SIM Card New Rules उपयोग करने वाले जान लें, जेल+10 लाख जुर्माना?

अगर आप मोबाइल सिम कार्ड यूज करते हैं तो सरकार के द्वारा सिम कार्ड का नया नियम बनाया गया है। सिम कार्ड का नया नियम 01 दिसंबर 2023 से लागू हो जायेगा। सिम कार्ड के नये नियम को उलंघन करने वाले को जेल से लेकर 10 लाख रूपये जुर्माने तक का प्रावधान रखा गया है। आइये जानते हैं कि आखिर SIM Card New Rules क्या है?

SIM Card New Rules in Hindi

केंद्र सरकार के द्वारा इसी साल अगस्त में सिम कार्ड के लिए नया गाइडलाइन बना गया है, जो कि 01 दिसंबर 2023 से लागू हो रही है। सरकार ने अपने सिम कार्ड के नए नियम में बताया था कि 8 महीने में देश में 52 लाख मोबाइल कनेक्शन बंद किया गया है, जबकि 67 हजार सिम डीलरों को ब्लैक लिस्ट में डाला गया है। यही नहीं बल्कि तकरीबन 3 सौ सिम डीलरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया और फर्जी सिम कार्ड गिरोह में शामिल तकरीबन 66,000 व्हाट्सप्प अकाउंट को भी ब्लॉक किया गया है।

सिम कार्ड नया नियम 2023

अब आप जरूर जानना चाहेंगे कि आखिर सरकार के द्वारा बनाया सिम कार्ड नया नियम 2023 क्या है? आइये हम Sim Card New Rules को विस्तार से जानते हैं, जो कि इस प्रकार से है-

  1. सिम डीलर वेरिफिकेशन – अब सभी सिम कार्ड बेचने वाले डीलरों को पुलिस वेरिफिकेशन करना जरुरी होगा। यही कोई डीलर ऐसा नहीं करता और थोक में सिम कार्ड बेचता है तो उसके ऊपर 10 लाख रूपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है और जेल भी हो सकता है. अब सभी डीलरों को अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। जिसकी जिम्मेवारी मोबाइल ऑपरेटर की होगी।
  2. डुप्लीकेट सिम कार्ड के लिए आधार– अब नए नियम के तहत, नए सिम कार्ड खरीदने और डुप्लीकेट सिम पाने के लिए आधार अनिवार्य किया गया है। सिम कार्ड लेने वाले व्यक्ति के लिए आधार कार्ड पर क्यूआर कोड को स्कैन करके जरुरी विवरण प्राप्त किया जायेगा।
  3. सिम की थोक खरीद – सरकार ने ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए सिम कार्ड की थोक बिक्री पर रोक लगा दी है. हालाँकि, जिसके बाद भी कॉर्पोरेट्स कंपनियों को कर्मचारियों के लिए तय मानकों के अनुसार दिया जायेगा।
  4. सिम कार्ड का डी-एक्टिवेशन नियम– सरकार के नए नियम के अनुसार कोई भी मोबाइल नंबर बंद होने के तुरंत बाद जारी नहीं होगा। मोबाइल कंपनी को हर हाल में सिम बंद होने के 90 दिन बाद ही उस नंबर से नया सिम कार्ड जारी कर पायेगी।

SIM Card New Rules सिम उपयोग करने वाले जान लें, जेल+10 लाख जुर्माना?

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment