Salary Lene ke liye Application in Hindi, सैलरी लेने के लिए एप्लीकेशन

Salary Lene ke Liye Application in Hindi: अकसर देखा गया है कि कम पढ़े लिखे मजदूरों को अपने सैलरी के लिए आवेदन नहीं लिखना आता है। हम अपने इस पोस्ट के माध्यम से आपको मालिक/कंपनी के पास सैलरी के लिए Application लिखना सिखायेंगे। जिससे आप जरूरत पड़ने पर अपने मालिक को लिखित Application देकर अपने बकाये सैलरी का मांग कर सकें।

Salary Lene ke liye Application in hindi

अभी दिन दुनी रात चौगुनी मंहगाई बढ़ती जा रही है। ऐसे में एक तो मालिक के द्वारा ज्यादातर मजदूरों को न्यूनतम वेतन नहीं दिया जाता है। अगर कहीं दिया भी जाता है तो कई बार यह भी देखने को मिला है कि उनकी सैलरी रोक ली जाती है। अब ऐसे में आपके सामने बहुत बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है। ऐसे तो हमने अगर आपका मालिक सैलरी नहीं दे तो क्या करेंगे या आपका ठेकेदार वेतन न दे तो क्या करें कि जानकारी दी है।

Salary ke liye application kaise likhe?

अब अगर आपने हमारे द्वारा ऊपर दी जानकारी पढ़ी ली। अब ऐसे में आपके सामने सवाल आता है कि हम सैलरी लेने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें? आज हम आपके लिए आपकी इसी समस्या को देखकर अलग-अलग तरीके का अप्लीकेशन फॉर्मेट लेकर आये हैं। जिसकी मदद से आप अपने मालिक को सैलरी के लिए आवेदन लिख सकते हैं। यही नहीं बल्कि हम आपको सैलरी के लिए आवेदन लिखना भी सिखायेंगे। जिससे आपको आगे से किसी की मदद नहीं लेनी पड़े।

Last update on 2024-04-22 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

सैलरी लेने के लिए एप्लीकेशन

आपको सैलरी के लिए एप्लीकेशन लिखना है। वह अब चाहे आपके वेतन बढ़ाने को लेकर हो या फिर बकाये वेतन के लिए हो। अगर आप खुद से एप्लीकेशन लिखना सीखना चाहते हैं। आपके हमारे द्वारा नीचे बताये तरीके को इस्तेमाल करना होगा-

How to Write Application for Salary in Hindi

  • आप एक सादे कागज में सैलरी के लिए आवेदन लिख सकते हैं। आपके इसके लिए कागज के बाई ओर से सेवा में लिखकर शुरूआत करनी होगी। जिसके अब आप उसके ठीक नीचे अपने कंपनी के मैनेजर लिखकर, उसके नीचे कंपनी का नाम और पूरा पता लिखेंगे, जैसे-
  • सेवा में,
    श्रीमान प्रबंधक महोदय,
    एबीसी कंपनी लिमिटेड,
    लक्ष्मी नगर, नई दिल्ली।
  • अब आपको उसके ठीक नीचे एप्लीकेशन का विषय को लिखना होगा। जिसमें आप “सैलरी की मांग के लिए आवेदन” लिख सकते हैं। जिससे कोई भी पढ़कर पहली नजर में समझ जाए कि आपका यह एप्लीकेशन किस लिए लिखा है।
  • अब आप इसके बाद नीचे महाशय, लिखकर उसके ठीक नीचे से अपना परिचय लिखना शुरू करेंगे। जिसके तहत आपको अप्लीकेशन में अपना पूरा नाम, कंपनी में पद और कब से काम कर रहे हैं, लिखना होगा।
  • अपना परिचय लिखना जरुरी है। जिसके आपके कंपनी वाले आपकी पहचान कर सकें। अगर आपको कोई एम्प्लोयी आईडी दिया हो तो आप उसको भी अवश्य लिखें । अब आपको अपनी समस्या यानी की सैलरी की मांग करनी है। जिसको आपको सभ्य तरीके से पेश करना है। अब भले ही आपका सैलरी चाहे कितना दिन से ही पेंडिग क्यों न हो।
  • अगर कंपनी ने महीना समाप्त हो जाने के बाद भी वेतन नहीं दिया है। जिसके लिए आप अपनी आर्थिक स्थिति का हवाला दे सकते हैं। आप लिख सकते हैं कि आपको सैलरी नहीं मिलने से आपको तंगी की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है।आप अपने बच्चे की स्कूल की फ़ीस नहीं दे पाए हैं। जिससे आपके बच्चे के स्कूल से नाम कटने का नौबत आ चुका है।
  • अगर आप अपनी सैलरी बढ़ाने के लिए एप्लीकेशन लिख रहे हैं तो आप लिख सकते हैं कि बाजार में मंहगाई बढ़ गई है।आप मिडिल क्लास परिवार से हैं। ऐसे में कंपनी के द्वारा आपको सैलरी वृद्धि कर दी जाएगी। जिससे आपके परिवार को राहत मिलेगी।
  • अगर आपको कंपनी से एडवांस सैलरी लेनी हो तो ऐसे में आप एडवांस लेने के कारण का जिक्र जरूर करें। ऐसे में हो सकती हो आपकी लड़की की शादी हो, आप के घर में किसी तरह का कोई प्रयोजन हो। यह भी हो सकता है कि वो आपको एडवांस सैलरी कंपनी के रूल के अनुसार ही दें और यह जरुरी भी नहीं है।
  • अंत में आप अपने अप्लीकेशन में अपने आवेदन को स्वीकार करने का अनुरोध करें। जिसके बाद आप धन्यबाद लिखते हुए एप्लीकेशन की समाप्ति कर सकते हैं।

