SBI Debit Card Ke Fayde, SBI ATM कार्ड के 20 लाख तक के फायदे?

SBI Debit Card Ke Fayde: SBI ATM Card के यूं तो बहुत सारे फायदे हैं, फिर भी यदि आपको इसके फायदों के बारे में नहीं पता है, तो हम आपको बताते हैं, कि जब बैंक में खाता खुलवाया जाता है। उस खाते पर हमें एक डेबिट कार्ड प्राप्त होता है। यह ऑनलाइन पेमेंट करने से लेकर बैंक से एटीएम से कैश निकालने तक में मदद करता है। Atm Card से कैश निकालने के अलावा कुछ ऐसे भी फायदे हैं, जिसके बारे में आमतौर पर लोगों को पता नहीं होता है।

SBI Debit Card Ke Fayde

ATM Card पर आपको ₹25000 से लेकर ₹50,0000 तक का इंश्योरेंस मिलता है। इसकी जानकारी कई बार लोगों को पता ही नहीं होती है। SBI ATM कार्ड के विभिन्न फायदें है, जिसमे से कुछ निम्नलिखित हैं –

सामान सुरक्षा नीति

SBI ATM Card से अगर आप कोई सामान खरीदते हैं, तो आपको परचेसिंग प्रोटेक्शन मिलता है। इस सुविधा के तहत आप अपने डेबिट कार्ड पर जो खरीदारी करते हैं, यदि उसकी चोरी हो जाती है तो आपको खोए हुए सामान की कीमत की भरपाई मिल जाती है। लेकिन इसमें आपके पास ऐसी चीजें नहीं होनी चाहिए, जो तुरंत या एक समय के बाद खराब हो जाने वाली हो। यह फायदा खरीदारी के 90 दिनों के भीतर ही उपलब्ध रहता है।

यदि आपको SBI गोल्ड पर ₹5000 का प्रोटेक्शन मिलता है, तो SBI बैंक युवा पर 5000 का प्रोटेक्शन मिलता है। SBI प्लैटिनम प्लान के तहत आपको 50,000 और SBI प्राइम कार्ड के साथ 5,000 SBI प्रीमियम पर 50,000 और SBI विजा सिगनेचर पर ₹10,00,00 तक का कवर इंश्योरेंस मिलता है।

दुर्घटना बीमा SBI एटीएम कार्ड।

अन्य बैंकों की तरह SBI डेबिट कार्ड पर आपको दुर्घटना का बीमा उपलब्ध कराया जाता है। SBI डेबिट कार्ड आपको दो तरह की दुर्घटना बीमा देता है। इसमें एक्सीडेंटल इंश्योरेंस और नॉन एक्सीडेंटल इंश्योरेंस शामिल होता है। SBI बैंक के मुताबिक कार्ड धारक को दोनों बीमा का लाभ कुछ शर्तों के हिसाब से मिलता है। यानी अगर कार्ड धारक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाए तब आपको इसका लाभ मिलेगा, लेकिन यदि इंश्योरेंस दुर्घटना के सिर्फ 90 दिनों के भीतर डेबिट कार्ड से कोई लेन-देन किया गया है, तो आपको का लाभ मिलेगा।

कार्ड के प्रकार पर्सनल एक्सीडेंटल इंश्योरेंस (डेथ) हवाई यात्रा के अलावा पर्सनल एयर एक्सीडेंटल इंश्योरेंस (मृत्यु होने पर)
SBI गोल्ड (मास्टरकार्ड/वीज़ा) कार्ड 2 लाख रुपये 4 लाख रु तक
SBI प्लेटिनम (मास्टरकार्ड/वीज़ा) कार्ड 5 लाख रुपये तक 10 लाख रुपये तक
SBI प्रीमियम प्राइड (बिजनेस डेबिट) (मास्टरकार्ड/वीज़ा) 2 लाख रुपये तक 4 लाख रुपये तक
SBI प्रीमियम (बिजनेस डेबिट) (मास्टरकार्ड/वीजा) 5 लाख रुपये तक 10 लाख रुपये तक
SBI Visa सिग्नेचर/मास्टरकार्ड डेबिट कार्ड 10 लाख रुपये तक 20 लाख रुपये तक

SBI Debit Card Benefits in Hindi

SBI कार्ड के गोल्ड स्कीम में मृत्यु होने पर ₹4 लाख का कवर मिलता है। जबकि अगर मृत्यु का केस नहीं है, तब आपको ₹2 लाख का बीमा मिलेगा। इसी तरह आपको SBI प्लैटिनम पर 5 लाख रुपए तक और 10 लाख रुपए का बीमा कवर मिलता है। SBI प्राइड कार्ड पर आपको क्रमशः 2 लाख और ₹4 लाख का बीमा कवर प्राप्त होता है। SBI प्रीमियम पर ₹51 लाख जबकि SBI के विजा सिगनेचर कार्ड पर 10 से 20 लाख रुपए तक का कवर इंश्योरेंस मिलता है।

SBI ATM Card का फायदा किन लोगों को मिलता है?

SBI ATM Card का फायदा लोगों को तभी मिलता है , जब उनके पास ये डेबिट कार्ड हो। और  जिन्होंने ATM Card से अपना इंश्योरेंस करवाया है और कम से कम 45 दिनों के भीतर एक बार इसका इस्तेमाल किया जाता हो। आपको इंश्योरेंस का कितना फायदा मिलेगा यह भी इसी बात पर निर्भर करता है कि आप का डेबिट कार्ड ATM Card की किस कैटिगरी का है।

Debit Card Claim After Death Kaise Kare

अगर डेबिट कार्ड धारक की मृत्यु हो जाती है. ऐसे में डेबिट कार्ड धारक के नॉमिनी को अपना बैंक के शाखा से संपर्क करना होगा। जिसके बाद वहां जानकर उनको एप्लीकेशन देना होगा और साथ में जरुरी दस्तावेज जमा करवाना होगा। उनको बैंक जानकर एटीएम कार्डधारक के साथ हुए हादसा की जानकारी 45 दिन के भीतर देनी होगी। अगर आपका एसबीआई शाखा मैनेजर आपकी मदद नहीं करता तो आप उसके खिलाफ एसबीआई चेयरमैन को शिकायत कर सकते हैं।

उपलब्ध निःशुल्क बीमा कवर – Personal Banking (sbi.co.in)

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment