Bihar Online RTI Portal Jankari द्वारा जनता के पैसा का दुरूपयोग तो नहीं

Bihar Online RTI Portal Jankari – बिहार सरकार के द्वारा ऑनलाइन आरटीआई की सेवा के लिए जानकारी पोर्टल संचालित किया जा रहा है। जिसके माध्यम से आप घर बैठे बिहार सरकार के विभाग में आरटीआई फाइल कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप बिहार सरकार जानकारी पोर्टल पर Online RTI File करने जा रहे हैं तो पहले हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ा लें, ताकि आपको हमारी तरह पछताना न पड़े।

Bihar online RTI Portal Jankari क्या है?

बिहार सरकार के द्वारा प्रशासनिक पारदर्शिता के लिए आरटीआई एक्ट 2005 के अंतर्गत 29 जनवरी 2007 को जानकारी सुविधा केंद्र की स्थापना की गई थी। जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति में किसी स्थान पर 155311 पर फोन कर सूचना के अधिकार अधिनियम 2005 के तहत अपना आवेदन Bihar Online RTI Portal Jankari पर दर्ज करवा सकता है। जिसको बाद में जानकारी सेंटर द्वारा सम्बंधित कार्यालय को डाक/ईमेल द्वारा भेजा जाता है। अब इसी व्यवस्था को विस्तार के Bihar ऑनलाइन आरटीआई आवेदन की सुविधा प्रदान की गई है। जिसकी जानकारी हमने पूर्व के आर्टिकल में दी है।

Jankari Portal Bihar आवेदन कैसे करें?

बिहार सरकार के “Online Jankari” द्वारा कोई भी व्यक्ति “जानकारी” वेबसाईट पर अपना आवेदन दर्ज करवा सकता है।जिसके बाद विधिवत् आवेदन फीस भुगतान के पश्चात् संबंधित विभाग/कार्यालय के लोक सूचना पदाधिकारी के पास ऑनलाईन भेज देने की व्यवस्था है। विभाग द्वारा प्राप्ति रसीद ई-मेल के माध्यम में आवेदक को भेजा जाता है। जबकि जब हमने जानकारी पोर्टल पर ऑनलाइन आरटीआई लगाया तो कुछ और पाया।

सूचना का अधिकार आवेदन पत्र ऑनलाइन

जब हमने बिहार पुलिस महानिदेशक कार्यालय, पटना के लिए RTI 3 अक्टूबर 2021 को फाइल किया। जिसमें आवेदन शुल्क के रूप में 10 रुपया कट गया। जबकि आरटीआई आवेदन का आवेदन संख्या व् पेमेंट स्लिप नहीं दिया गया। जिसके लिए हमने पोर्टल पर दिए इंक्वायरी लाइन: 155310 पर कॉल किया। जो कि केवल बिहार बीएसएनएल से लगता है इसलिए लगा ही नहीं। हालांकि, हमारे शिकायत के बाद अब एक फोन नंबर 0612-2219435 उपडेट किया गया है। जबकि अभी भी जानकारी पोर्टल पर कोई टेक्नीकल सपोर्ट के लिए कोई ईमेल आईडी भी नहीं दिया गया है।

Jaankari Facilitation Centre: RTI

हमारे काफी शिकायत करने के बाद भी जब RTI Application No नहीं दिया गया। ऐसे में हमने एक मजबूर होकर एक ऑफलाइन RTI डाक से भेज कर अपने ऑनलाइन आरटीआई के एप्लीकेशन नंबर के साथ “जानकारी पोर्टल” के में निम्न सूचना प्रधान सचिव कार्यालय, पटना, बिहार से मांगी।

  1. जानकारी पोर्टल पर प्रति वर्ष खर्च के ब्यौरा के बिल का सर्टीफाइड काॅपी प्रदान करें।
  2. जानकारी पोर्टल पर 10 रूपया कटने और एप्लीकेशन नं. नही मिलने के स्थिति में आवेदक को अपलीकेशन नं. कितने दिनों में और किस माघ्यम से प्रदान किया जाता है।
  3. मेरे ऑनलाइन आरटीआई फाईल करते समय 10 रूपया कटने व अप्लीकेशन नं. नही मिलने की ईमेज शिकायत दिनांक 03.10.2021 की दैनिक प्रगति रिपोर्ट प्रदान करें?
  4. अभी तक जानकारी पोर्टल के हेल्पलाइन नं. Application Line: 155311, Enquiry Line: 155310  पर State wise  व Phone Operator/Telephone कंपनी प्राप्त Calls की कुल संख्या उपलब्ध करायें?
  5. मेरे जानकारी पोर्टल के 10 रूपया भुगतान सं. Finance De. Ref IK0******* on 03 Oct  का अपलीकेशन नं. बतायें?
  6. आपके द्वारा मेरे ईमेल शिकायत दिनांक 03.10.2021 का जवाब नही दिए जाने के स्थिति में कार्य में लापरवाही के तहत मामले की शिकायत के लिए सक्षम पदाधिकारी का नाम बतावें?

बिहार सरकार जानकारी पोर्टल के बारे

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

आपको बता दूँ कि भले ही बिहार सरकार जानकारी पोर्टल के बारे में जो भी दावा कर लें। मगर हकीकत यह है कि RTI File करने के लिए पोर्टल पर दिए नंबर पर केवल बिहार के BSNL नंबर से ही कॉल कर सकते हैं। अगर आरटीआई फाइल करते समय ट्रांसक्शन फेल हो गया और पैसा कट गया तो न तो पैसा लौटते और न ही एप्लीकेशन नंबर देते, जैसा कि हमारे साथ हुआ।

Bihar Online RTI Portal Jankari Reviews

अब जब ऑफलाइन RTI लगाकर पूछा है तब भी 70 दिन बीत जाने के बाद भी जवाब नहीं मिल पाया है। अब ऐसे में Bihar Online RTI Portal Jankari द्वारा जनता के पैसा का दुरूपयोग तो नहीं? खैर, पिछले हप्ते ही हमने बिहार राज्य सूचना आयोग की शिकायत भेज दी है। अब देखना है कि कब तक कार्रवाई की जाती है। हमारा उद्देश्य “जानकारी पोर्टल” को जनता के लिए सही तरीके से ऑपरेट कारवाना है। जिससे आमजन आसानी से ऑनलाइन आरटीआई लगा तय समय सीमा के अंदर जानकारी प्राप्त कर सके।

यह भी पढ़े-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment

error: Content is protected !!