Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana ESIC Online Apply कैसे करें?

देश में कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन किया गया था. जिसके कारण लाखों वर्करों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा. जिसके बाद रोजी-रोटी की समस्या खड़ी हो गई हैं. ऐसे कामगारों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार तरह-तरह के स्किम की घोषणाएँ कर रही है. इसी के तहत अटल बीमा पेंशन में बदलाव की घोषणा की गई हैं. जिसके तहत Lockdown के कारण नौकरी छूटने वाले कामगारों को 3 महीने तक 50 फीसदी वेतन देने का प्रस्ताव हैं. आइये हम जानते हैं कि Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana ESIC Online Apply कैसे करें?

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना (Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana)

आप यह जरूर जानना चाहते होंगे कि अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना (Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana) क्या हैं? इसके आलावा अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना (Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana) का लाभ किसको मिल सकता हैं और किसको नहीं. कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम (Employees’ State Insurance Corporation) (ESIC) के तहत बीमाकृत व्यक्तियों के लिए अटल बीमित व्याक्ति कल्याण योजना नाम की एक नई Scheme को मंजूरी दे दी है. जिसका फैसला श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में ESIC Board 175वीं बैठक में 18.08.2018 को लिया गया था.

केंद्र सरकार ने Covid -19 के कारण किए नियम में बदलाव | ESIC Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana

अभी Covid -19 को मद्देनजर ईएसआई कॉरपोरेशन ने केंद्रीय श्रम एवं राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री संतोष कुमार गंगवार की अध्यक्षता में आयोजित अपनी 182वीं बैठक में अधिकतम 90 दिनों की बेरोजगारी के लिए 24.3.2020 से 31.12.2020 तक पहले के 25 प्रतिशत की जगह अब औसत मजदूरी देय के 50 प्रतिशत का भुगतान का निर्णय लिया गया है. बैठक के दौरान लिए महत्वपूर्ण निर्णय निम्नलिखित हैं-

क. अधिकतम 90 दिनों की बेरोजगारी के लिए 24.3.2020 से 31.12.2020 तक पहले के 25 प्रतिशत की जगह अब औसत मजदूरी देय के 50 प्रतिशत का राहत भुगतान कर दिया गया है.

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

ख. राहत के बेरोजगारी के 90 दिनों के बाद देय होने की जगह, यह 30 दिनों के बाद भुगतान के लिए देय हो जाएगा.

ग. बीमित व्यक्ति सीधे ईएसआईसी शाखा कार्यालय के पास दावा जमा करा सकता है बजाये दावा के पिछले नियोक्ता द्वारा अग्रेषित किए जाने के तथा भुगतान सीधे बीमित व्यक्ति के बैंक खाते में किया जाएगा.

घ. बीमित व्यक्ति को उसकी बेरोजगारी से पूर्व कम से कम दो वर्ष की अवधि के लिए बीमा योग्य रोजगार होना चाहिए और उसका बेरोजगारी से ठीक पहले की योगदान अवधि में 78 दिनों से कम का योगदान नहीं होना चाहिए एवं बेरोजगारी से 02 वर्ष पहले की शेष तीन योगदान अवधियों में से एक में न्यूनतम 78 दिनों का योगदान होना चाहिए.

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने की कोशिश करेंगे. जिससे आप इसका उद्देश्य, लाभ, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया जान सकें. जिसके बाद आप खुद से बिना किसी से पूछे आवेदन कर सकें.

Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana का उद्देश्य

केंद्र सरकार के इस योजना का उद्देश्य संगठित क्षेत्रों के ईएसआई बीमाकृत उन कमचारियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है. जो किसी कारण से बेरोजगार हो गए हैं. इस दौरान वो अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी खोज पाए. इसके साथ ही ऐसी बेरोजगारी की स्थिति में भी वो अपने परिवार का आर्थिक रूप से भरना पोषण कर पाए.

Eligibility Criteria | योग्यता की शर्तें

आप तभी Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana का लाभ ले सकते हैं. जब आप ESIC के तहत रजिस्टर्ड हैं यानि आपके एम्प्लायर ने आपका ESIC के तहत आपको Enroll कर रखा हैं. इसके साथ ही आपका ESIC एम्प्लायर/एम्प्लोयी कंट्रीब्यूशन जमा हो रहा हो. इस योजना के तहत बीमित व्यक्ति अपने पुरे जीवन में अधिकतम 90 दिन के लिए ही इस स्कीम का फायदा ले सकता हैं. इस स्कीम का लाभ लेने के लिए बीमित कर्मचारी का डेटाबेस से आधार और बैंक खाता लिंक होने चाहिए. अगर कोई बीमित कर्मचारी किसी गलत व्यवहार की वजह से उस कंपनी से निकाला गया हो, किसी व्यक्ति पर आपराधिक मुकदमा दर्ज होता हैं या आपने अपने स्वेच्छा से रिटायरमेंट (VRS) लेते हैं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

किन परिस्थिति में इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा?

  • हड़ताल के दौरान
  • कर्मचारी द्वारा की गई हड़ताल सक्षम अधिकारी द्वारा अवैध घोषित
  • रोजगार की स्वैच्छिक अनुपस्थिति/स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति / समयपूर्व सेवानिवृत्ति
  • दो वर्ष से कम अंशदायी सेवा की हो.
  • अधिवर्षता (60) की आयु प्राप्त करने पर.
  • अगर ESIC में दिए गलत स्टेटमेंट का दोषी ठहराया गया हो.
  • पदच्युति/ अनुशासनात्मक कार्रवाई के कारण सेवा समाप्ति.

कितनी रकम मिलेगी, कैसे कैलकुलेट करें?

इसको कैलकुलेट करना बहुत ही आसान हैं. इसके लिए मान लीजिये कि आपकी नौकरी 1 अप्रैल 2020 को चली जाती है. आपने सितंबर 2018 से मार्च 2020 तक सैलरी में से योगदान दिया है.

कांट्रीब्यूशन पीरियडदिनों की कुल संख्यावेजेज
अक्टूबर 2019 से मार्च 2020             18260,000 रुपये
अप्रैल 2019 से सितंबर 201918360,000 रुपये
अक्टूबर 2018 से मार्च 201918260,000 रुपये
अप्रैल 2018 से सितंबर 201818360,000 रुपये
कुल          7302,40,000 रुपये

हिसाब से फायदा 90 दिनों के : (240000/730)*25/100* 90= 7397 रुपये

इसका मतलब यह हुआ कि आपके द्वारा औसत एक दिन के योगदान के 25 फीसदी को 90 से गुणा करने पर जो रकम आती है, वह रकम बेरोजगारी भत्ते के रूप में मिलती है. आपके कंट्रीब्यूशन और दिनों की कुल संख्या एक अनुसार आपके बेरोजगारी भत्ते की राशि तय होगी. जिसमे हर हाल में उपरोक्त फार्मूला के आधार पर ही कैलकुलेशन होगा.

Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana ESIC Online Apply कैसे करें?

Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana ESIC Online Apply कैसे करें?

अगर आप इस के तहत लाभ उठाना चाहते हैं तो उपरोक्त मापदंड को पूरा करते हैं तो ESIC की ऑफिसियल बेवसाइट पर जाकर अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए कोई ऑनलाइन आवेदन फिलहाल नहीं लिया जा रहा हैं. आपको इस फॉर्म को अच्छी तरह से भरकर ESIC की शाखा में जमा करना होगा. इसके साथ ही इस फॉर्म के साथ आपको 20 रूपये का नॉन ज्यूडिशियल पेपर पर नोटरी से एफिडेविड करवाना होगा. इसमें AB -1 से लेकर AB -4 फॉर्म जमा करवाना होगा.

हमारी जानकारी के अनुसार जल्द ही इस आवेदन के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरू होने वाली है योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है.

ऐसे तो हमने अपने इस पोस्ट के माध्यम से पूरी जानकारी देने की कोशिश की है. मगर इसके बाद भी आपको फार्म भरने में कोई परेशानी का सामना करना पड़ रहा हो तो आप एसीआई के टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं या या फिर ईमेल के माध्यम से अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। ईमेल तथा टोल फ्री नंबर कुछ इस प्रकार है-

Toll Free Number- 1800112526

Email- [email protected]

Atal Bimit Vayakti Kalyan Yojana

नोट: अगर आप अपने टर्मिनेशन को लेबर कोर्ट में चुनौती दे रहे हैं तो इस योजना के लिए अप्लाई न करें.

यह भी पढ़ें-

Share this

पढ़ें WorkerVoice.in ब्लॉग और देखें WorkerVoice.in वीडियो यूट्यूब चैनल पर. जानिए मजदूरों एवं कर्मचारियों से सम्बंधित एम्प्लाइज न्यूज, पीएफ, ईएसआईसी, लेबर लॉ न्यूनतम मजदूरी की लेटेस्ट जानकारी News in Hindi. हमें Facebook, Twitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment

error: Content is protected !!