Sahara India जमाकर्ता कल्याण मोर्चा के बैनर तले, पटोरी में पैसा वापसी के लिए जोरदार प्रदर्शन

बिहार: समस्तीपुर जिले के पटोरी में सहारा इंडिया का पैसा पाने के लिए जोरदार विरोध प्रदर्शन किया गया। जिसमें हज़ारों की संख्या में “Sahara India जमाकर्ता कल्याण मोर्चा के बैनर” तले पीड़ित निवेशकों ने जुलुस निकालकर पटोरी अनुमंडल पहुंचे। आपको बता दें कि पटोरी-धमौन के धरती से ही सर्वप्रथम सहारा इंडिया फर्जीवाड़े का भंडाफोड़ किया गया था। जिसके बाद से ही लगातार पैसा वापसी की मांग तेजी से उठ रही है।

Sahara India जमाकर्ता कल्याण मोर्चा के बैनर तले प्रदर्शन

पुरे देश के गरीब लोगों का Sahara India में पैसा फंसा है। वो पिछले कई वर्षों से अपने पैसा को पाने के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं। जबकि न तो उनको पैसा वापस मिल रहा और न ही सरकार के तरफ से कोई ठोस कार्रवाई ही की जा रही है। हमारे पूर्व के लम्बें संघर्ष और हमारे पटना हाईकोर्ट में जनहित याचिका का बिहार सरकार ने सज्ञान लिया। जिसके बाद बिहार सरकार के तरफ से बीपीआईडी एक्ट के तहत पैसा वापसी का आदेश जारी किया गया है।

आपका पैसा सहारा इंडिया में फंसा है तो?

अगर आपका पैसा सहारा इंडिया में फंसा है तो यह जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। आपको बता दें कि माननीय सुप्रीम कोर्ट ने 9 अगस्त 2012 को सहारा इंडिया को सभी जमाकर्ताओं का पैसा वापस देने का आदेश दिया था। जिसके अनुसार सहारा इंडिया को सेवी के रिफंड खाते में 25 हजार करोड़ रूपया जमा कराना था। जिस सेबी के पास कुछ जमाकर्ताओं ने अपने पैसा के लिए क्लेम कर 2012 से 2018 तक पैसा प्राप्त किया है।

जबकि आपमें से ज्यादातर जमाकर्ताओं को धोखे से सहारा इंडिया ने विभिन्न सोसाईटी में पैसा कन्वर्ट करवा दिया। जो पैसा अब मैच्यूरिटी पूरा होने के बाद भी वापस नही दिया जा रहा है। जिसके लिए वे दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं।

सहारा इंडिया के नॉन बैंकिग का लाईसेंस भी रद्द

यही नही भारतीय रिजर्व बैंक ने सहारा इंडिया को 2008 में जमाकताओं से पैसा जमा करने से रोक लगा दिया था, साथ ही 2015 में सहारा इंडिया के नॉन बैंकिग का लाईसेंस भी रद्द कर दिया। भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार कोई भी सहकारी समितियां बैंक नही चला सकती है। जबकि सहारा इंडिया के नाम पर आपसे पैसा लेकर विभिन्न सोसाईटी का कागज पकड़ा दिया गया है।

हमने पिछले साल 16 फरवरी 2022 को पूरे देश को सहारा इंडिया फर्जीवाड़े की जानकारी दी और पैसा जमा नही करने का अनुरोध किया। जिसके बाद पूरे देश के लोगों ने सहारा इंडिया के नाम पर पैसा जमा करना बंद कर दिया है, मगर अब आपको अपने जमा पैसा वापस पाने के लिए बिना मांगें नही मिलेगा।

Sahara India Latest News in Hindi

हमारे लंबें संघर्ष पटोरी अनुमंडल ऑफिस/थाना के समक्ष प्रदर्शन व माननीय पटना हाईकोर्ट के समक्ष सुरजीत श्यामल बनाम भारत सरकार जनहित याचिका के बाद बिहार सरकार की नींद खुली और सांस्थिक वित्त विभाग ने दिनांक 28.अक्टूबर 2022 को हमारे पूर्व के पेटिशन 21 फरवरी 2022 व अन्य पर बीपीआईडी एक्ट के तहत कार्रवाई कर जमाकर्ताओं का पैसा वापसी का दिसम्बर 2022 में आदेश जारी किया।

अभी तक जिस आदेश के 2 महीने से ज्यादा बीतने के बाद भी जिला/पटोरी प्रशासन के द्वारा कोई कार्रवाई नही की गई है। जिससे क्षुब्ध होकर पटोरी अनुमंडल क्षेत्र के सहारा इंडिया के जमाकर्ता 24 फरवरी 2023 को सड़क पर उतरें। जिसके बाद पटोरी अनुमंडल के समक्ष जुलुस सभा में बदल गया।

BDO ज्ञापन प्राप्त कर घोषणा किया

सभा का संचालन अनुरूध कुमार उर्फ देवानन्द द्वारा सुरजीत श्यामल की अध्यक्षता में की गई। सभा को सुधीर कुमार, अविनाश कुमार, पवन महतो ध्रुव यादव, राहुल साह, दीपक कुमार धीरज, शिवनाथ कुमार महतो, संजय साहनी, गुलाम रसूल, आशीष राय, अमरेश राय, अमरदीप कुमार, विक्रम आदित्य, ऋषि साहनी आदि नेताओ ने सभा को संबोधित किया। सभा के दौरान अचानक मो0 नगर विधायक राजेश कुमार सिंह आ गए जिनको भारी विरोध का सामना करना पड़ा। सभा के अंत मे जिलाधिकारी समस्तीपुर के आदेश से पटोरी BDO ज्ञापन प्राप्त कर घोषणा किया कि पैसा मिलेगा।

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment