E Nomination last date – EPFO ने दिया पीएफ खाताधारकों के लिए गुड न्यूज

E Nomination last date – अगर आप एक कर्मचारी है। आपके पास ईपीएफ खाता है तो ई-नॉमिनेशन की लास्ट डेट के बारे में जरूर जानना चाहते होंगे। आज हम इसी के बारे में एक महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं। जिसमें EPFO तरफ से ट्वीट करके जानकारी दी गई है। इसके साथ ही ई-नॉमिनेशन के फायदे और कैसे ई-नॉमिनेशन करें की जानकारी के लिए पूरा पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

E nomination last date in hindi

अगर आपके पास पीएफ खाता है और अगर अपने अपना UAN नंबर एक्टिवेट किया है। ऐसे में आपको पीएफ ऑनलाइन क्लेम आदि की सुविधा मिलती है। अगर आपने पीएफ खाते में ऑनलाइन Nominee ऐड करने की भी सुविधा दी जाती है। अभी कुछ दिन पहले ही EPFO द्वारा पीएफ खाताधारकों को ई-नॉमिनेशन (EPFO E-Nomination) करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2021 बताया जा रहा था। अब यह डेट बीत चुका है। आप यह जरूर जानना चाहेंगे कि क्या ऐसे में अब हम ई नॉमिनेशन नहीं कर पायेंगे? ई नॉमिनेशनकी लास्ट डेट क्या है?

ई नॉमिनेशन लास्ट डेट कब है?

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने पीएफ खाताधारकों के हित में ई नॉमिनेशन लास्ट डेट को बढ़ाने का फैसला लिया है। जिससे कि जो पीएफ मेंबर्स ने अभी तक E Nomination नहीं किया है। उनके लिए राहत भरी खबर है। EPFO ने ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर बताया कि अब आप 31 दिसम्बर 2021 के बाद भी ई नॉमिनेशन कर सकते हैं। लेकिन अपना ई-नॉमिनेशन आज ही करें।

अब इससे यही पता चलता है कि हालांकि यह डेट अब एक्सटेंड कर दिया गया है। मगर कब तक के लिए यह नहीं बताया गया है। आपको जल्द से जल्द अपना ई नॉमिनेशन जोड़ने को कहा गया है। आइये जानते हैं कि आपके पीएफ खाते में नॉमिनी जोड़ने से क्या-क्या बेनिफिट्स है?

PF Nomination Benefits

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

हम सभी को पता है कि पीएफ एक सोशल सिक्योरिटी स्कीम है। जो कि हमारे साथ भी और हमारे बाद भी हमारे परिवार की बुरे वक्त में काम आता है। PF में हमारे सैलरी का जितना पैसा काट कर जमा किया जाता है ठीक उतना ही पैसा एम्प्लायर को जमा करना पड़ता है। पीएफ खाता में नॉमिनी जोड़ना होता है ताकि पीएफ खाताधारक के मृत्यु के बाद पेंशन व् अन्य सुविधाओं का लाभ मिल सके। अगर आपने अपने पीएफ खाते में ई नॉमिनेशन ऐड कर रखा है तो आपको निम्न बेनिफ्ट्स मिलेगा –

  • आपके द्वारा ऑनलाइन पीएफ एडवांस क्लेम करने में सुविधा मिलेगी।
  • आपके मृत्यु के बाद नॉमिनी को पीएफ का पैसा और पेंशन का लाभ आसानी से मिल जायेगा।
  • पीएफ के EDLI स्कीम के तहत नॉमिनी को 7 लाख रुपया तक का ऑनलाइन दावा पेश कर सकते हैं।
  • पीएफ खाताधारक के मृत्यु के बाद नॉमिनी PF पैसा के लिए ऑनलाइन दावा पेश कर सकते हैं।

E Nomination last date – EPFO ने दिया पीएफ खाताधारकों के लिए गुड न्यूज

EPF E Nomination kaise karen

अगर आप पाने ईपीएफ खाते में ई नॉमिनेशन ऐड करना चाहते है। ऐसे लिए आपको कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जिसकी जानकारी हमने अपने पूर्व के पोस्ट EPF E Nomination kaise karen में दी है। जिसके बाद आप पीएफ खाते के बेनिफिस्ट का ऑनलाइन लाभ उठा सकते हैं। अगर आपका कोई सवाल हो तो कमेंट में लिखकर पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

2 thoughts on “E Nomination last date – EPFO ने दिया पीएफ खाताधारकों के लिए गुड न्यूज”

    • हमारे इस पोस्ट में बताया है, प्लीज चेक

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!