अब आपको दोनों में नियुक्ति की प्रक्रिया अलग-अलग है। दिल्ली मेट्र्रो की परमानेंट (Permanent Job in Delhi Metro) पोस्ट की भर्ती ऊपर बताये आधिकारिक वेवसाइट पर जारी किया जाता है। जिसके कैरियर के पेज पर चेक कर सकते है।

जबकि कॉन्ट्रैक्ट की नौकरी (प्राइवेट जॉब इन दिल्ली मेट्रो) के लिए दिल्ली मेट्रो के ठेकेदार के पास जॉब के लिए अप्लाई करना चाहिए। जिसके लिए ठेकेदारसिक्योरिटी मनी और भर्ती के नाम पर पैसे की मांग नहीं करेगा। अगर आपसे नौकरी के नाम पर कोई भी पैसा मांगे तो आप दिल्ली पुलिस को 100 नंबर पर शिकायत कर सकते हैं। हमारे इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने ताकि लोग जागरूक हो सकें।

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – editor.workervoic[email protected] करें.

2 thoughts on “Delhi Metro me Job kaise paye, दिल्ली मेट्रो में नौकरी अप्लाई से पहले यह जानें”

Leave a Comment

error: Content is protected !!