EPF interest Rate 2020-21 नोटिफिकेशन जारी किया, पीएफ बैलेंस ऐसे चेक करें?

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने EPF interest Rate 2020-21 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जिसका आप पीएफ खाताधारी पिछले 7 महीने से इंतजार कर रहे थे। पिछली बार की तरह ही EPFO विभाग पीएफ सब्सक्राइबर्स को वित् वर्ष 2020-21 के लिए 8.5% की दर से ब्याज देने जा रही है। जिसका लाभ 6 करोड़+ पीएफ खाताधारकों को मिलेगा। ऐसे तो यह फैसला 4 मार्च 2021 को सीबीटी मीटिंग श्रीनगर में ले लिया गया था। जिसके बाद वित् मंत्रालय से मंजूरी के लिए भेजा गया था। जिसको मंजूरी मिलने में इतनी देरी हो गई। अब आइये जानते हैं कि आपके पीएफ खाते में ब्याज का पैसा कब क्रेडिट होगा?

EPF interest Rate 2020-21 Notification pdf

EPFO विभाग द्वारा हर साल वित्त वर्ष के अंत में PF ब्याज की राशि दी जाती है। जिसका फैसला केंद्रीय श्रममंत्री की अध्यक्षता वाले सीबीटी (Central Board of Trustees) मीटिंग में लिया जाता है। इस सीबीटी बोर्ड में मजदूरों के तरफ से ट्रेड यूनियन के प्रतिनिधि, कॉर्पोरेट्स के तरफ से मालिकों के प्रतिनिधि, राज्य व केंद्र सरकार के प्रतिनिधि के आलावा श्रम मंत्रालय के अधिकारी होते है। जो कि मिलकर पिछले वर्ष के नफा-नुकसान को कैलकुलेट कर पीएफ खाताधारकों के लिए ब्याज की राशि तय करते हैं। जिसके तहत EPF interest rate 2020-21 की घोषणा की गई थी।

EPF Interest Rate 2020-21 latest news hindi

आपके PF ब्याज दर वित् वर्ष 2020-21 के लिए सीबीटी मीटिंग 4 मार्च 2021 को श्रीनगर में हुई थी। जिसमें पीएफ खाताधारकों के लिए 8.5% ब्याज दर की घोषणा की गई थी। जिसके बाद सीबीटी ने मीटिंग में पास Resolution को मंजूरी के लिए वित् मंत्रालय में भेजा था। अगर वित् मंत्रालय सीबीटी की सिफारिश को मंजूर कर लेता है। जिसके बाद ही श्रम मंत्रालय के आदेश से एपीएफओ विभाग के द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। जिसके बाद ही आपके पीएफ अकाउंट में ब्याज क्रेडिट होना शुरू हो जाता है।

PF latest news in hindi 2021

केंद्र सरकार के श्रम मंत्रालय ने आधिकारिक रूप से पीएफ ब्याज 2020-21 की घोषणा कर दी है। जिसकी जानकारी EPFO के ऑफिसियल ट्विटर हैंडल द्वारा ट्वीट करके दी गई है। हमने अपने इस पोस्ट के अंत में पीएफ ब्याज वित् वर्ष 2020-21 का नोटिफिकेशन कॉपी शेयर किया गया है। जिसको डाउनलोड कर खुद से पढ़ सकते हैं।

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

जिसको अभय रंजन, अतिरिक्त केंद्रीय पीएफ कमिश्नर (निवेशक) ने 30.10. 2021 को जारी किया है। उन्होंने अपने इस नोटिफिकेशन के माध्यम से सभी जोनल व् रीजिनल इंचार्ज को निर्देश जारी किया है। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार ने केंद्र सरकार के निर्देशानुसार ईपीएफ स्कीम 1952  के धारा 60(1) के तहत सभी मेंबर्स को वित् वर्ष 2020-21 के लिए 8.5% ब्याज की दर मंजूरी प्रदान की है। जिसके अनुसार, सभी मेंबर्स के पीएफ खाते में जल्द से जल्द उपरोक्त दर से ब्याज का पैसा क्रेडिट के लिए आवश्यक कदम उठाया जाए।

EPF interest rate 2020-21 नोटिफिकेशन जारी किया, पीएफ बैलेंस ऐसे चेक करें?

EPF interest kab tak aayega?

अब आपका सवाल होगा कि ईपीएफओ का ब्याज कब तक आएगा ? दोस्त, अब जैसा कि ईपीएफओ ने पीएफ ब्याज 2020-21  का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। ऐसे में आपके पीएफ खाते में ब्याज जोन और रीजनवाइज धीरे-धीरे क्रेडिट होना शुरू हो जायेगा। आप अपने पीएफ खाते का बैलेंस कैसे चेक करेंगे? इसके लिए हमारे पूर्व के आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। हाँ, मगर इसके लिए आपके पीएफ खाते में KYC उपडेट रहना चाहिए। तभी आप पीएफ ब्याज राशि आपके खाते में दिखेगा। अगर आपका इस संबंध में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं।

EPF interest rate 2020-21 notification pdf

यह भी पढ़ें-

Share this

पढ़ें WorkerVoice.in ब्लॉग और देखें WorkerVoice.in वीडियो यूट्यूब चैनल पर. जानिए मजदूरों एवं कर्मचारियों से सम्बंधित एम्प्लाइज न्यूज, पीएफ, ईएसआईसी, लेबर लॉ न्यूनतम मजदूरी की लेटेस्ट जानकारी News in Hindi. हमें Facebook, Twitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment

error: Content is protected !!