Sarkari Karamchari Biometric Attendance, यहां क्लिक कर चेक करें

आपको शायद पता हो या कुछेक को पता न भी हो, मगर सरकारी कर्मचारियों को अब दफ्तर में अंगूठे से हाजिरी (Sarkari Karamchari Biometric Attendance) लगानी है. जिसके लिए केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए बॉयोमेट्रिक हाजिरी का सिस्टम शुरू किया है. यह सिस्टम पूर्णतः ‘आधार’ पर आधारित है. जिसको शुरू किया जा चूका है.

Sarkari Karamchari Biometric Attendance

अब आप पूछेंगे कि जब सरकार के द्वारा आदेश निकला तो उसका कोई सर्कुलर जरूर होगा. जी बिलकुल हैं, इसके लिए केंद्र सरकार ने सर्कुलर जारी किया था. (सर्कुलर के लिए क्लिक करें). इस नए सिस्टम में कर्मचारी विभिन्न सरकारी दफ्तरों में अपनी उपस्थिति बॉयोमेट्रिक रीडिंग उपकरणों के जरिये दर्ज करा सकेंगे. इसके जरिये कर्मचारी अन्य केंद्रीय कार्यालयों में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकेंगे. जिससे उनकी आवाजाही पर निगाह रखी जा सकती है.

अटेंडेंस वेब पोर्टल पर उपलब्ध सूचना के अनुसार कुल 168 केंद्र सरकार के संगठनों ने इसके लिए अपना पंजीकरण कराया है. फिलहाल केंद्र सरकार के विभिन्न दफ्तरों में 3309 बॉयोमेट्रिक उपकरण काम कर रहे हैं. कुल रज‍िस्टर्ड यूजर्स या कर्मचारियों की संख्या 230842 है.
यह हम इसलिए आपसे शेयर कर रहे ताकि आप भी अपने विभाग के अधिकारियों के हजारी पर नजर रख सके. ऐसे उपरोक्त सर्कुलर के आधार पर आरटीआई से भी बायोमैट्रिक्स का अटेन्डस मांग सकते हैं. जिससे की आप यह पता कर सके कि वो सही से ऑफिस आते हैं या नहीं। अगर आते हैं तो केवल अंगूठा लगाकर घर तो नहीं चले जाते.
यह भी पढ़ें-
Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment

error: Content is protected !!