EPF interest rate 2020-21 नहीं मिला, आपके लिए EPFO ने महत्वपूर्ण जानकारी दी

अगर आपके पास EPF Account  है तो EPFO विभाग के द्वारा हर वित् वर्ष के अंत में निर्धारित ब्याज की राशि दी जाती है। जिसके लिए सीबीटी मीटिंग में फैसला लेकर सरकार के अनुमोदन पर नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। जिसके बाद सभी सब्सक्राइबर्स के खाते में ब्याज क्रेडिट कर दिया जाता है। जिसका EPF interest rate 2020-21 नोटिफिकेशन 30 अक्टूबर 2021 को जारी कर दिया गया है। अब अभी भी आपको पीएफ का ब्याज नहीं मिला। ऐसे में आपके पीएफ ब्याज के बारे में EPFO ने अहम् जानकारी दी है।

EPF interest rate 2020-21 नहीं मिला

सभी पीएफ खाताधारकों के ब्याज दर 2020-21 के बारे में CBT Meeting श्रीनगर में 04 मार्च 2021 को फैसला लिया गया था। जिसमें आपके EPF interest rate 2020-21 के लिए 8.5% की दर से तय कर अप्रूवल के लिए वित् विभाग को भेजा गया था। जिसके बाद EPFO विभाग ने सरकार से मंजूरी के बाद 30 अक्टूबर 2021 को नोटिफिकेशन जारी कर दिया। जो कि हमने अपने पूर्व के आर्टिकल के माध्यम से जानकारी दी थी कि आपका ब्याज 15 दिन का अंदर-2 क्रेडिट हो जायेगा।

पीएफ ब्याज दर 2020-21 कब मिलेगा?

जो लोग अभी भी जानना चाहते है कि पीएफ का ब्याज कब तक आएगा? आपके लिए EPFO विभाग के ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर जानकारी दी गई है। उन्होंने बताया है कि पीएफ खाताधारकों के 6.47 करोड़ खातों में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 8.50% का ब्याज जमा किया गया है। अगला उपडेट 15 नवंबर 2021 को जारी किया जायेगा। जिसके आगे की अभी तक कोई जानकारी उपडेट नहीं की गई है।

EPF interest rate 2020-21 not credited yet

अब ऐसे में आपको अभी तक ब्याज की राशि पीएफ खाते में क्रेडिट नहीं हुआ है। उसके कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं। जिसमें से कुछ मुख्य कारण निम्नलिखित हैं-

  1. आपके UAN खाते के साथ आधार और PAN केवाईसी उपडेट नहीं होगा।
  2. आपका पीएफ खाता इनऑपरेटिव हो चूका होगा।
  3. आपके अपने पीएफ खाते से फुल एंड फाइनल पीएफ निकाल लिया होगा।
  4. आपके सम्बंधित EPFO फील्ड/रीजिनल ऑफिस ने ब्याज क्रेडिट नहीं किया होगा।

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

अब उपरोक्त में से कोई भी कारण हो। ऐसे में आपके पीएफ खाते में ब्याज क्रेडिट नहीं हो पाया होगा। अगर आपके UAN खाते के साथ आधार और PAN केवाईसी उपडेट नहीं है तो कर लें। इसके आलावा क्रम संख्या 2,3 आप पर लागू नहीं होता है तो आप अपने EPFO फील्ड/रीजिनल ऑफिस से शिकायत/संपर्क करें।

पीएफ का ब्याज कैसे चेक करें?

अब अगर आप अपना पीएफ का ब्याज घर बैठे ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं। इसके लिए आपको कुछ सिंपल स्टेप्स फॉलो करने होंगे-

  • आप पीएफ पासबुक के ऑफिसियल वेबसाइट (EPFO | Member Passbook & Claim Status (epfindia.gov.in) पर जाए।
  • आप अपने UAN नंबर और पासवर्ड से लॉगिन करें।
  • अपना पीएफ अकाउंट मेंबर आईडी सेलेक्ट कर क्लीक करें।
  • जिसके बाद View Passbook (New Year) बटन पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद आप Select Financial Year में 2020-21 सेलेक्ट करें।
  • आपको टेबल में सबसे नीचे Interest Details में ब्याज की राशि दिख जायेगी।

EPF interest rate 2020-21 नहीं मिला, आपके लिए EPFO ने महत्वपूर्ण जानकारी दी

अगर आपके Interest Details कॉलम में N/A लिखा हुआ है। इसका मतलब यह हुआ कि अभी तक आपको ब्याज की राशि नहीं मिली है। अब अगर यहाँ पर “Int. updated upto 31.03.2021” लिखा हुआ है। अब इसका मतलब है कि आपको ब्याज मिल चुका है। जिसके ठीक सामने ब्याज की राशि एम्प्लोयी शेयर और एम्प्लायर शेयर में दिखा गया होगा। अगर आपका कोई सवाल हो तो कमेंट में लिखकर अवश्य पूछें।

यह भी पढ़ें-

Share this

पढ़ें WorkerVoice.in ब्लॉग और देखें WorkerVoice.in वीडियो यूट्यूब चैनल पर. जानिए मजदूरों एवं कर्मचारियों से सम्बंधित एम्प्लाइज न्यूज, पीएफ, ईएसआईसी, लेबर लॉ न्यूनतम मजदूरी की लेटेस्ट जानकारी News in Hindi. हमें Facebook, Twitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment

error: Content is protected !!