केंद्र सरकार न्यूनतम मजदूरी अक्टूबर 2021 जारी कब होगा, CLC (C) ऑफिस से पूछा

आपसे से जो लोग भी सेंट्रल गवर्नमेंट के किसी विभाग/मंत्रालय/पीएसयू में ठेका वर्कर, आउटसोर्स वर्कर या डेली वेजर के रूप में काम करते हैं। उनके लिए चीफ लेबर कमिश्नर (सेंट्रल) के द्वारा सेंट्रल स्फीयर का न्यूनतम वेतन देने का प्रावधान है। अभी आप सभी लोग का सवाल है कि केंद्र सरकार न्यूनतम मजदूरी अक्टूबर 2021 कब जारी होगा? आज हमने इसी बारे में CLC (C) ऑफिस में बात किया है. जिसके बारे में आपको बताने वाला हूँ।

केंद्र सरकार न्यूनतम मजदूरी अक्टूबर 2021 जारी कब होगा?

आपके द्वारा विभिन्न माध्यमों से पूछा जा रहा था कि Central Sphere Minimum Wage October 2021 कब जारी होगा? आज हमने इसकी जानकारी के लिए CLC (C) ऑफिस दिल्ली में फ़ोन लगाया। उनके निजी सहायक से बात हुई। उनको बोला कि श्री डीपीएस नेगी, चीफ लेबर कमिश्नर (सेंट्रल) से बात करवाइये। जिसके उपरांत पता चला कि वो किसी मीटिंग में हैं। जिसके बाद उनको देश के सेंट्रल स्फीयर के अक्टूबर 2021 मंहगाई भत्ता अभी तक नहीं जारी नहीं हुई, बताया। उन्होंने बोला कि 5 मिनट के बाद फोन करें, मैं सम्बंधित सेक्शन में पता कर बताता हूँ।

central government contract employees salary
Central Government Contract Employees Salary

Central Government Contract Employees Salary

जब फिर से उनको फोन किया तो उन्होंने बताया कि संबंधित सेक्शन के अधिकारी भी सर के साथ मीटिंग में हैं। आप अपना मोबाइल नंबर दे दें। मैं आपको पता कर बता दूंगा या नोटिफिकेशन का कॉपी भेज दूंगा। जिसके बाद मैंने अपना नंबर देने के साथ ही उनको कहा कि मैं CLC (C) सर के ईमेल पर मेल ड्राप कर देता हूँ। जो कि उसी समय CLC(C) को निम्न ईमेल भेज दिया।

Central Sphere Minimum Wage October 2021 जारी करें

श्रीमान श्री डीपीएस नेगी
चीफ लेबर कमिश्नर (सेंट्रल)
श्रम मंत्रालय, भारत सरकार

महोदय,

मैं सुरजीत श्यामल लेबर एक्टिविस्ट हूँ। जो कि पिछले कई वर्षों से पुरे देश के कर्मचारियों की मांग विभिन्न माध्यमों से सरकार के समक्ष उठता रहता हूँ । मेरे दिल्ली हाईकोर्ट के जनहित याचिका संख्या WP(C) 2175/2014 की मांग से भारत सरकार ने 2017 में सेंट्रल स्फीयर के न्यूनतम वेतन में 42 फीसदी की बढ़ोतरी की थी । जिसका लाभ पुरे देश में सेंट्रल गवर्नमेंट के विभागों/मंत्रालय/पीएसयू के अंतर्गत काम करने वाले ठेका कर्मचारी, आउटसोर्स कर्मचारी, डेलीवेजर कर्मचारी आदि को मिला। जिसके लिए मैं आप लोगों का एवं सरकार का धन्यवाद करता हूँ ।

आपका ध्यान दिलाना चाहूँगा कि उपरोक्त कर्मचारियों के लिए ही आपके चीफ लेबर कमिश्नर (सेन्ट्रल) कार्यालय के द्वारा न्यूनतम वेतन अधिनियम 1948 के अंतर्गत साल में 2 बार सेन्ट्रल स्फीयर का “मंहगाई भत्ता” का नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। मगर बड़े ही दुःख के साथ सूचित करना है कि इस बार अभी तक अक्टूबर 2021 “मंहगाई भत्ता” का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। जो कि पहले सितंबर माह के अंतिम सप्ताह तक जारी कर दिया जाता था। अभी दिवाली का पर्व आने वाला है। देश के लाखों मजदूर/ कर्मचारी अपने महंगाई भत्ते का बेसब्री से इंतज़ार कर रहें हैं। ऐसे में “सेंट्रल स्फीयर के अक्टूबर 2021 का महंगाई भत्ता” पर अनावश्यक रूप से रोक लगने से देश के लाखों ठेका कर्मचारी प्रभावित होंगे।

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

अतः श्रीमान से अनुरोध है कि अपने तरफ से त्वरित कार्रवाई करते हुए अविलम्ब “सेंट्रल स्फीयर अक्टूबर 2021 का महंगाई भत्ता” जारी करवाने की कृपा की जाए। देश के मजदूरों के तरफ से आपको एवं आपके ऑफिस के सभी स्टाफ को अग्रिम दिवाली की शुभकामनाएँ।

निवेदनकर्ता-
सुरजीत श्यामल

केंद्र सरकार न्यूनतम मजदूरी अक्टूबर 2021 जारी कब होगा, CLC (C) ऑफिस से पूछा

Central Sphere Minimum Wage Latest Update in Hindi

हमें पूरा उम्मीद है कि अब जल्द ही आपके Central Sphere Minimum Wage October 2021 जारी कर दिया जाना चाहिए। हमारे पास इसकी जैसे ही कोई जानकारी आती है। हम आपको अपने ब्लॉग के माध्यम से तुरंत ही सूचित करेंगे। आपसे अनुरोध है कि हमारे इस जानकारी को अधिक से अधिक साथियों तक पहुंचाने के लिए शेयर करें।

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

2 thoughts on “केंद्र सरकार न्यूनतम मजदूरी अक्टूबर 2021 जारी कब होगा, CLC (C) ऑफिस से पूछा”

Leave a Comment

error: Content is protected !!