आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

Sahara India Band Hai Ki Chalu Hai | सहारा इंडिया बंद है कि चालू है, जानिए?

पुरे देश के करोड़ों निवेशकों का पैसा सहारा इंडिया में फंसा है। जिस पैसे को पाने के लिए वो पिछले कई वर्षों से प्रयास कर रहे हैं। मगर उनको न तो पैसा मिला है बल्कि अपने बकाया पैसे को पाने के चक्कर में वो नया निवेश तक करते जा रहे हैं। ऐसे में आपमें से बहुत से सहारा इंडिया के जमाकर्ता आज भी जानना चाहते हैं कि Sahara India Band Hai Ki Chalu Hai? आज हम आपको पुरे सबूत के साथ बतायेंगे साथ ही Sahara India का पैसे पाने के लिए कहां शिकायत करें?

Sahara India Band Hai Ki Chalu Hai

माननीय सुप्रीम कोर्ट ने 31 अगस्त 2012 को सहारा इंडिया को सभी जमाकर्ताओं का पैसा वापस करने का निर्देश दिया था। जिसके लिए सहारा इंडिया को सेबी रिफंड खाते में 25 हजार करोड़ रुपया जमा करवाना था। जबकि केंद्र सरकार के अनुसार सहारा इंडिया के तरफ से मात्र 15 हजार करोड़ रुपया ही सेबी के खाते में जमा करवाया गया। अब ऐसे में अगर आपका सहारा इंडिया में पैसा है तो आपका सवाल जरूर होगा कि “सहारा इंडिया का पैसा कब मिलेगा?”

सहारा इंडिया बंद है कि चालू है?

जब भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (आरबीआई) को सहारा इंडिया में वित्तीय अनियमितता की शिकायत मिली थी तब ने उसने सर्वप्रथम 2008 में सहारा इंडिया को पैसा जमा करवाने से रोक लगा दिया था। जिसके बाद आरबीआई ने सहारा इंडिया के नॉन बैंकिंग का लाइसेंस 2015 में रद्द कर दिया। जिसकी जानकारी हमने सर्वप्रथम पटोरी आंदोलन की शुरुआत करते हुए दी थी। जिसका पुरे देश में काफी असर हुआ और जमाकर्ताओं ने सहारा इंडिया के नाम पर पैसे जमा करवाना बंद किया। अब इसका सीधा मतलब यह हुआ कि “सहारा इंडिया” बंद हो चुका है। अब आप पूछियेगा कि हमारा सहारा इंडिया का पैसा कब मिलेगा?

Sahara India latest news today in Hindi 2022

अब जैसा कि माननीय सुप्रीम कोर्ट के उपरोक्त आदेश के अनुसार आपको सहारा इंडिया में जमा पैसा वापस मिलना चाहिए था। आपमें से ज्यादातर जमाकर्ताओं ने सेबी के पास क्लेम ही नहीं किया। जबकि क्लेम करने वाले जामकर्ताओं को सेवी ने 2012 से 2018 तक भुगतान किया है।

यही नहीं बल्कि सहारा इंडिया में अपने एजेंट के माध्यम से आपके पैसे को सहारा इंडिया से पहले “सहारा क्यू शॉप” में तो फिर बाद में विभिन्न सोसाइटी (हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, Saharyan कॉपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारा क्रेडिट कॉपरेटिव सोसाइटी, आदि) में धोखे/दवाब देकर कन्वर्ट करवा दिया। अब सहारा ग्रुप्स के विभिन्न सोसाइटी के द्वारा आपका पैसा वापस नहीं दिया जा रहा है। जिसकी जानकारी माननीय वित् मंत्री सीतारमण जी ने लोकसभा में 2021 में दी है।

Sahara India ka Paisa kaise Claim kare?

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

अब ऐसे में आपका सबसे पहला सवाल होगा कि अब ऐसे में सहारा इंडिया का पैसा मिलेगा या नहीं? हम आपको इसका जवाब देंगे मगर उससे पहले आपसे निवेदन करना चाहेंगे कि अगर आप अभी भी “सहारा इंडिया” के नाम पर पैसा जमा कर रहे हैं तो सबसे पहले पैसा जमा करना बंद करें। ऐसे में आप सबसे पहले अपना सहारा इंडिया द्वारा दिया पेपर देखें। मगर आपके पास सहारा इंडिया का पेपर (सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉरपोरेशन लि./सहारा हाउसिंग इनवेस्टमेंट कॉरपोरेशन लि.) है ऐसे में आप अपने एरिया के डीएम के पास लिखित शिकायत करें।

Sahara India Band Hai Ki Chalu Hai | सहारा इंडिया बंद है कि चालू है, जानिए?

सहारा इंडिया का पैसा कैसे निकालें?

अगर आपके पैसे को उपरोक्त सहारा इंडिया के स्किम से कन्वर्ट के क्यू शॉप में कर दिया गया है तो आपको कंपनी रजिस्ट्रार के पास शिकायत करना होगा। अब अगर आपके क्यू शॉप को भी कन्वर्ट कर किसी सोसाइटी का पेपर दे दिया गया है। ऐसे में आपके लिए माननीय दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार सेंट्रल रजिस्ट्रार (cooperative society) के पास क्लेम करना होगा। जिसके बारे में न केवल हमने अपने पूर्व के आर्टिकल में जानकारी दी है बल्कि आपके लिए एप्लीकेशन का पीडीएफ फॉर्मेट भी दिया है। उम्मीद करूंगा दी गई जानकारी से संतुष्ट होंगे और पुरे देश के सहारा इंडिया जामकर्ताओं तक पहुंचाने में सहयोग करेंगे। 

यह भी पढ़ें-

Share this

17 thoughts on “Sahara India Band Hai Ki Chalu Hai | सहारा इंडिया बंद है कि चालू है, जानिए?”

        • हमने जानकारी दिया है. आप पढ़िए और खुद से कीजिये। हमारे यूट्यूब चैनल पर एक एक जानकारी उपलब्ध है.

          Reply
      • हमारे पोस्ट में लिंक किया हुआ है. आपको पोस्ट को पढ़ेंगे तो दिखेगा

        Reply
    • हमारे पोस्ट में लिंक के माध्यम से पूरी सम्बंधित जानकारी अटैच की गई है.

      Reply
    • अगर आपने हमारा इंडिया में समझ बूझकर पैसा जमा किया है तो आपकी मर्जी है आप अपना पैसा जब चाहे तब लें.

      Reply
    • सहारा इंडिया से आप पैसा पा गए हैं ऐसा लिखकर आपने दिया है तभी आपका पैसा दूसरे स्कीमों में कन्वर्ट कर दिया। यही धोखा आपके साथ हर बार होता है. जब तक आप जागरुक नहीं होंगे तब तक यह क्रम चलता रहेगा।

      Reply
  1. Dear Sir,
    Firstly ,Thank you very much for your time and effort to aware the society about the fraud and action to be taken. Have some questions
    1. Q shop money complain will also file to the society registrar in Mumbai?
    2.Do we need to claim our money with interest or basic ,if interest then how much ?

    Appreciate your response

    Reply
    • हमारे पोस्ट में कंपनी रजिस्ट्रार मुंबई लिखा है. उसके साथ ही पोस्ट को लिंक के माध्यम से अटैच किया है. उसको पढ़िए पूरी जानकारी दी गई है. आप कितना पैसा क्लेम कर रहे हैं यह तो आपको बेहतर पता होगा

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!