Resign letter format in hindi | रिजाइन लेटर कैसे लिखे हिंदी में Pdf?

अगर आप कहीं नौकरी करते हैं। ऐसे में आप जब नौकरी छोड़ना चाहते हैं।  इसके लिए कंपनी को इस्तीफा देने का नियम होता है। जो कि आपके और कंपनी दोनों के लिए ही जरुरी होता है। अगर आप नौकरी अपनी मर्जी से छोड़ रहे हैं। अब ऐसे में आपको कंपनी को नोटिस देना होता है। ऐसे में आप पूछेंगे कि हम रिजाइन लेटर कैसे लिखे हिंदी में (Resign letter format in hindi)? आइये, हम आपके लिए नौकरी छोड़ने के लिए रिजाइन लेटर कैसे लिखें की पूरी जानकारी लेकर आये है।

Resign letter format in hindi

आप किसी भी कंपनी, फैक्ट्री, होटल, दुकान, रेस्टोरेंट या किसी भी वाणिज्यिक संस्थानों में काम/नौकरी करते हैं। अब आप चाहे परमानेंट वर्कर हो या टेम्परोरी यानी कॉन्ट्रैक्ट पर क्यों न काम करते हों। आपके संस्थान/कम्पनी को सरकार द्वारा बनाए लेबर कानून का पालन करना पड़ता है।

इस्तीफा पत्र कंपनी रिजाइन लेटर हिंदी में

जिसके तहत अगर आपको कंपनी नौकरी से निकलती है या आप अपनी बेहतरी के लिए कंपनी छोड़ते हैं। आपको रिजाइन देने का प्रावधान होता है। यह आपके और कंपनी दोनों के लिए सुविधाजनक होता है। आपको कम से कम 30 दिन का नोटिस पीरियड पूरा करना होता है।  जिस दौरान आपकी कंपनी आपके स्थान पर कर्मचारी की भर्ती कर लेता है ताकि आपके नौकरी छोड़ने से कंपनी को नुकसान नहीं उठाना पड़ें। आइये जानते हैं कि Company me Resign Kaise likhte hain?

Job resign letter हिंदी में कैसे लिखें?

अगर आपको नौकरी छोड़ना है। ऐसे में हम आपको सुझाव देंगे कि कंपनी प्रबंधक को रिजाइन लेटर जरूर दें। जिस रिजाइन लेटर को आप काफी सिंपल और साधारण ढंग से लिखें। जिसमें आप निम्न बातों को शामिल करें-

1. पत्र दिनांक : आप अपने इस्तीफा पत्र (रिजाइन लेटर) में रिजाइन लेटर कंपनी में जमा करने की तारीख का जिक्र जरूर करें। जिसको आप रिजाइन लेटर के ऊपर दाहिने तरफ लिख सकते हैं। जिससे यह स्पष्ट हो सके कि आपने उक्त तारीख को कंपनी को अपना इस्तीफा सौंपा है।

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

2. पता: पता एक औपचारिक व्यावसायिक पत्र टेम्पलेट का पालन करना चाहिए। पहली पंक्ति में कंपनी का नाम, उसके बाद कंपनी का पूरा पोस्टल पता, शहर और ज़िप कोड के साथ उपयोग करें।

3. रिजाइन लेटर प्राप्त करने वाला वाला: प्राप्तकर्ता आमतौर पर आपका प्रबंधक होता है। आप उनके पहले नाम का उपयोग कर सकते हैं। यदि स्थिति इसकी मांग करती है, तो आप इकाई, टीम, विभाग या पूरी कंपनी जैसे बड़े दर्शकों को संबोधित कर सकते हैं। अब भले ही आप अपना इस्तीफा किसी भी अधिकारी के हाथ में ही क्यों न सौपें मगर वह आपके कंपनी के सबसे उच्चाधिकारी को संबोधित करते हुए लिखा जाना चाहिए।

4. इस्तीफे की घोषणा: आप अपने पत्र में यह स्पष्ट करना चाहिए कि आप कंपनी से इस्तीफा दे रहे हैं। जिसमें आप कंपनी के नियम के अनुसार नोटिस पीरियड का भी जिक्र करें। जिससे बाद में इस पर कोई विवाद न रहे।

5. प्रस्थान की तिथि: आपके रिजाइन लेटर में कब से आप कंपनी छोड़कर जा रहे हैं। यह आपको लिखना आवश्यक है। जिससे आपके प्रबंधक को आगे रणनीति बनाने का मौक़ा मिल सके।

6. छोड़ने के कारण (वैकल्पिक): आप इस खंड में, आप नौकरी छोड़ने का कारण बताएं। जिसमें आप स्वीकार्य कारणों में अपने स्वास्थ्य कारण, परिवार के साथ अधिक समय बिताने, स्थानांतरण, करियर परिवर्तन, और बहुत कुछ हो सकते हैं। जिसको लिखना आपकी मर्जी पर है। इसके आलावा कोई अन्य कारण है। उसको आप अपने अनुसार लिख सकते हैं।

7. धन्यवाद अनुभाग: अपने प्रबंधक को धन्यवाद देकर पत्र को समाप्त करना सुनिश्चित करें और यदि आप आभारी महसूस करते हैं, तो उन्होंने आपको जो अवसर दिया है, उसे स्वीकार करें।

8. हस्ताक्षर: यदि आप पत्र की हार्ड कॉपी जमा करते हैं, तो अपने टाइप किए गए नाम के ऊपर हस्ताक्षर करें। एक टाइप किया हुआ नाम एक ऑनलाइन त्याग पत्र के रूप में पर्याप्त है। अगर आप हार्ड कॉपी जमा करें तो रिसीविंग जरूर लें। अगर आपको रिसीविंग न दिया जाए तो अपने रिजाइन लेटर का एक कॉपी को स्पीड पोस्ट/रजिस्टर्ड पोस्ट से जरूर भेजें। जिसका रिसीविंग के साथ एक कॉपी अपने पास संभाल का रख लें।

आपका त्याग पत्र (Resign Letter) एक कार्यात्मक दस्तावेज है जिसका उपयोग कई निकास स्थितियों में किया जा सकता है। आमतौर पर, दस्तावेज़ यह दर्शाता है कि आने वाले दिनों में स्थिति में आपका समय समाप्त हो जाएगा। सभी स्थितियों के लिए तैयार रहें और स्थिति से मेल खाने के लिए अपने पत्र को तैयार करें।

नौकरी छोड़ने हेतु आवेदन पत्र (Resign letter for company in hindi)

हम आपके लिए यहां नौकरी छोड़ने के लिए इस्तीफा पत्र का फॉर्मेट दे रहे हैं। जिसमें आप अपने अनुसार बदलाव कर प्रयोग में ला सकते हैं। जो कि इस प्रकार से है –

सेवा में,
श्रीमान प्रबंधक महोदय,
मार्कोनी इंडिया लिमिटेड
भोपाल, मध्य प्रदेश

विषय: नौकरी से इस्तीफा देने हेतू ।

महोदय,
मैं अनिरुद्ध कुमार आपकी कंपनी मार्कोनी इंडिया लिमिटेड में सुपरवाईजर पद पर कार्यरत हूँ। मैंने कंपनी 2013 में ज्वाइन किया था। अभी मेरा चयन बिरला सीमेंट, जयपुर, राजस्थान में मैनेजर पद के लिए हो गया है।

आपके कंपनी में काम करते हुए मुझे बहुत कुछ सिखने को मिला। जो कि मेरे करियर में काफी काम आएगा। आपलोगों के साथ काम करके काफी अच्छा लगा।

अत: आप से अनुरोध है कि मेरा मेरा से इस्तीफा पत्र आज दिनांक 07 दिसम्बर 2021 से स्वीकार करनें की कृपा करें।

आपका विश्वासी
हस्ताक्षर —————

अनिरुद्ध कुमार,
सुपरवाईजर
मार्कोनी इंडिया लिमिटेड
भोपाल, मध्य प्रदेश
दिनांक: 07 दिसम्बर 2021

इस्तीफा पत्र का नमूना हिंदी में (Simple resignation letter for better opportunity)

सेवा में,
श्रीमान कंपनी प्रबंधक महोदय
आईआरसीटीसी लिमिटेड
नई दिल्ली

विषय :- अपनी नौकरी से इस्तीफे के लिए।

महोदय,

मैं राकेश कुमार आपकी कंपनी में 2017 से कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव के रूप में कॉन्ट्रैक्ट वर्कर के रूप में काम कर रहा था।अभी मेरा चयन पीओ, स्टेट बैंक और इंडिया, पटना बिहार में हो गया है। मुझे अगले महीने ही पदभार ग्रहण करना है। इसलिए मैं अपने पद से इस्तीफा दे रहा हूँ।

आपकी कंपनी में काम करते हुए 4 साल के सेवा में बहुत कुछ सीखा है मगर अब मैं अपने करियर के विकास के लिए सरकारी सेवा में जाना चाहता हूँ।

अतः, आपसे अनुरोध है कि मेरा इस्तीफा दिनांक ————–स्वीकार किया जाए।

धन्यवाद

आपका विश्वासी ,
हस्ताक्षर———
(राकेश कुमार)
पद : कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव
पता: सहादरा, नई दिल्ली
दिनांक: 07 दिसम्बर 2021

Resign letter format in hindi | रिजाइन लेटर कैसे लिखे हिंदी में Pdf?

व्यक्तिगत कारणों के लिए शिक्षक त्याग पत्र (Resignation letter for teacher sample hindi)

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाध्यापक महोदय,
संत जॉन पुब्लिक स्कूल,
पटना

विषय: नौकरी से इस्तीफ़ा संबंध में।

मैं प्रवीण कुमार आपके विधालय में गणिक का शिक्षक हूँ। मैं पिछले 3 साल से आपके विद्यालय में कक्षा 7-10 के बच्चों को गणित पढता आ रहा हूँ। मगर आपको सूचित करते हुए दुःख हो रहा है कि मैंने व्यक्तिगत कारणों से, विद्यालय से शिक्षक पद से इस्तीफा का निर्णय लिया है।

मैं 01 दिसंबर 2020 से अपनी सभी सेवाओं से मुक्त होना चाहता हूँ। मैं आपके विद्यालय प्रबंधन निति के अनुसार 1 महीने का नोटिस दे रहा हूँ।

अतः आपसे अनुरोध है कि मेरा इस्तीफा स्वीकार करें। मेरा पूरा सेवा काल में आपलोगों के सहयोग के भी सदा आभारी रहूँगा। मैं विद्यालय की निरंतर सफलता के लिए बधाई देता हूँ।

आपका विश्वासी
हस्ताक्षर———
प्रवीण कुमार
शिक्षक,
संत जॉन पुब्लिक स्कूल,
पटना-1
दिनांक: 01 दिसंबर 2020

resign letter format in word

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment

error: Content is protected !!