SBI Patory Branch के 1200 ग्राहक का कागज गायब, पूछने पर मैनेजर गाली

आपबीती: अगर आपका बैंक खाता स्टेट बैंक में है, तो यह खबर आपको जरूर पढ़ना चाहिए। SBI Patory Branch के 1200 ग्राहक का कागज गायब हो गया है। यह बात हम नहीं बल्कि खुद ही बैंक मैनेजर ने ही बताया है। उनके अनुसार सभी का खाता अचानक से बिना बताये होल्ड कर दिया गया। यही नहीं बल्कि पूछे जाने पर मैनेजर ने गाली तक दे दिया। आइये सबूत के साथ जानते हैं कि पूरा मामला क्या है?

SBI Patory Branch के 1200 ग्राहक का कागज गायब?

मेरे एसबीआई खाते पर बिना किसी पूर्व सूचना के दिनांक 20.03.2023 को रोक लगाया गया। जिसकी शिकायत ईमेल के द्वारा उसी दिन एसबीआई चेयरमैन व् अन्य अधिकारियों को दिया। उसके दूसरे दिन 21.03.2023 को प्रातः 10:11 बजे श्री भूषण कुमार, शाखा प्रबंधक पटोरी ने मोबाइल नंबर 9771464632 से फोन किया। उस समय, मैं एसबीआई बैंक कस्टमर केयर नंबर 18001234 से बात कर रहा था, जिसे होल्ड पर रख उनका कॉल रिसीव किया।

उन्होंने बताया कि आपको अपना एसबीआई खाता पर से रोक हटाने के लिए एक “नया खाता खोलने का फॉर्म” शाखा में जमा करना होगा। जब मैंने पूछा कि क्या मेरा “खाता खोलने का फॉर्म” खो गया है? उन्होंने कहा हां, आप ही का थोड़े खोया है, लगभग 1100-1200 खाता खोलने का फार्म हमारी पटोरी शाखा से गुम हो गया है।

SBI बैंक से ग्राहकों के महत्वपूर्ण आधिकारिक दस्तावेज

जब मैंने पूछा, कि क्या आपने बैंक से ग्राहकों के महत्वपूर्ण आधिकारिक दस्तावेज खाता खोलने का फॉर्म के साथ पहचान पत्र जैसे वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड और पैन कार्ड आदि) खोने/चोरी होने के लिए पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज कराई है? जिसके बाद वो अमर्यादित लहजे में बात करने लगे और बोले कि आप फिर टेढा बात कर रहे हैं, एफआईआर. क्यों करेगा बैंक? मिस प्लेस नहीं होगा क्या? …आदि आदि।

SBI latest news in hindi

हालांकि, हमने उनको बीच में एक दो बार टोका भी कि सही तरीके से बात कीजिए, मगर वो लगातार अपने पद के नशे में चूर सड़क छाप गुंडा मवाली की तरह बार-बार अव्यवसायिक शब्दों का इस्तेमाल करते रहे। उनके बातों से ऐसा लगा रहा था कि उन्होंने मेरा साथ अन्य 1200 लोगों का डॉक्यूमेंट लापरवाही या जानबूझ कर गायब कर दिया है। जिसके बाद अपने पद का दुरूपयोग कर सभी का खाता गैर-क़ानूनी तरीके से होल्ड कर वो बार-बार धमकाते हुए डॉक्यूमेंट जमा करने का दबाव डाल रहे थे।

SBI मैनेजर ने लोगों के ऊपर दबाब बनाने के लिए खाता होल्ड

उन्होंने खुद ही स्वीकारा भी कि लोगों के ऊपर दबाब बनाने के लिए सभी का खाता होल्ड किया है। जो कि एक गंभीर अपराध है। आप ही सोचिए कि 1200 लोग देश के किसी भी कोने में कोई परीक्षा देने तो कोई अपने परिवारजनों का ईलाज कराने गया होगा। ऐसे में आपने बिना कोई सूचना दिए और बिना बताये खाता होल्ड कर दिया।

अब आप ही सोचिए कि ऐसे में लोग पैसा होते हुए भी अंजान शहर में मेरी तरह आर्थिक परेशानी का सामना कर रहे होंगे। अगर किसी के खाते में पैसा होते हुए आरोपी बैंक मैनेजर की तानाशाही रवैया से इलाज के अभाव में कोई दुर्घटना/मौत हो जाती है तो उसका जिम्मेदारी कौन लेगा? हमारे कोई भाई सेना की नौकरी में लद्दाख में पोस्टेड हो सकते हैं, जिसका अगर इस तरह से कार्ड होल्ड कर दिया गया हो, तो सोचिए कि उसके ऊपर क्या बीतेगा, यह सोचकर ही डर लगता है।

SBI Patory Branch के 1200 कस्टमर का कागज गायब, पूछने पर मैनेजर ने गाली दिया?

अपनी गलती और गंभीर अपराध के बाद भी आपके मैनेजर बार-बार अभद्र लहजे में बात किये जा रहे थे। जिसके बाद एक बार फिर से उनसे हमने बहुत ही सभ्य लहजे में बैंक नियमों पर जोर देता रहा। जबकि वो बार-बार, “आप टेढ़ा बतियाते हैं”, “नियम कायदा सीखा रहे हैं” आदि बोले जा रहे थे। जब मैंने कड़े लहजे में उनको जवाब दिया तो वो सड़क छाप की तरह माँ, बाप और मुझे बैंक का ठेकेदार कहने लगे। जिसके बाद मैंने पूछा कि तुम ठेकेदार हो? तो उन्होंने मुझे गाली…..चूतिया ….साला बोला । जिसके बाद मैंने कड़े लहजे में पूछा कि क्या बोला जी, क्या बोला? ….तो फोन काट दिया। ध्यान रहे कि यह अपराध उन्होंने अपने ड्यूटी के समय जानबूझ कर अपने आप को सर्वश्रेष्ठ साबित करने के लिए किया है।

SBI Patory Branch के मैनेजर पर जांच शुरू

जिसके बाद पूछने के लिए दो-2 बार फिर मैंने फोन भी किया तो फोन नहीं उठाया। जिसका ऑडियो रिकॉर्डिंग के साथ एसबीआई के माननीय चेयरमैन व् अन्य अधिकारियों को ईमेल के द्वारा शिकायत 21.03.2023 को दिया है। जिसके बाद मामले के ऊपर जांच शुरू किया गया है।

सुरजीत श्यामल

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment