Vodafone Postpaid Number से फ़ोन लिए बिना 4000 का ISD कॉल किया, FIR दर्ज

पिछले एक सप्ताह से काफी परेशान हूँ। मेरा वोडाफोन का नंबर बंद कर दिया गया है। जिसका कारण कस्टमर केयर वाले ने बताया कि आपने लिमिट से ज्यादा यूज कर लिया है। जिसका पता बिल आने के बाद ही चलेगा। जब मेरा बिल आया तो होश उड़ गए। मेरे Vodafone Postpaid Number से फ़ोन लिए बिना 4000 रूपये का ISD कॉल कर लिया। जो कि मेर फोन से नहीं किये गए हैं। आज ही दिल्ली पुलिस के पास शिकायत दर्ज करवाया है। आपके साथ भी कहीं ऐसा न हो, इसलिए पूरा मामला जान लें।

Vodafone Postpaid Number से फ़ोन लिए बिना ISD कॉल

मेरा पास वोडाफ़ोन का Post paid नंबर है। जिसके हम पिछले 12-13 सालों से इस्तेमाल कर रहे हैं। यह पहले एक प्रीपेड था, जिसे हमने 2013 या 14 में कॉरपोरेट प्लान में 99/- बिल मासिक पर पोस्टपेड में बदलवाया था। जिसके वोडाफ़ोन को आइडिया से मर्ज होने के बाद 149/- मासिक प्लान में बदलाव किया है। जिसमें हमें महीने का 600 लोकल+एसटीडी कॉल 600 लोकल+एसटीडी SMS मिलते हैं।

Vodafone Postpaid Number Review in Hindi

मैं शुरू से ही इसका इस्तेमाल कर रहा हूं और मुझे इसके बारे में कोई शिकायत नहीं मिली है। मैं इस नंबर का उपयोग केवल पिछले 3-4 महीनों से इनकमिंग के लिए कर रहा हूं। जिसके लिए मैं वोडाफोन को लगभग 172-175 रुपये मासिक बिल का भुगतान कर रहा हूं। मुझे 27.12.2021 को एक ईमेल मिला, “आपका वीआई मोबाइल अस्थायी रूप से Disable कर दिया गया है। आपके वीआई™ नंबर 98********* पर 3816 रुपये का वर्तमान (बकाया + बिल न किया गया) उपयोग, इसकी 1900 रुपये की क्रेडिट सीमा से अधिक हो गया है।

वोडाफोन पोस्टपेड कस्टमर केयर नंबर | Vodafone Idea News

इसके लिए मैंने वोडाफोन कस्टमर केयर नंबर 198 पर शिकायत की है। लेकिन, पहली बार उनके कॉल सेंटर के प्रतिनिधि ने बताया कि कोई बात नहीं, आपका नंबर एक्टिव है। जबकि दूसरी बार उन्होंने बताया कि आपने 1900/- रुपये की वॉयस कॉल की है। मैंने उनसे कहा कि मैं इस नंबर का इस्तेमाल आउटगोइंग कॉल के लिए नहीं करता, कृपया मेरी शिकायत दर्ज करें।

उन्होंने कहा कि चालू बिलिंग महीने के लिए शिकायत दर्ज नहीं की जा सकती है और महीने के लिए बिल तैयार होने के बाद इसे शिकायत पंजीकृत किया जा सकता है। मुझे बिल की प्रति प्राप्त होने के बाद वापस कॉल करने के लिए कहा। मुझे अपने उक्त नंबर का विस्तृत बिल 02.01.2021 को प्राप्त हुआ। जिसमें मेरे उक्त मोबाइल नंबर से 3816/- रुपये का आईएसडी कॉल किया गया था।

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

जबकि आज तक हमने कभी ISD Calls नहीं की। यहां तक ​​कि मेरे परिवार का कोई भी सदस्य या दोस्त भारत से बाहर नहीं रहता है। इसके अलावा, जब से मैंने उक्त नंबर खरीदा है, मैंने कभी भी वोडाफोन से आईएसडी सेवा को सक्रिय करने का अनुरोध भी नहीं किया है।

मेरे उपरोक्त नंबर पर आईएसडी सेवा सक्रिय नहीं | Vodafone idea news latest hindi

अब जैसा कि निर्देश दिया गया था, मैंने शिकायत दर्ज करने के लिए 02.01.2022 को वोडाफोन कस्टमर केयर को कॉल किया, कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव ने जाँच की और मुझे पुष्टि की कि मेरे उपरोक्त नंबर पर ISD Call Service सक्रिय नहीं है। उन्होंने मेरी शिकायत संख्या C003-111******* दिनांक 02.01.2022 समय 05:52:36 बजे दर्ज की। उन्होंने कहा कि 24 घंटे में आपकी समस्या का समाधान कर दिया जाएगा।

लेकिन अभी तक Vodafone ने मेरी समस्या का समाधान नहीं किया है। जिसके लिए Vodafone Appellate Officer को शिकायत की है। मेरे नंबर पर अंतर्राष्ट्रीय कॉल सेवा सक्रिय नहीं थी, यह 3800 रुपये के बिल की धोखाधड़ी है, लेकिन मेरे उक्त फोन नंबर की क्रेडिट सीमा केवल 1900 रुपये है। किसी भी परिस्थिति में मेरा मोबाइल बिल वोडाफोन द्वारा निर्धारित सीमा से अधिक नहीं हो सकता है।

मेरे नंबर का उपयोग मेरे मोबाइल फोन लिए बिना किसी ने कर लिया

मुझे इस बात की चिंता है कि मेरे नंबर का उपयोग, मेरे मोबाइल फोन लिए बिना किसी ने कर लिया है। यह किस लिए किया गया है यह भी मुझे पता नहीं। जिसके लिए मैंने 03.01.2022 को 100 पर कॉल कर इसकी शिकायत दर्ज कराई है। इसके साथ ही आज ही पूर्वी दिल्ली डीसीपी ऑफिस के साइवर सेल के साथ नजदीकी पुलिस स्टेशन में भी दर्ज करवाई है। आगे जो भी समाधान मिलेगा, आपलोगों तक शेयर करूंगा जिससे आप के साथ कभी इस तरह की घटना न घटे।

आपबीती: सुरजीत श्यामल

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment

error: Content is protected !!