Labour Court Delhi me Online सुनवाई कैसे करें | CGIT Online Hearing

दिल्ली में एक बार फिर से Covid को लेकर पांबदियां लगनी शुरू हो गई है। जिसके लिए Weekend लॉकडाउन के साथ ही स्कुल, कॉलेज के साथ कुछ पाबंदियां लगाईं गई है। जिसके साथ ही दिल्ली के कोर्ट की ऑनलाइन सुनवाई का आदेश जारी हो गया है। जिसमें अगर आपका केस दिल्ली लेबर कोर्ट (CGIT) में पेंडिंग है तो आज हम आपको बतायेंगे कि Labour Court Delhi me online hearing kaise kare?

Labour Court Delhi me Online सुनवाई कैसे करें?

अगर आपका केस दिल्ली के लेबर कोर्ट में खासकर सीजीआइटी (Central Govt. Industrial Tribunal cum Labour Courts) में Pending हैं। ऐसे में यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है। आज हम आपको बतायेंगे कि घर बैठे आप अपने मोबाइल फ़ोन या लैपटॉप से कोर्ट में सुनवाई कर सकते हैं। दिल्ली हाई कोर्ट ने कोरोना के बढ़ते मामले को देखकर 3 जनवरी से वर्चुयल मोड (ऑनलाइन सुनवाई) का फैसला किया है। जो आदेश फिलहाल 15 जनवरी 2022 तक के लिए जारी किया गया है। आपका मामला बेहद जरुरी होगा तभी सुनवाई हो पायेगी।

लेबर कोर्ट ऑनलाइन सुनवाई

अब अगर आपके मामले की सुनवाई दिल्ली लेबर कोर्ट राउज एवेन्यू (आईटीओ के नजदीक) में चल रही है। ऐसे में अगर आप कोर्ट जायेंगे तो वहां आम लोगों के लिए इंट्री बंद कर दी गई है। आपको बताया जायेगा कि केवल स्टाफ को अंदर जाने की अनुमति है। ऐसे में आपकी ऑनलाइन सुनवाई होगी। आपको दिल्ली सीजीआइटी के लिए ऑफिसियल वेवसाईट पर विजिट करना होगा। जहां आपको निम्न Steps का पालन करना होगा-

  • आप अपने मोबाइल/लैपटॉप में CGIT दिल्ली का ऑफिसियल वेबसाइट ओपन करें।
  • जब होम पेज खुलेगा तो मेन मेन्यू में दाहिने तरफ 7वां ऑप्शन “Cause List” का मिल जायेगा।
  • आप कॉज लिस्ट पर क्लीक करेंगे।
CGIT Delhi Cause List Today
CGIT Delhi Cause List
  • उसके बाद आपके सुनवाई की तारीख के सामने आर्डर/डिसिशन को डाउनलोड पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने एक PDF खुल जायेगा। जिसमें आपके केस नंबर का आइटम नंबर लिखकर रख लेना है।
  • ऊपर केस की ऑनलाइन सुनवाई का समय लिखा मिल जायेगा।
  • जिसमें आपको शामिल होने के लिए Webex.Com का मीटिंग लिंक मिल जायेगा।
  • आप दिए लिंक को क्लिक कर अपना नाम और ईमेल आईडी सबमिट कर मीटिंग ज्वाइन कर सकते हैं।

Labour Court Hearing through Video Conferencing

अगर आप चाहें तो गूगल प्ले स्टोर से Webex App को डाउनलोड कर सकते हैं। जिसके लिए आपको मीटिंग नंबर और पासवर्ड की जरुरत पड़ेगी। जो कि आपको CGIT के द्वारा दिए डाक्यूमेंट्स में मिल जायेंगे। अगर नहीं तो सीधे दिए लिंक पर क्लीक कर ज्वाइन हो सकते हैं। आप सुनवाई के दौरान अपना कैमरा और माइक को बंद (म्यूट) कर दें। जब आपकी बारी आये या केस का नंबर आये तो कैमरा और माइक ऑन कर अपनी बात रखें।

Labour Court Delhi me Online सुनवाई कैसे करें | CGIT Online Hearing

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

यह जानकारी आपको कैसे लगी, कमेंट में लिखकर जरूर बताइयेगा। इसके साथ ही आपके घर के आसपास के साथियों तक जानकारी जरूर शेयर कीजियेगा। जिससे वो भी घर बैठे अपने केस के लिए ऑनलाइन लेबर कोर्ट की सुनवाई में शामिल हो सकें।

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment

error: Content is protected !!