Salary Lene ke liye Application Format in hindi

सेवा में,                                                                        दिनांक- 26.01. 2023
श्रीमान प्रबंधक महोदय
कंपनी का नाम
कंपनी का पूरा पता

विषय: सैलरी लेने के लिए एप्लीकेशन

महोदय,

निवेदन पूर्वक कहना है कि मैं सनोज कुमार आपकी कम्पनी ABC लिमिटेड में टाइपिंग क्लर्क के रूप में कार्यरत हूँ। आपके कंपनी में पिछले 3 वर्ष से काम कर रहा हूँ। जिसके दौरान काम करने का अच्छा अनुभव रहा है, मगर बहुत ही दुःख के साथ सूचित करना है कि पिछले 2 महीने से मुझे सैलरी नहीं मिली है। जिसके लिए कई बार आपसे और सम्बंधित अधिकारी से मौखिक जानकारी दे चुका हूँ। जबकि अभी तक कोई कारवाही नहीं की गई है।

यह कि सैलरी नहीं मिलने से मेरे परिवार की वित्तीय स्थिति काफी लड़खड़ा गई है। जिससे मेरे परिवार के समक्ष भुखमरी की समस्या खड़ी हो गई है।

अतः आपसे अनुरोध है कि मेरे स्थिति को ध्यान में रखकर हमें तुरंत ही बकाये सैलरी का भुगतान सुनिश्चित किया जाए। जिससे मेरे परिवार का भरण पोषण हो सकें।

धन्यबाद,
रमेश कुमार
टाइपिंग क्लर्क
ABC कंपनी
नई दिल्ली

सैलरी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें?

दोस्तों, हम आपको अपने ऐसी पेज पर सैलरी के लिए अलग-अलग तरह के फॉर्मेट उपलब्ध करवा सकते हैं। आपको केवल हमारे कमेंट बॉक्स में आप अपने जरूरत के अनुसार एप्लीकेशन के लिए लिखकर बतायें। यही नहीं बल्कि आप कोशिश करें कि अपने अधिक से अधिक साथियों तक हमारे इस पोस्ट को पहुँचाने में मदद करें।

यह भी पढ़ें-

Share this

2 thoughts on “Salary Lene ke liye Application in Hindi, सैलरी लेने के लिए एप्लीकेशन”

  1. जय संविधान,
    नमस्कार सर, मैं यह जानना चाहता हु की यदि हमे कोई कंपनी में (या कोई होटल या रेस्ट्रोरेन्ट में या मॉल में) नोकरी जोइनिग के वख्त जो वेतन तय किया जाता है (मैखिक तौर पर) उसके बाद कार्य करने पर तय किये वेतन से कम वेतन दे तो इसमें एक वर्कर के तौर पर हम क्या कर सकते है? कानून में इसका क्या प्रावधान है।

    यदि आपके पास कोई वीडियो या ऑडियो या pdf हो तो उसका link अवश्य share करे।

    आशा है कि आप योग्य मार्गदर्शन करेंगे। धन्यवाद।

    Reply
    • हमने अपने इसी पोस्ट के पैरा दो में अगर आपका मालिक सैलरी नहीं दे तो क्या करेंगे के साथ अपने पूर्व के पोस्ट का लिंक ऐड कर दिया है.

      Reply

Leave a Comment