Sahara India Q Shop Ka Paisa के लिए शिकायत कहां और कैसे करें?

अगर आपका पैसा सहारा इंडिया क्यू शॉप में फंसा है तो यह जानकारी आपके लिए काफी महत्वूर्ण है। आज हम न केवल आपको Sahara India Q Shop Ka Paisa के लिए शिकायत कहां करें कि जानकारी देंगे बल्कि इसके साथ ही सेबी का वह पत्र भी देंगे। जिसमें उसने हमें यह जानकारी भेजी है। जिससे आपको न केवल हमारी बातों पर विश्वास होगा बल्कि आप सहारा क्यू शॉप से अपना पैसा भी वापस पा सकेंगे।

सहारा इंडिया क्यू शॉप का पैसा कब तक मिलेगा?

माननीय सुप्रीम कोर्ट ने 2012 में सहारा इंडिया को पैसा वापस करने का आदेश दिया था। जिसमें जमाकर्ताओं का पैसा दो अलग-अलग स्कीम में फंसा था। जिसके लिए कोर्ट के आदेश के अनुसार सहारा इंडिया को सेबी के पास 25 हजार करोड़ रूपये जमा करवाने थे। सहारा जमाकर्तों को सेवी के पास रिफंड के लिए क्लेम करना था। जबकि सहारा इंडिया में जमाकर्तों का पैसा एजेंट की मदद से धोखा/लालच देकर सहारा क्यू शॉप में कन्वर्ट कर दिया।

सहारा इंडिया लेटेस्ट न्यूज़ 2022

ऐसे में जब जमाकर्ता का जब सहारा क्यू शॉप का एफडी मेच्योर हुआ तो भी उनका पैसा वापस नहीं दिया गया। यही नहीं बल्कि सहारा इंडिया के द्वारा उनके पैसा को अलग अलग सोसाइटी (सहरयाण, हमारा इंडिया, सहारा क्रेडिट आदि) में जबरदस्ती कन्वर्ट कर दिया गया। जिसके बाद भी उनके पैसा का भुगतान नहीं किया जा रहा है। अभी हाल ही में माननीय दिल्ली हाईकोर्ट ने सहारा इंडिया ग्रुप्स की सोसाइटी के पैसे का भुगतान करने का आदेश सेन्ट्रल रजिस्ट्रार को दिया है। जिसके लिए आप हमारे पूर्व का पोस्ट पढ़कर सीधे सेंट्रल रजिस्ट्रार ऑफिस में क्लेम भेज सकते हैं।

Sahara India Q Shop Latest News in Hindi

आपमें से जिन जमाकर्ताओं ने Sahara India Q Shop के बाद कन्वर्ट नहीं करवाया यानि आपके पास अभी भी सहारा इंडिया क्यू शॉप का पेपर है। आप जरूर जाना चाहते होंगे कि सहारा इंडिया क्यू शॉप का पैसा कब मिलेगा? सहारा क्यू शॉप का पैसा कैसे मिलेगा? Sahara India Q Shop Ka Paisa के लिए शिकायत कहां और कैसे करें? आज हम अपने पोस्ट में इसकी पूरी और प्रमाणित जानकारी लेकर आये हैं। जिसके साथ पोस्ट के अंत में सेवी का लेटर प्रूफ के रूप में देंगे।

सहारा इंडिया क्यू शॉप की शिकायत कहां करें?

हमने सहारा इंडिया फर्जीवाड़े के खिलाफ बिहार राज्य के समस्तीपुर जिला अंतर्गत पटोरी में मुहीम की शुरुआत की थी। जिसके तहत बिहार सरकार, केंद्र सरकार, सेवी आदि को भी शिकायत भेजी थी। जिसके बाद सेवी ने दिनांक अप्रैल 2022 को एक पत्र शिकायतकर्त्ता मतलब हमें भेजा है। जो की सहारा क्यू शॉप यूनिक प्रोडक्ट्स लिमिटेड के मामले में शिकायतों से सम्बंधित है।

सहारा क्यू शॉप लेटेस्ट न्यूज़ 2022

जिसमें बताया गया है कि “महाराष्ट्र राज्य की राज्य स्तरीय समन्वय समिति की उप समिति की सोलहवीं बैठक (जो 28 अगस्त, 2019 को हुई थी) के कार्यवृत देखें। बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया था कि सहारा क्यू शॉप यूनिक प्रोडक्ट्स लिमिटेड मामलें में शिकायतें कंपनी रजिस्ट्रार, मुंबई के यहां पंजीकृत (रजिस्ट्रीकृत) है और आर्थिक अपराध शाखा, उत्तर प्रदेश (क्योंकि पंजीकृत पता उत्तर प्रदेश का है) के पास भेजवाई जा सकती है।”

सहारा क्यू शॉप का शिकायत?

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

अब आप पूछेंगे कि हमें किस पते पर सहारा क्यू शॉप का शिकायत भेजना है? हमारे पास प्राप्त सेवी के पत्र के अनुसार आपको सहारा क्यू शॉप के लिए निम्न में से किसी एक या भी आप दोनों पते पर रजिस्टर्ड डाक के द्वारा शिकायत भेज सकते हैं-

1- श्री एमपी साह,
कंपनी रजिस्ट्रार,
100, एवरेस्ट, मरीन ड्राइव,
मुंबई – 400 002

2-अतिरिक्त उप जनरल,
आर्थिक अपराध शाखा, पुलिस भवन,
इकाना स्टेडियम के पास,
गोमती विस्तार नगर, उत्तर प्रदेश – 226 010

Sahara India Q Shop Ka Paisa के लिए शिकायत कहां और कैसे करें?

sahara india q shop ka paisa kab milega

अगर आप पूछेंगे कि sahara india q shop ka paisa kab milega? ऐसे में बिना शिकायत किए तो शायद कभी नहीं मिलेगा। इसलिए अभी शिकायत करें। आप सादे कागज में एक शिकायत पत्र लिखकर अपने सहारा क्यू शॉप के पेपर के फोटो कॉपी के साथ उपरोक्त पते पर शिकायत भेज सकते हैं।

ऐसे में अगर आपको एप्लीकेशन लिखने में परेशानी आये तो कमेंट में लिखकर जरूर बताइयेगा ताकि हम आपलोगों के लिए एक शिकायत पत्र का फॉर्मेट देने का प्रयास करेंगे। मगर आपसे अनुरोध है कि इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर करें।

Sahara Q Shop Complaint Letter by Sebi

यह भी पढ़ें- 

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

40 thoughts on “Sahara India Q Shop Ka Paisa के लिए शिकायत कहां और कैसे करें?”

  1. Sir Sahara india ka bahut se company ham logo ko ye nahi samajh me aa raha hai ki kis company ka sikayat kahan kare
    CRC delhi me kis kis company ka sikayat kar sakte
    kripya marg darshan kare

    Reply
    • महाशय, आपका पैसा है और आपके लिए आँखें जला-जला कर पोस्ट लिख रहा और आप चाहते हैं कि उन्ही बातों को कमेंट में दुहराऊं। आपको हमारे पोस्ट को पढ़ना चाहिए और अगर समझ में न आये तो यूट्यूब वीडियो देखिए

      Reply
  2. Mera bahut sara paisa sahara me fasa hai kuch ki maturity puri ho gayi hai kuch ki honi hai
    Krpya margdarshan kariye kaise paise niklega

    Reply
    • हमारे पोस्ट आपने नहीं पढ़े तो पढ़िए। जो जानकारी दी है उसको फॉलो कीजिए। आपके लिए कुछ अलग से जानकारी नहीं होगी

      Reply
    • आपके साथ जिसने धोखा किया और पैसा फंसाया उसी पर भरोसा कर रहे हैं. आपको यह लगता है कि सहारा इंडिया वाले आपको घर आकर पैसा देंगे।

      Reply
  3. पैसा कभी नहीं मिलेगा। हिन्दुस्तान में कई कम्पनी भाग गई आज तक पैसा नहीं मिला है।दस साल से अधिक समय से पब्लिक को घुमा रहा है। सहारा ग्रुप

    Reply
    • हाँ, कोशिश करने से बहुत कुछ सम्भव है. अब देखिए न कि लोगों को तो पिछले 14 साल से पता भी नहीं था कि 2008 में सहारा को पैसा जमा लेने से रोक और 2015 में लाइसेंस रद्द हो चूका है.

      Reply
  4. Sir maine jitne bhi bond paper the Sahara housing society Ltd wala ya saharyn wala or humara wala sabhi ko maine CRC address Delhi me bhej diye hai

    But aapne Q Shop wale video me bol rhe hai ki Only convert wala bhejna hai

    SAHARA housing society Ltd wala kaha or kayse bhejna hai uska ek alag se video bana digiye bhaiya please

    Reply
    • हमने सिलसिलेवार से सबकी जानकारी दी है. आपको फरवरी 2022 से हमारा वीडियों देखना होगा

      Reply
    • आप खुद से भी लिख सकते हैं. ऐसे अभी एप्लीकेशन बनाया नहीं जब भी हम बनाएंगे तो आपको हमारे ब्लॉग पर मिल जायेगा। जुड़े रहिए।

      Reply
  5. Sir
    I will be grateful if you would kindly provide me a draft/sample copy of application and to whom I have to address as well as the postal address in English

    Reply
    • आप खुद से हिंदी को अंग्रेजी में ट्रांसलेट कर सकते हैं और रही सैंपल एप्लीकेशन की बात तो थोड़ा समय दें. हम कोशिश करेंगे कि हम जल्द ही अपने ब्लॉग पर उपलब्ध करायें।

      Reply
    • ऊपर पोस्ट में उपाय ही तो बताया गया है.

      Reply
    • आपको थोड़ा सा इन्तजार करना पड़ेगा। हम जल्द ही इसकी पूरी जानकारी उपडेट करने का कोशिश करेंगे।

      Reply
  6. सर शिकायत का एक प्रारूप हो तो शेयर कीजिए! मेरा सहारा क्यू शॉप मैं पैसा इन्वेस्ट किया हुआ है

    Reply
    • जी शुक्रिया, हम आपको शिकायत का फॉर्मेट पोस्ट के माध्यम से देने का प्रयास करेंगे।

      Reply
        • आप एप्लीकेशन खुद से बना लीजिए। हमें जल्द ही इसकी जानकारी देने को कोशिश करेंगे।

          Reply
  7. सर, नमस्कार आपके द्वारा बड़ी महत्त्व पूर्ण जानकारी दी आपको बहुत -बहुत धन्यवाद ,सर सहारा Q शाप का आवेदन का फॉर्मेट भेजनें का कष्ट करें जी किस तरह आवेदन करें?

    Reply
    • जी शुक्रिया, हम आपके सवालों के अनुसार जानकारी देने की कोशिश करते हैं. आने वाले समय में हम आपको शिकायत का फॉर्मेट पोस्ट के माध्यम से देने का प्रयास करेंगे।

      Reply
  8. श्रीमान जी आपके द्वारा अच्छी जानकारी देने के लिए धन्यवाद
    आप शीकायत पत्र केसे लिखना है वो भी बताने का कष्ट कीजिए

    Reply
  9. bhaiya main Raigarh Chhattisgarh se hoon maine Raigarh branch me matyoriti bhugtan ke lie 2021 se Aavedan kiya hoon par Ajtak bhugtan nahin mila hai kahan or kkisesikayat karoon ?

    Reply
    • आपने शायद हमारे ऊपर के पोस्ट को नहीं पढ़ा?

      Reply
  10. sir, can i get the formate of application of sahara q shop through which i will registerd a complaint against sahara india.

    Reply
    • आप खुद से लिख कर भेजिए और अगर थोड़ा इन्तजार करेंगे तो हम जल्द ही अपने पोस्ट पर उपडेट करेंगे।

      Reply
    • हमारा काम आपको जानकारी देना और जागरूक करना है. आपको जानकारी को पढ़कर खुद से ही पहल करना होगा

      Reply
  11. Sir, mere pass Sahara Q shop Central ka Global Advance-SQSC policy document hai. Mujhe iska maturity amount kaise mile sakta, please guide kare.

    Reply
    • आप सिंपल आवेदन लिखकर भेजिए। हमें अभी थोड़ा समय लगेगा। आपलोगों के ही काम में व्यस्त हैं

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!