Sahara India Chalu Ho Gaya Kya – पटोरी SDO ने दिया हैरतअंगेज जवाब?

सहारा इंडिया फर्जीवाड़ा पर क्या कार्रवाई किया गया? जब अपने शिकायत के बाद कार्रवाई का स्टेटस जानने के लिए आरटीआई एक्ट 2005 का सहारा लिया तो SDO पटोरी ने दिया हैरतअंगेज जवाब। जिसके बाद आपमें से बहुत से लोग बार-बार पूछने लगे हैं कि Sahara India Chalu Ho Gaya Kya? आज हम आपके सवाल के जवाब के साथ पूरी जानकारी विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Sahara India Chalu Ho Gaya Kya – SDO पटोरी ने दिया

पुरे देश के सहारा इंडिया जमाकर्ताओं का पैसा सहारा इंडिया के नाम पर फंसा है। पिछले साल 16 फरवरी 2022 को पटोरी से ही सहारा इंडिया फर्जीवाड़े का भंडाफोड़ किया गया था। जिसके बाद से ही सहारा इंडिया फर्जीवाड़े पर FIR दर्ज करने और पैसा वापस दिलाने के लिए लगातार प्रदर्शन किया जा रहा है।

सहारा इंडिया फर्जीवाड़ा को जांच कर कार्रवाई

सुरजीत श्यामल की शिकायत 16 फरवरी 2022 पर पटोरी एसडीओ ने पटोरी थानाध्यक्ष को सहारा इंडिया फर्जीवाड़ा को जांच कर कार्रवाई करने का आदेश 19 फरवरी 2022 को जारी किया था। जिस पर पटोरी थानाध्यक्ष द्वारा डेढ़ साल तक कोई कार्रवाई नहीं की गई तो पटोरी SDO से RTI लगाकर एक्शन टेकन रिपोर्ट मांगा गया। पहले तो पटोरी SDO सुश्री निशिकांत ने जवाब नहीं दिया, मगर प्रथम अपील के बाद काफी हैरतअंगेज जवाब आया है।

सहारा इंडिया फर्जीवाड़ा की शिकायत पर पटोरी थानाध्यक्ष द्वारा दिए प्रतिवेदन/एक्शन टेकन रिपोर्ट की मांग की गई थी। जिस पर SDO पटोरी ने मनोज कुमार SI का रिपोर्ट संग्लन किया है। जिस रिपोर्ट पर न तो थाना का मुहर है और न ही पत्रांक नंबर ही लिखा है। यही नहीं बल्कि नियमतः वह प्रतिवेदन थानाध्यक्ष के द्वारा/आदेश से भी जारी नहीं किया गया है।

Sahara India Band hai ya chalu

पटोरी थाना द्वारा जारी जांच रिपोर्ट में न तो यह लिखा कि मनोज कुमार को यह जांच कब, किसके द्वारा दिया गया और न ही उन्होंने जांच का कोई साक्ष्य, जाँच का समय, किसी का बयान, आदि ही रिकॉर्ड किया। यहां तक की उन्होंने किसी हाईकोर्ट के द्वारा सहारा इंडिया के ऑफिस को खुलने की बात की है, जिस हाईकोर्ट का न तो नाम, न केस नंबर और न ही आदेश का कॉपी ही संलंग्न किया है।

Sahara India Police Report
Sahara India Scam Patory Police Report

जबकि हमने अपने उपरोक्त शिकायत में RBI द्वारा जारी सहारा इंडिया नॉन बैंकिंग के 2015 में लाइसेंस रद्द करने का पेपर दिया है। जो न तो पटोरी थाना के जांच अधिकारी ने देखा और न ही पटोरी SDO ने सही से जांच किया। जिससे स्पष्ट है कि जाँच अधिकारी द्वारा बिना किसी ठोस आधार के ही सहारा इंडिया फर्जीवाड़ा को क्लीन चिट दे दिया और पटोरी SDO ने उस झूठे/फर्जी जाँच रिपोर्ट पर अपना मुहर लगाकर सहारा इंडिया फर्जीवाड़ा को क्लीन चिट दे दिया।

Sahara India Chalu Ho Gaya Kya – पटोरी SDO ने दिया हैरतअंगेज जवाब?

Sahara India Chalu Ho Gaya Kya

अब ऐसे में आपका सवाल होगा कि क्या Sahara India Chalu Ho Gaya Kya? हमारा जवाब होगा नहीं, फिलहाल तो नहीं। हां, आगे का कुछ कह नहीं सकते। हमने कल ही उच्चाधिकारियों से शिकायत कर जांच अधिकारी/थानाध्यक्ष/ एसडीओ पर कार्रवाई की मांग की है। आगे भी न्याय मिलने तक संघर्ष जारी रहेगा, अब देखना है कि बिहार सरकार द्वारा इनपर कब तक कार्रवाई की जाती है।

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment