Appointment Letter for Employee क्या होता है और कंपनी न दे तो क्या करें?

आपमें से जो साथी भी नौकरी करते हैं या नौकरी की तलाश में हैं। उनमें से ज्यादातर लोग नियुक्ति पत्र (Appointment Letter) के नाम से वाकिफ होंगे। आजकल ज्यादातर कंपनी, दुकान, होटल, रेस्टोरेंट आदि में नौकरी पर रखते समय कर्मचारियों को Appointment Letter नहीं दिया जाता है। जबकि अगर आप देखेंगे तो इसका बहुत ही महत्व है। आज हम अपने इस पोस्ट के माध्यम से बताने की कोशिश करेंगे कि Appointment Letter for Employee क्या होता है और कंपनी ने दे तो क्या करें?

Appointment Letter for Employee क्या होता है?

नियुक्ति पत्र (Appointment letter) – यह नियोक्ता की ओर से कर्मचारी के नाम पर जारी किया गया एक पत्र होता है। जो पुष्टि करता है कि कंपनी/संगठन ने कर्मचारी को एक पद की पेशकश की है और उसने वेतन के बदले में शर्तों और समझौते को स्वीकार किया है। नियुक्ति पत्र एक “लाइसेंस” की तरह है जिसे नौकरी की “गारंटी” भी माना जाता है। इस कानूनी दस्तावेज को प्राप्त करने के बाद वह कंपनी का पारिवारिक सदस्य बन जाता है।

Appointment Letter (नियुक्ति पत्र) क्यों आवश्यक हैं?

अगर आप कहीं भी नौकरी जॉइन करते हैं ऐसे में आपके लिए Appointment Letter बहुत ही महत्वूर्ण होता है।आपके नियुक्ति के समय कम्पनी के द्वारा नियुक्ति पत्र (Appointment letter) दिया जाता है। जिसमें दिए शर्तों को आपके द्वारा स्वीकारना होता है, जिसके तहत आपकी नियुक्ति हुई है। आपके अपॉइंटमेंट लेटर में आपका नाम, पता, आपको दिए पद, वेतन, भत्ता का विवरण के साथ आपके अन्य शहरों में स्थानांतरण का नियम, नोटिस अवधि, पीएफ, ईएसआई, प्रोबेशनरी / ट्रेनिंग पीरियड आदि की जानकारी उपलब्ध होती है।

Appointment Letter की पहचान कैसे करें?

आपके अपॉइंटमेंट लेटर को पहचाना बहुत जरुरी है। आपका नियुक्ति पत्र कम्पनी के लेटर पैड पर लिखा होना चाहिए। जिसमें आपके कंपनी का Logo लगा होता है। जिसमें आपके कम्पनी के द्वारा जारी करने वाले अधिकारी का नाम, पद के साथ हस्ताक्षर, मुहर होना चाहिए। यही नहीं बल्कि आपके अपॉइंटमेंट लेटर जारी करने का तिथि के साथ एक संदर्भ संख्या (Reference No.) भी होना चाहिए। जिससे की बाद में कोई प्रॉब्लम होने पर पत्राचार किया जा सके।

मालिक द्वारा अप्पोइन्मेंट लेटर नहीं दिया जाता

अभी हमें जैसे ही नौकरी मिलती है। हमारी कोशिश उसको पहले हर शर्त पर पाने की होती है। हम न तो टर्म एंड कंडीशन देखते हैं और न ही Appointment Letter की जरूरत महसूस करते हैं। अक्सर दुकान, होटल, रेस्टोरेंट, सिनेमा घर आदि में काम करने वाले कर्मचारियों को मालिक द्वारा नियुक्ति पत्र नहीं दिया जाता है। जबकि वो भी Shop & Establishment Act के तहत Appointment Letter पाने के हक़दार होते हैं।

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

अब आप पूछेंगे कि Appointment Letter नहीं होने से क्या प्रॉब्लम है? आपको बता दें कि हमें प्रॉब्लम तब आती है जब मालिक से नौकरी को लेकर कोई वाद-विवाद हो जाए। जब मालिक/कम्पनी हमें एक महीने या दो महीने काम करवा कर पैसे नहीं देता। उस समय अपने बकाया सैलरी के लिए लेबर कमिश्नर ऑफिस में शिकायत करना पड़ता है तब Appointment Letter जरुरी दस्तावेज के रूप में काम करता है।

कंपनी Appointment Letter for Employee ने दे तो क्या करें?

अब आपका सबसे अहम् सवाल कि कंपनी Appointment Letter for Employee ने दे तो क्या करें? हम भले ही नौकरी ज्वाइन कर लें मगर अपने एम्प्लायर से Appointment Letter की मांग करते रहना चाहिए। आपको एक उपाय बताने जा रहा हूँ। जिससे अगर वो आपको अपॉइंटमेंट लेटर न भी दें तो आपको साबित करने के लिए एक सबूत के रूप में काम करेगा कि आप उस कंपनी में काम कर रहे है।

Appointment Letter की मांग के लिए पत्र कैसे लिखें?

आप एक ईमेल कंपनी प्रबंधक/मालिक को लिख सकते हैं। जिसमें आप लिखेंगे कि सर, मैं आपकी कम्पनी नाम……….. में दिनांक……………… से ……………..पद…………………….. मासिक सैलरी पर कार्यरत हूँ। अभी तक मुझे अपॉइंटमेंट लेटर निर्गत नहीं किया गया है। आपके द्वारा दिए इस अपॉइंटमेंट लेटर से बैंक में लोन लेने में सहायता मिलेगी। अतः मेरा अपॉइंटमेंट लेटर जारी करने की कृपा की जाए। अब अंत में अपना नाम, पूरा पता लिखकर भेज देंगे।

Appointment Letter for Employee क्या होता है और कंपनी न दे तो क्या करें?

आपका यह पत्र/ईमेल का कॉपी तब काम आएगा। जब आपको एक या दो महीने काम करवा कर वो कहेंगे कि इसको तो हमने काम ही नहीं करवाया। अगर आप कहीं मजदुर के रूप में काम करते हैं तो फोन रिकॉर्डिंग/व्हाट्सप्प का मैसेज भी सबूत के तौर पर रख लें। जिससे कल को धोखा से बच सकें। उम्मीद करुंगा कि हमारे द्वारा दी जानकारी आपके लिए लाभदायक साबित होगी।

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

2 thoughts on “Appointment Letter for Employee क्या होता है और कंपनी न दे तो क्या करें?”

  1. सरकारी संस्थानों में आउटसोर्स श्रमिक की नियुक्ति और बर्खास्तगी किसके द्वारा की जानी चाहिए ? ठेकेदार या सरकारी संस्थान?

    Reply
    • अगर ठेका पर रखा गया है तो ठेकेदार के द्वारा

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!