PF Balance Check Karne Ke Liye Message Kaise Kare, मोबाइल से?

देश के हर कर्मचारी को पीएफ की जानकारी होनी चाहिए। जो कि उनके लिए एक बचत योजना है, जो कि सरकारी और गैर-सरकारी दोनों क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है। पीएफ का पूरा नाम “प्रोविडेंट फंड” है। जिसमें कर्मचारी और नियोक्ता के द्वारा एक निश्चित तय राशि जमा की जाती है। अब ऐसे में आपका नियोक्ता आपके पीएफ खाते में समय से पीएफ का पैसा जमा कर रहा है कि नहीं, इसके लिए हम आपको PF Balance Check Karne Ke Liye Message Kaise Kare?

PF Balance Check Karne Ke Liye Message

आप जैसे ही कंपनी ज्वाइन करते हैं। अगर आपके कंपनी या संस्थान में 20 से 20 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं। ऐसे में आपके कंपनी की जिम्मेदारी बनती है कि वो खुद EPFO विभाग में रजिस्टर्ड हो। जिसके बाद आपका भी पीएफ का खाता खुलवाये। पीएफ एक्ट के अनुसार कर्मचारी के सैलरी (बेसिक+डीए) का 12% पीएफ खाते में जमा होता है। आपका एम्प्लायर भी ठीक उतना ही बराबर पैसा आपके पीएफ खाते में जमा करवायेगा। आपके एम्प्लायर ने आपका पीएफ का पैसा जमा किया है या नहीं, यह जानने के लिए PF Balance Check Karne आना जरुरी है।

SMS द्वारा पीएफ बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं?

हमने अपने पूर्व के पोस्ट के माध्यम से पीएफ बैलेंस चेक करने की जानकारी दी है। मगर आज हम आपको जानेंगे कि SMS द्वारा पीएफ बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं? अगर आप अपने पीएफ का बैलेंस सम्स के द्वारा चेक करना चाहते हैं। इसके लिए 7738299899 नंबर पर मैसेज भेजकर अपने पीएफ का बैलेंस जान सकते हैं। जिसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप का पालन करना होगा-

  • आपको अपने पीएफ खाते के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल से 7738299899 नंबर पर मैसेज भेजना होगा।
  • आपको अपने टेक्स्ट मैसेज में, “EPFOHO UAN” टाइप करना होगा।
  • आप UAN नंबर लिखने के बाद अपनी पसंदीदा भाषा के लिए भाषा का कोड टाइप करें।
  • यदि आप अंग्रेजी में पीएफ बैलेंस की जानकारी पाना चाहते हैं तो आपको “EPFOHO UAN ENG” टाइप करना होगा।
  • जिसके बाद आपको पीएफ का बैलेंस मैसेज के द्वारा प्राप्त हो जायेगा।

Note: मैसेज के द्वारा पीएफ बैलेंस प्राप्त करने के लिए आपका नंबर पीएफ खाते के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए।

No products found.

पीएफ खाते के विभिन्न लाभ

पीएफ खाता हर कर्मचारी को रिटायरमेंट के बाद आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है। पीएफ खाते में जमा राशि पर चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है, जो कि अन्य किसी स्किम के तुलना में काफी अधिक होता है। यही नहीं बल्कि आपका जितना पैसा पीएफ में जमा होता है ठीक उतना ही आपके एम्प्लायर के द्वारा भी जमा किया जाता है। जिससे आपके पीएफ के खाते में डबल पैसा जमा होता है। पीएफ से निकासी पर कर्मचारी को कम ब्याज दर पर लोन भी मिल जाता है। साथ ही किसी कर्मचारी की आकस्मिक मृत्यु पर उसके आश्रितजनों को 7 लाख तक का EDLI बेनिफिट भी मिल सकता है।

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment