How to write one day leave application, हिंदी या अंग्रेजी Format Download

How to write one day leave application: अगर आप एक Employee के रूप में जब किसी Company या Organization में काम करते हैं और अगर किसी भी दिन किसी भी कारण से अपने Office जाने में असमर्थ है तो नियम के मुताबिक आपको अपने Boss या सम्बंधित अधिकारी को एक छुट्टी आवेदन लिखना होता है.  आप ज्यादातर साथियों के मन में आ रहा होगा कि हम एक दिन की छुट्टी का आवेदन कैसे लिखें.

How to write one day leave application in Hindi or English

 

दोस्तों, हमारे साथ कई बार ऐसे स्थिति बन जाती है, जब हमें व्यक्तिगत कारण के लिए केवल एक दिन का छुट्टी आवेदन (one day leave application) की आवश्यकता होती है. जिसका कारण चाहे कोई Personal Reason जैसे बीमारी, कोई Emergency, Argent Work या कुछ भी हो सकता है. जिसके बाद हमें Professional ढंग से Leave Application लिखने की जरुरत होती है. अगर आप Application लिखते समय कुछ चीजों का ख्याल रखें तो आपका Leave Approve में कोई Problem नहीं आती. 

ऐसे तो हम Leave के लिए Application लिखने की प्रक्रिया School से ही शुरू कर देते हैं. इस पत्र के माध्यम से, हम संबंधित व्यक्ति को आधिकारिक तरीके से अपनी अनुपस्थिति का कारण बताना होता है. अगर आप Planed Leave लेते हैं तो पहले और अगर Unplanned Leave लेते है तो बाद में One day leave application देना होता है.
आज हम बहुत ही Simple ढंग से हिंदी और अंग्रेजी में One day leave application लिखना सीखेंगे. यहां एक दिवसीय छुट्टी आवेदन का एक उदाहरण दिया गया है. यह व्यक्तिगत कारणों के लिए एक दिन की छुट्टी पाने के लिए लिखा जा सकता है, जैसे की हम अच्छा महसूस नहीं कर रहे या कुछ अन्य जरूरी काम है.

How to write one day leave application, हिंदी या अंग्रेजी Format Download 

 

नीचे हम Leave Application format हिंदी और अंग्रेजी दें रहें हैं. जिसके Leave Reason में अपने मुताबिक बदलाव कर Use में ला सकते हैं.

One day leave Application format in Hindi

 
आपका नाम
आपका पता
आपका शहर, राज्य, पिन कोड,
आपका फोन नंबर
तारीख –
नाम
पद
कंपनी का नाम
शहर. राज्य, पिन कोड
विषय: एक दिन के छुट्टी के सन्दर्भ में
आदरणीय महोदय/महोदया,
मैं आपकी …… टीम / विभाग से पिछले  …… .. माह / साल काम कर रहा हूं. मैं आपके ध्यान में लाना चाहता हूं कि अभी मेरी मां स्वस्थ नहीं हैं. उसकी रक्त शर्करा ऊंची हो गई है और काफी समय से मधुमेह से पीड़ित है. उसकी देखभाल के लिए मेरे आलावा अभी कोई नहीं है, क्योंकि मेरा भाई आधिकारिक दौरे (शहर का नाम) पर है. मैं उसे अस्पताल में अकेले नहीं छोड़ सकता, इसलिए इस छुट्टी की आवश्यकता होगी.
अगर मंजूरी दे दी है, तो मैं आपके लिए बहुत आभारी हूं. किसी भी प्रश्न के साथ सहायता ईमेल या फोन के माध्यम से करने में मुझे खुशी होगी.
आपके द्वारा विचार करने के लिए धन्यवाद.
साभार
आप हस्ताक्षर हैं (हार्ड कॉपी में)
आपका पूरा नाम

One day leave Application format in English | Application Kaise Likhen 

Your Name
Your Address
Your City, State, Zip Code,
Your Phone No
Date
Name
Title
Organization
City, State, Zip Code
Sub: One day leave Application
Dear Sir/ Madam,
I am working your……team/department from last ……..month/years. I would like to bring to your kind attention that my mother is not doing well. Her blood sugar is gone high and she is suffering from chronic diabetes. Nobody is there to take expect me as my brother is away on an official tour to (name of the city).I can’t leave her in the hospital all by herself so would require this leave.
If approved, I will very thankful to you. I would be glad to assist with any question via email or phone whether possible.
Thank you very much for your consideration.
Sincerely,
You’re Signature (in hard copy)
You Full Name

यह सावधानी Leave application भेजते समय बरतें.

किसी किसी Office में Leave के लिए Online Application देने के Rule है. ऐसे में आप उसका Screen Shot अपने Personal Email Id पर Sent कर Save रख लें. आप ज्यादा कोशिश करें कि अपने Boss को Email के द्वारा ही Leave Application भेंजे. इससे फायदा यह होता है कि इसका One Copy आपके Personal Email Id के sent item में सुरक्षित रहता है. आगे किसी भी तरह का Problem के समय यह बहुत काम आता है.

One day leave application Hindi/English Ms-Word format Download Click Here

यह भी पढ़ें-
Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

2 thoughts on “How to write one day leave application, हिंदी या अंग्रेजी Format Download”

  1. 6. अवकाश और छुट्टी का भुगतान
    हमारे पास भारत में छुट्टी वेतन की अवधारणा नहीं है. इसे वार्षिक छुट्टी / अर्जित छुट्टी कहा जाता है. भारत में हर Employee कम से कम 240 दिनों के लिए काम कर रहा है, जो 12 दिनों की वार्षिक छुट्टी का हकदार है. यह अवधि वयस्कों और छोटे बच्चों के लिए भिन्न होती है.
    एक वयस्क Employee सेवा के हर 20 दिनों के लिए अर्जित छुट्टी का एक दिन का लाभ उठा सकता है. एक युवा Employee सेवा के हर 15 दिनों के लिए अर्जित छुट्टी का एक दिन का लाभ उठा सकता है. इस प्रकार, वयस्कों को वार्षिक छुट्टी के रूप में 15 कार्य दिवस मिलते हैं और युवा Workers को वार्षिक छुट्टी के रूप में 20 कार्य दिवस मिलते हैं.
    सामान्य वेतन Employees को वार्षिक छुट्टी दिनों के लिए भी दिया जाता है. Employees अगले साल वार्षिक छुट्टी ले सकता है. हालांकि, 30 दिनों से अधिक छुट्टी लेना संभव नहीं है. sir iska koi order hai kya

    Reply
    • देश में किसी भी Government या Non Government Organization, Company, Factory, Hotel आदि में काम करने वाले प्रत्येक Employee छुट्टी के हकदार हैं. कोई भी कंपनी आपको कितना Leave देगी, यह इस पर Depend करता हैं कि आप किस State में काम करते हैं. प्रत्येक State में अलग-अलग Leave का Rights होता है. किसी Company की Leave Policy उस राज्य की The Shops and Establishments Act द्वारा उल्लिखित से कम नहीं हो सकता है.India Leaves and Holiday Policy in India | भारत में अवकाश के नियम जानें

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!