Labour department Delhi Bonus order 2021 एडवाइजरी जारी, कितना मिलेगा?

दोस्तों, Labour Department Delhi Bonus order 2021 एडवाइजरी जारी किया है। जिसके तहत दिल्ली सरकार ने सभी विभागों के प्रमुख नियोक्ता और ठेकदारों को दीवाली बोनस 2021 देने का आग्रह किया है। अगर आपको Bonus मिल जाये तो आप अपने दीवाली का त्योहार ख़ुशी से मना पायेंगे। आज हम अपने इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि यह दीवाली बोनस किन-किन कर्मचारियों और कितना मिलेगा?

Labour department delhi bonus order 2021

दिल्ली सरकार के तरफ से श्री एस.सी. यादव, अतिरिक्त श्रम आयुक्त, लेबर कमिश्नर ऑफिस ने 14 अक्टूबर 2021 को एडवाइजरी (Labour department delhi bonus order 2021) जारी किया है। जिसके अनुसार दिल्ली जीएनसीटीआईडी ​​के विभिन्न सरकारी विभागों में ठेकेदारों के माध्यम से बड़ी संख्या में वर्कर/कर्मचारी लगे हुए हैं। लेबर विभाग को आउटसोर्स कर्मियों से ठेकेदारों द्वारा बोनस का भुगतान न करने की शिकायतें प्राप्त हुई हैं।

आगे लिखा है कि बोनस भुगतान अधिनियम, 1965 एक केंद्रीय अधिनियम है और सभी निजी संस्थानों पर और राज्य सरकार द्वारा स्थापित स्थापनाएं जैसे मैसर्स आईसीएसआईएल प्रतिष्ठान (ICSIL) पर भी लागू है। जिसमें वित् वर्ष के दौरान किसी भी दिन 20 या अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं। बोनस अधिनियम की धारा 10 के तहत वर्कर/कर्मचारी को मूल और महंगाई भत्ते के 8.33% के न्यूनतम भुगतान बोनस का प्रावधान है।

Delhi Govt Bonus Order 2021 latest news hindi

इस अधिनियम की धारा 19 के अनुसार, वित् वर्ष के समाप्ति के 8 महीने के अंदर बोनस की राशि भुगतान होना चाहिए। हालांकि, दीपावली से पहले बोनस का भुगतान करने की प्रथा है। सभी को सूचित किया जाता है कि ठेकेदार के सभी प्रतिष्ठान बोनस अधिनियम, 1965 के भुगतान के अंतर्गत आते हैं। जिन्होंने वित् वर्ष (2020-21) के दौरान किसी भी दिन 20 या अधिक श्रमिकों को नियोजित किया है।

Diwali Bonus 2021 in hindi

कर्मचारी को बोनस का भुगतान करना ठेकेदार की वैधानिक जिम्मेदारी है, चूंकि संबंधित ठेकेदार उनके नियोक्ता हैं। अगर संस्थान/ठेकेदारों के द्वारा बोनस का भुगतान नहीं किया गया तो डिफ़ॉल्ट के मामले में अधिनियम की धारा 28 के तहत क़ानूनी कार्रवाई के साथ बोनस के अमाउंट की रिकवरी औद्योगिक विवाद अधिनियम, 1947 की धारा 33 (सीएक्स 1) के तहत उक्त राशि की भूमि राजस्व का बकाया वसूली की जाती है।

Labour department Delhi Bonus order 2021 एडवाइजरी जारी, कितना मिलेगा?

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

आपका ध्यान ठेका श्रम (विनियमन एवं उन्मूलन) अधिनियम, 1970, प्रधान नियोक्ता पर यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी डाली गई है। उनके संबंधित ठेकेदारों द्वारा विभिन्न कॉन्ट्रैक्ट लेबर कानूनों का अनुपालन किया जा रहा है। बोनस का भुगतान न करना एक गंभीर मुद्दा है और सभी प्रमुख नियोक्ताओं से आग्रह किया जाता है कि वे आगामी दीपावली में आउटसोर्स कर्मचारियों/कर्मचारियों को उनके ठेकेदारों द्वारा बोनस का संवितरण सुनिश्चित करें।

Delhi Bonus Advisory 2021

यह भी पढ़ें-

Share this

पढ़ें WorkerVoice.in ब्लॉग और देखें WorkerVoice.in वीडियो यूट्यूब चैनल पर. जानिए मजदूरों एवं कर्मचारियों से सम्बंधित एम्प्लाइज न्यूज, पीएफ, ईएसआईसी, लेबर लॉ न्यूनतम मजदूरी की लेटेस्ट जानकारी News in Hindi. हमें Facebook, Twitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

10 thoughts on “Labour department Delhi Bonus order 2021 एडवाइजरी जारी, कितना मिलेगा?”

  1. आदरणीय असंगठित क्षेत्र के श्रमिक जो ठेकेदारों के अंतर्गत आउट सोर्स आदि पर काम कर रहे हैं उनको बोनस मिलेआपके द्वारा लिखा गया हिंदी का लेख बहुत ही अच्छा लगा श्रमिकों को बोनस मिले न मिले लेकिन आपका लेख बोनस के रूप में हमारे लोगों के दिल और दिमाग में बस गया

    Reply
    • धन्यबाद सर. मिलेगा क्यों नहीं? यह उनका अधिकार है, अब यह बात और है कि लोग नौकरी जाने के डर से मांगना ही नहीं चाहते.

      Reply
  2. अगर कंपनी न दे तो इसको सिकायत कहा किजाए कोई बताएगा।

    Reply
    • इसको ध्यान से पढ़ें, हमने इसी पेज पर जानकारी दी है

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!