Maternity Leave ke Liye Application कैसे लिखें, आवेदन प्रारूप जानिए?

Maternity Leave ke Liye Application: अगर आप महिला कर्मचारी के रूप में किसी संस्थान या कंपनी में काम करते हैं। ऐसे में आप महिलाओं के लिए प्रेग्नेंसी के दौरन Office में मातृत्व अवकाश के लिए Maternity Leave Application देना पड़ता है। आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि मातृत्व अवकाश आवेदन प्रारूप क्या होगा?

Maternity Leave ke Liye Application kaise likhen

आज महिलाएं अपने घर के साथ पुरुष के कंधे से कंधा मिलाकर पेशेवर रूप से बाहर भी काम कर रही है। वह अपने घर के साथ ही ऑफिस के काम को भी भली भांति अंजाम देना जानती है। उनके लिए सबसे मुश्किल घड़ी तब आती है जब उनको अपने प्रेग्नेंसी के दौरान अपना घर और ऑफिस दोनों संभालना होता है। ऐसे में उनको ज्यादा आराम की जरूरत होती है। जिसके लिए देश के कानून के तहत मातृत्व अवकाश देने का प्रावधान है। जो कि सरकार और प्राइवेट क्षेत्र में काम करने वाले सभी कर्मचारी के लिए दिया जाता है। जिसके लिए आपको कंपनी प्रबंधन को Maternity Leave ke Liye Application लिखना जानना बेहद जरुरी है।

Maternity Leave in Hindi

(Maternity Act)मातृत्व अधिनियम बच्चे के जन्म से पहले और बाद में एक निश्चित अवधि के लिए कुछ प्रतिष्ठानों में महिलाओं के रोजगार को विनियमित करता है और मातृत्व और अन्य लाभ प्रदान करता है। यह अधिनियम कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम, 1948 के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों को छोड़कर, खदानों, कारखानों, सर्कस, उद्योग, बागान और दुकानों और दस या अधिक व्यक्तियों को रोजगार देने वाले प्रतिष्ठानों पर लागू होता है। जबकि इसे राज्य सरकारों द्वारा अन्य प्रतिष्ठानों तक बढ़ाया जा सकता है।

Maternity Leave Kaise Len?

महिला कर्मचारियों को मातृत्व अवकाश जहां ESIC लागु है, उनको ESIC के डॉक्टर के अनुसार/मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर मातृवत अवकाश प्रदान की जाती है। मगर उसके बाद Maternity Leave ke Liye Application अपने कंपनी या संस्थान में देने जरुरी होता है। जिनके ऊपर ESIC लागू नहीं है वो सीधे अपने विभाग को आवेदन दे सकते हैं। जिसके लिए बहुत सी महिला कर्मचारियों को आवेदन लिखना नहीं आता है।जिनके लिए हम आपको मातृत्व अवकाश आवेदन प्रारूप देने की कोशिश कर रहे हैं।जिससे की आप नियम के अनुसार अपने अधिकार का प्रयोग कर मैटरनिटी लीव ले सकें।

Maternity Leave likhene ka tarika

अगर आप कामकाजी महिला हैं और आप आने वाले दिनों में मेटरनिटी लीव के लिए आवेदन (Maternity Leave ke Liye Application) करना चाहती है तो हम सरकारी व् प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले महिला कर्मचारियों के लिए अलग-अलग मातृत्व अवकाश आवेदन प्रारूप देने की कोशिश कर रहा हूँ। जिसके आधार पर अपने कंपनी या संस्थान को छुट्टी के लिए आवेदन लिख कर दे सकें।

Last update on 2024-04-22 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

Maternity Leave Application for Government Employees in hindi

अगर आप किसी सरकारी संस्थान या विभाग में काम करते हैं तो नीचे दिए तरीके को अपनाकर आप Maternity Leave Application for Government Employees in hindi लिख सकते हैं-

सेवा में,
श्रीमान कार्यपालक पदाधिकारी,
(यहाँ अपने ऑफ़िस के अधिकारी के पद का नाम )
——————————————
——————————————
——————————————

विषय – मातृत्व अवकाश के संबंध में आवेदन पत्र।

महोदय,

मैं अनीता कुमारी, आपके विभाग में क्लर्क के पोस्ट पर कार्यरत हूँ। आपको सूचित करना चाहती हूँ कि मैं अभी 8 महीने से गर्भवती हूँ। मुझे डॉक्टर के द्वारा प्रसव की डेट अगले महीने 5 फरवरी 2024 को निर्धारित की गई है। जिसके साथ ही अभी मुझे मेरे डॉक्टर के द्वारा आराम करने की सलाह दी गई है। आवेदन के साथ चिकित्सक द्वारा जारी मेडिकल सेर्टिफिकेट संलग्नः है।

मुझे इस दौरान किसी भी प्रकार की गर्भावस्था या प्रसव से जुडी कोई भी समस्या उत्पन्न ना हो, इसके लिए मातृत्व अवकाश की आवश्यकता है। मैं कल दिनांक ——–से आने वाले 6 महीने तक ऑफिस आने में असमर्थ हूँ।

अतः श्रीमान से निवेदन है कि मेरे मातृत्व अवकाश को स्वीकृत करने की कृपा प्रदान करेंगे।

धन्यवाद,

आपकी विश्वासी,
हस्ताक्षर-…………
नाम-……………
पद- ……………..
पता-…………….
दिनांक-…………

Maternity Leave Application for Private sector in hindi

अगर आप किसी प्राइवेट कंपनी में काम करते या तो आपके पास ESIC कार्ड है या नहीं ऐसे में आप नीचे बताये तरीके से Maternity Leave Application for Private sector in hindi लिख सकते हैं-

सेवा में,
श्रीमान प्रबंधक महोदय,
——————————
——————————-
———————————

विषय – मातृत्व अवकाश के संबंध में।

महोदय,

मैं सुनीता कुमारी आपको सूचित करना चाहती हूँ कि मैं पिछले 8 महीने से गर्भवती हूं। मुझे ESIC के डॉक्टर/डॉक्टर के द्वारा मातृवत अवकाश का सिफारिश किया गया है। आवेदन के साथ चिकित्सक द्वारा जारी मेडिकल सेर्टिफिकेट संलग्नः है। जिसके लिए मैं कल से आने वाले 6 महीने तक ऑफिस आने में असमर्थ हूँ। मेरे द्वारा अपने विभाग के सहयोगी को मेरे कार्य का सारा ब्योरा उपलब्ध करा दिया गया है।

अतः आपसे नम्र निवेदन है कि मुझे उपरोक्त समय सीमा के लिए मातृत्व अवकाश स्वीकृत करने की कृपा प्रदान की जाए।

धन्यवाद,

आपकी विश्वसनीय,
हस्ताक्षर-
नाम-
पद-
पता-
दिनांक-

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment