अगर कंपनी सैलरी न दे तो क्या करें | Agar Company Salary na de to Kya kare?

यदि आप कहीं नौकरी करते हैं। ऐसे में कंपनी वाले अगर आपकी कंपनी सैलरी न दे तो क्या करें? (Agar company salary na de to kya kare)? आज हम न केवल नौकरी पेशा लोगों के लिए इस समस्या का हल बतायेंगे, बल्कि यदि आप किसी भी फैक्ट्री, कंपनी, होटल, रेस्टोरेंट, सिनेमा घर या किसी भी वाणिज्यिक संस्थान में काम करते हैं। ऐसे में आप नीचे बताये तरीके को अपनाकर अपना बकाये का वेतन/सैलरी प्राप्त कर सकते हैं।

Agar Company Salary na de to kya kare?

हमारे देश में बेरोजगारी बहुत बड़ी समस्या है। ऐसे में अगर किसी को नौकरी मिल भी जाती है तो उसके लिए नौकरी को बचाये रखना काफी संघर्षपूर्ण काम है। कंपनी प्रबंधकों या मालिकों द्वारा इसी बेरोजगारी का भय दिखाकर हम वर्करों का शोषण किया जाता है। वो अपनी मनमर्जी का काम, 12 घंटे की ड्यूटी, बिना सप्ताहिक छुट्टी के दिन भी काम आदि जबरदस्ती करवा लेते हैं। जिसका विरोध करने पर नौकरी से निकालने का भय दिखाकर चुप करा दिया जाता है। जिसके बाद कंपनी प्रबधंक/मालिक हमें पूरा मेहनत से काम करने के बाद भी प्रताड़ित करना शुरू कर देते हैं।

यदि आपको सैलरी न मिलने पर क्या करें?

हम आज जानेंगे कि यदि आपको सैलरी न मिलने पर क्या करें? यदि आपका मालिक आपके काम का सही वेतन न देता तो क्या करें? वेतन नहीं देने के लिए कंपनी के खिलाफ शिकायत कहाँ और कैसे करें? सैलरी न मिलने पर एप्लीकेशन किसको लिखें? अगर कंपनी वाले आपकी सैलरी रोक लें और न दें तो आपको मुख्यतः तीन स्टेप को फॉलो करना है। जो कि निम्न प्रकार से हैं-

  1. आप अपने प्रबंधकों से सैलरी के संबंध में बात करें।
  2. कंपनी प्रबंधक/मालिक को डिमांड नोटिस डाक से भेजें।
  3. संबंधित प्राधिकरण में सैलरी नहीं मिलने की शिकायत लगाए।

आइये हम इसको विस्तार से जानते हैं-

आपको सैलरी न मिलने पर क्या करें?

अगर आपको कंपनी/मालिक के द्वारा समय पर सैलरी नहीं दी गई हो। ऐसे में आपको अपना आपा (धैर्य) नहीं खोना है। हमने पहले भी कुछ सावधानी बरतने को सलाह दी है कि आपकी कंपनी सैलरी ने दे तो यह काम गलती से भी न करें। अब इसके बात आप पूछेंगे कि क्या करना है? इसके लिए आपको सबसे पहला स्टेप अपनी कंपनी/मालिक से लिखित में सैलरी की मांग करनी चाहिए। जिसको हर हाल में रिकॉर्ड पर लाने की जरूरत है।

सैलरी नहीं मिलने पर क्या करे?

आप पूछेंगे कि इससे क्या होगा? यह एक कानूनी तरीका है। जिससे आप कल को आगे की कार्रवाई में जायेंगे तो आपसे पूछा जायेगा कि आपने अपनी सैलरी के लिए कम्पनी/मालिक को कोई लिखित नोटिस/Demand Letter) दिया था। हाँ, एक बात आपको ध्यान रखना है कि अपनी सैलरी का डिमांड लेटर भेजते समय रजिस्टर्ड डाक/स्पीड पोस्ट से ही भेजें। जिसके बाद अपने डिमांड लेटर का एक कॉपी और रजिस्टर्ड डाक/स्पीड पोस्ट का Slip के साथ संभाल कर रखें।

आप कॉन्ट्रैक्ट/आउटसोर्स वर्कर के रूप में काम करते हैं तो आपको अपने प्रिंसिपल एम्प्लायर को सैलरी के Demand Letter का नोटिस भेजना है। हमने पहले भी बताया है कि कॉन्ट्रैक्ट वर्कर सैलरी की जिम्मेदारी किसकी है? यदि आपको आपको नौकरी से निकाल दिया गया है ऐसे में आप हमारे पूर्व के पोस्ट को पढ़ें .

आईडी एक्ट के अंतर्गत वर्कमैन की परिभाषा

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

अब इसके बाद आपको यह देखना होगा कि आप आईडी एक्ट (Industrial Dispute Act 1947) के अंतर्गत वर्कमैन (Workman) की परिभाषा में आते हैं या नहीं? अब आप पूछेंगे कि इससे क्या होगा? इससे ही तय होगा कि आपकी शिकायत लेबर कमिश्नर ऑफिस में होगा या कहीं और। अगर आपको कोई कहता है कि पुलिस के पास शिकायत करो तो आपको बता दूँ कि ऐसे में आप केवल परेशान होंगे। आपका वेतन कंपनी/मालिक से निकालने का तरीका पता करना है तो हमारे इस पुरे पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

भारत में कर्मचारी को आमतौर पर ‘Workman’ या Non-Workman के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। जिसमें ‘Workman’ शब्द को Industrial Dispute Act 1947 (“ID Act”) के तहत परिभाषित किया गया है। जिसके अनुसार “किसी भी Industry में नियोजित सभी व्यक्तियों को Workman हैं मगर वो इस Category में नहीं आयेंगे। जिनकी भूमिका Managerial, Administrative या Supervisory की हैं।

अब अगर आप वर्कमैन की परिभाषा ने नहीं आते हैं और आप Managerial, Administrative या Supervisory कैटेगरी में काम करता हैं। ऐसे में आपको अपनी सैलरी की मांग के लिए Legal Notice भेज कर Civil Suit फ़ाइल करना होगा।

वेतन नहीं देने के लिए कंपनी के खिलाफ शिकायत

अगर आप ” Workman”की परिभाषा में आते हैं यानी की आप Managerial, Administrative या Supervisory कैटेगरी/पोस्ट पर कार्यरत नहीं हैं  तो आपको लेबर कमिश्नर के ऑफिस में शिकायत करना होगा। मगर इसके बाद एक और सवाल आयेगा कि आपको राज्य सरकार के लेबर कमिश्नर ऑफिस या भारत सरकार के रीजिनल लेबर कमिश्नर (सेंट्रल) में शिकायत करना है? आइये जानते हैं कि श्रम विभाग में शिकायत कैसे करें?

State Govt. Labour Commissioner Office | लेबर कोर्ट हेल्पलाइन नंबर

अगर आप किसी भी राज्य में राज्य सरकार के किसी विभाग में ठेका/आउटसोर्स वर्कर, डेलीवेजर वर्कर, किसी फैक्ट्री, किसी होटल, रेस्टोरेंट, दूकान, सिनेमाघर, किसी वाणिज्यिक संस्थान में काम करते हैं तो आपको उस राज्य सरकार के अंतर्गत श्रम मंत्रालय के लेबर कमिश्नर ऑफिस में वेतन नहीं मिलने की शिकायत दर्ज करवाना होगा। हम यहाँ राज्यवार लेबर कमिश्नर ऑफिस का वेबसाइट का लिंक दें रहे हैं। जिससे आप उनसे सम्पर्क कर शिकायत दर्ज करवा सकें-

State NameLabour Commissioner Office
UttarakhandAvailable Click Here
RajasthanAvailable Click Here
DelhiAvailable Click Here
Uttar PradeshAvailable Click Here
BiharAvailable Click Here
HaryanaAvailable Soon
West BengalAvailable Soon
OdishaAvailable Soon
Andhra PradeshAvailable Soon
Arunachal PradeshAvailable Soon
AssamAvailable Soon
ChhattisgarhAvailable Soon
GujaratAvailable Click Here
GoaAvailable Soon
Himachal PradeshAvailable Soon
JharkhandAvailable Soon
KarnatakaAvailable Soon
KeralaAvailable Soon
Madhya PradeshAvailable Soon
MaharashtraAvailable Soon
ManipurAvailable Soon
MizoramAvailable Soon
PunjabAvailable Soon
TelanganaAvailable Soon
Tamil NaduAvailable Soon
LadakhAvailable Soon
Jammu kashmirAvailable Soon
ChandigardhAvailable Soon

Central Govt. – Regional labour commissioner (central)

अगर आप किसी सेंट्रल गवर्नमेंट के ऑफिस (जैसे कि रेलवे, पोस्ट ऑफिस, आईआरसीटीसी, एयरपोर्ट, सेल, भेल, नेशनल बैंक इत्यादि) में रेगुलर/टेम्परोरी, कॉन्ट्रैक्ट/आउटसोर्स, डेली वेजर वर्कर के रूप में काम करते हैं। ऐसे में आपको कंपनी द्वारा सैलरी नहीं देने की शिकायत रीजिनल लेबर कमिश्नर (सेंट्रल) के ऑफिस में शिकायत दर्ज करवाना होगा। जिसके लिए आप पुरे भारत के रीजिनल लेबर कमिश्नर (सेंट्रल) के ऑफिस में नीचे दिए लिंक पर क्लीक कर संपर्क कर सकते हैं-

Regional Office

AhmedabadAjmerAsansolBangaloreBhubaneswar
ChandigarhChennaiCochinDelhiDehradun
DhanbadGuwahatiHyderabadJabalpurKanpur
KolkataMumbaiNagpurPatnaRaipur

अगर कंपनी सैलरी न दे तो क्या करें | Agar Company Salary na de to Kya kare?

आप संबधित लेबर कमिश्नर ऑफिस में शिकायत करते समय निम्न बातों का ध्यान रखें-

  • आप सादे कागज़ पर Pointwise शिकायत लिखें।
  • आप अपने शिकायत में अपने नियोक्ता का पूरा नाम/पता, मोबाइल नंबर आदि सहित लिखें।
  • अपने शिकायत में डिमांड लेटर का फोटो कॉपी जरूर अटैच करें।
  • अपने शिकायत पत्र में नौकरी करने का कोई प्रूफ जरूर लगाएं।
  • आपके नौकरी करने के प्रूफ जैसे आईकार्ड, Appointment Letter , Salary Slip, Bank Statement आदि।
  • शिकायत देते समय रिसीविंग जरूर लें।

अगर इसके बाद भी आपका कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। आपसे अनुरोध करूँगा कि हमारे इस पोस्ट को देश के हर जरूरतमंद मजदूर/कर्मचारी तक पहुचायें। धन्याद।

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

12 thoughts on “अगर कंपनी सैलरी न दे तो क्या करें | Agar Company Salary na de to Kya kare?”

  1. Mere paas koi proof nahi h ,ki Mai agency me kaam kr raha tha .tb Mai kaise application likhu . But
    Mere pass call record aur company ke cctv me recod h to , aise me mujhe kya krna chahiye

    Reply
    • आप तब भी कंपनी को डिमांड लेटर भेज कर आगे की बताई कार्रवाई करें।

      Reply
      • me call krke kai bar demand kr chuka hu, jiski sari recording h, mujhe company ka exact address nhi pata h, kyoki field ka kaam tha or jisne mujhe kam par rkha tha uska name and mobile number h mere pass, now what i will do next ?

        Reply
        • ऐसे में आप पुलिस में एफआईआर दर्ज करवायें।

          Reply
    • दोस्त, नोयडा भारत से बाहर नहीं है. हमने पूरी जानकारी ऊपर पोस्ट में दे रखी है.

      Reply
  2. मुझे घर जाने नही दे रहा है घर में प्रोबल हैं जा रहा हूं तो गुजरात से
    2 महीने हो गए हैं बोल रहा है सैलरी नही मिलेगा , और घर भी नहीं जाना है
    क्या करे
    Please help

    Reply
    • हमने इसमें पूरी जानकारी दी हैं. इसकी शिकायत कीजिये

      Reply
  3. Me ek driver ki job karta tha isi 31/09/2021 ko mere sir ne gali di or nikal diya or meri salery nahi di to kya kari sir

    Reply
    • पोस्ट में पूरी जानकारी दी गई है अमल में लाएं

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!