सिर्फ आपके Aadhar Number से उड़ा लेंगे अकाउंट से पैसे, जानिए कैसे बचें?

अब हर जगह लोग धरल्ले से आईडी प्रूफ के रूप में Aadhar Card को यूज कर रहे हैं। लेकिन, क्या आपको पता है कि इसका यूज सिर्फ इतना ही नहीं है, कई जगह यह एक अहम दस्तावेज के रूप में काम आता है। जैसे- बैंक से जुड़े कामकाज करने और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए अब इसे अनिवार्य कर दिया गया है। यह आपके बैंक अकाउंट भी जुड़ा रहता है। ऐसे में क्या आपको पता है कि सिर्फ आपके Aadhar Number से उड़ा लेंगे अकाउंट से पैसे? आइये जानते हैं कि इससे कैसे बचें?

सिर्फ आपके Aadhar Number से उड़ा लेंगे अकाउंट से पैसे?

हमारे आधार कार्ड में बहुत सारी जानकारी मौजूद होती है। हाल में कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें आधार डेटा का यूज करके लोगों के बैंक अकाउंट खाली कर दिए गए। अब हमें इससे बचने के लिए सावधान रहने की जरूरत है। आइए जानते हैं कि आधार के जरिए होने वाले फ्रॉड से कैसे बचा जा सकता है?

आधार के जरिए होने वाले फ्रॉड से कैसे बचें?

आज हम आपको आधार से होने वाले कुछ फ्रॉड और उससे बचने का उपाय बताने जा रहे हैं। जिससे कि आप सावधान हो जाए और आने वाले समय में अपने पैसे को लूटने से बचा सके।

1. अपने बायोमेट्रिक को रखें लॉक।

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

हालांकि आधार कार्ड को जारी करने वाली अथॉरिटी यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक यह पूरी तरह सुरक्षित है। लेकिन, फिर भी कई बार आधार डेटा के जरिए फ्रॉड की शिकायतें सुनने को मिलती रहती है। अपने आधार को फ्रॉड से बचाने के लिए आप अपने बायोमेट्रिक को लॉक कर कर सकते हैं।

कोई बैक द्वारा या सरकारी संस्था के नाम पर कॉल, ईमेल या एसएमएस के जरिए ओटीपी नहीं पूछता है। इसलिए किसी भी व्यक्ति या एजेंसी के साथ अपने OTP शेयर न करें।

2. प्रिंट की बजाय डिजिटल कॉपी सेवा।

हमें अक्सर Aadhar Card की जरूरत पड़ती रहती है। ऐसे में आप आधार को हर बार प्रिंट कराने की बजाय अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप में डिजिटल कॉपी के रूप में सेव करके रख सकते हैं। डिजिटल आधार कार्ड को भी मान्यता दिया गया है। वहीं अगर आप कभी किसी पब्लिक मशीन पर Aadhar Card डाउनलोड करते हैं तो प्रिंट आउट लेने के बाद उसकी लोकल कॉपी को डिलीट कर दें।

आधार कार्ड के बेसिक वेरिफिकेशन और बाकी फीचर्स के लिए मोबाइल नंबर को रजिस्टर करना जरूरी है। इसलिए अपने आधार में हमेशा अपना ऑन रहने वाले नंबर को लिंक करके अपडेट रखें।

3. आधार यूज की हिस्ट्री को कर सकते हैं ट्रैक।

जब आप कहीं भी बाकी दस्तावेजों के साथ आधार को Submit करते हैं तो जिस मकसद से आप अपने Aadhar Card अटैच कर रहे हैं उसका जिक्र अवश्य करें। जैसे आप बैंक में अकाउंट खोलने के लिए अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी दे रहे हैं तो उस पर आप यह लिख सकते हैं कि केवल अकाउंट खोलने के लिए पहचान पत्र, वहीं अगर आपको अपने आधार कार्ड के मिस यूज का संदेह हो तो आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आधार कार्ड की हिस्ट्री को भी आसानी से ट्रैक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे लेटेस्ट उपडेट तुरंत पाने के लिए टेलीग्राम चैनल पर जुड़ें Join Telegram

Leave a Comment

error: Content is protected !!