EPF Bank KYC not approved by SBI Bank शिकायत कहाँ कैसे करें?

अगर आपके पास EPF Account है. ऐसे में पीएफ की ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए KYC बहुत ही जरुरी है। हमारे पूर्व की जानकारी के अनुसार अगर आपने SBI Bank KYC कर लिया है, मगर अभी तक बैंक के द्वारा Approve नहीं किया (EPF Bank kyc not approved by sbi bank) है। ऐसे में हम जानेंगे कि इसकी शिकायत कब कहाँ और कैसे करें? यही नहीं बल्कि हम आपको इसका फॉर्मेट भी देंगे ताकि आप नाम और डिटेल को एडिट कर सीधे ईमेल कर शिकायत कर पायेंगे।

EPF Bank KYC not approved by SBI Bank

PF के पहले के नियम के अनुसार जब भी आप पीएफ अकाउंट में KYC ऐड करते थे तो उसको एम्प्लॉयर से अप्रूवल की जरूरत पड़ती थी। जिसमें कर्मचारियों को एम्प्लायर के द्वारा अप्रूवल के नाम पर परेशान किया जाता था। यही नहीं बल्कि कई बार तो एम्प्लायर के द्वारा अप्रूवल से मना भी कर दिया जाता था। उनकी इसी असुविधा को देखकर EPFO विभाग ने बैंक KYC का वेरिफिकेशन में एम्प्लायर से अप्रूवल की जरूरत नहीं होगी। मगर यह सुविधा अभी केवल SBI खाताधारकों को दी गई है।

अगर आपके पास SBI Account नहीं है तो PF Bank KYC कैसे करें?

हाँ, अब अगर आपके पास एसबीआई का अकाउंट नहीं है। ऐसे में यदि आप चाहें तो एसबीआई में नया खाता खुलवा सकते हैं। अगर नहीं तो आप पूर्व के नियम के भांति बैंक को ऐड कर एम्प्लायर से Verification करवा सकते हैं। यहां हम आपको पीएफ अकाउंट में बैंक KYC (एसबीआई) ऐड करने के बाद एसबीआई द्वारा वेरीफाई नहीं किया गया है। ऐसे में कब, कहाँ और कैसे शिकायत करेंगे।

SBI स्थानीय प्रधान कार्यालयों में शिकायत निवारण प्रकोष्ठ के पते और हेल्पलाइन नंबर

आप इसके लिए एसबीआई बैंक के ब्रांच जायेंगे तो शायद उनको समझ में ही नहीं आये। इसलिए किसी भी हाल में हम आपको ब्रांच जाने की सलाह नहीं देंगे। हां, आपका बैंक ब्रांच जिस राज्य में स्थिति है। आप उस राज्य के हेड ऑफिस को डायरेक्ट ईमेल या डाक के द्वारा शिकायत भेज सकते हैं। अगर आप चाहे तो सीधे अपनी शिकायत SBI Chairman के ईमेल आईडी पर भेज सकते हैं। जिसके लिए आपको निम्न फॉर्मेट का यूज कर सकते हैं-

SBI complaint email format for delay in pf bank kyc approval

सेवा में,
श्रीमान अध्यक्ष महोदय,
स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, मुंबई

विषय: EPF खाता संख्या 100000*****का SBI Bank Act बैंक KYC Verify करने के सम्बन्ध में

महाशय,

मैं अमित कुमार, पिता- श्री रणधीर कुमार, पता, कंकरबाग पटना, बिहार का एसबीआई खाता संख्या 100000***** ईपीएफ खाता संख्या 202******* UAN No – 999********** है। EPFO विभाग के नए नियम के अनुसार अब एसबीआई बैंक KYC/Verification के लिए एम्प्लायर से अप्रूवल की आवश्यकता नहीं है। अब यह बैंक (SBI) के द्वारा डायरेक्टली Verify करना है। इसके बारे में मेरा कहना है कि –

यह कि मैंने उपरोक्त नियम के अनुसार दिनांक 25-07-2021 को अपने उपरोक्त ईपीएफ खाते को एसबीआई बैंक अकाउंट संख्या 100000***** KYC किया है। जिसको नियम के अनुसार 10-15  दिन में बैंक के द्वारा जाँच कर Verify कर देना चाहिए था। मगर आज 20 दिन बीत जाने के बाद भी Verification Pending दिखा रहा है।

यह कि बिना KYC अप्रूवल के अपने EPF खाते में कोई भी ऑनलाइन ट्रांसक्शन करने में असमर्थ हूँ। जिससे कि मुझे आर्थिक क्षति का सामना करना पड़ रहा है।

अतः, श्रीमान से निवेदन है कि उपरोक्त बातों को मद्देनजर मेरे खाते को जाँच कर KYC को अविलम्ब Verify किया जाए।

भवदीय
अमित कुमार,
पिता- श्री रणधीर कुमार,
पता, कंकरबाग पटना, बिहार

संलग्न : EPF खाता के बैंक KYC का स्क्रीन शॉट

EPF Bank KYC not approved by SBI Bank शिकायत कहाँ और कैसे करें?


आपको उपरोक्त कंप्लेंट फॉर्मेट को कॉपी पेस्ट करना है। जिसमें आप अपना नाम, पिता का नाम, पता, एसबीआई खाता नंबर, पीएफ नंबर आदि को एडिट करना है। यहाँ हमने आपको एक डम्मी फॉर्मेट देने को कोशिश की है। यह ईमेल आपको सीधे एसबीआई के अध्यक्ष के ईमेल आईडी पर भेजना है। जिसके बाद आपको कम से कम 7-15 दिन के अंदर आपके कंप्लेंट पर कार्रवाई कर दी जाती है।

SBI Bank Complaint

अगर फिर भी आपका प्रॉब्लम दूर न हो तो आप 10 दिन के बाद आप उसी ईमेल एक “सॉफ्ट रिमाइंडर” लिखकर केवल भेज दें। उम्मीद है इसके बाद बैंक द्वारा आपके पीएफ अकाउंट को बैंक KYC अप्रूवल हो जायेगा। अगर इसके बाद भी न हो तो आप अपने शिकायत ईमेल के साथ 30 दिन के बाद CPGRAMS-Home (pgportal.gov.in पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

Share this

24 thoughts on “EPF Bank KYC not approved by SBI Bank शिकायत कहाँ कैसे करें?”

  1. बहुत अच्छी जानकारी दिऐ है भाई आपने आपका बहुत बहुत धन्यवाद

    Reply
  2. SIR,

    MERI KYC VERIFICATION UNDER PROCESS DIKHA RHA H 15 DIN SE

    SBI CHAIRMAN ID PR MAIL DALA TO YE REPLY AYA

    Dear Sir / Madam,

    Thank you for writing to us at State Bank Contact Centre.

    We acknowledge receipt of your email. You will hear from us again within 48hours.
    We suggest you kindly not to change subject line of the mail.

    Thank you for your patience.

    Reply
    • आपका शिकायत मिल गया है आपको 48 घंटे में जवाब देंगे।

      Reply
      • Mere pf account Main kisi aur ka aadhar Card link kar diya h to sir please bataiye kaise theek hoga

        Reply
        • ऑनलाइन जानकर डिलीट कीजिए और न हो तो पीएफ पोर्टल पर शिकायत कीजिए

          Reply
  3. KYC verification under process sir aap se anurod hai ki meri KYC verification karne ki kirpa kare. ……..Rahul kumar ….s/o sarvesh kumar khada raam nagar

    Reply
    • आपको हमारे ब्लॉग के कमेंट में नहीं बल्कि ऊपर दिए जानकारी को फॉलो करना चाहिए।

      Reply
  4. Sir,
    Mera employer KYC approved nhi kiya , fir mene approx 45 days ke baad online Grievance file Kiya uske baad ye email mujhe mila.

    EPFiGMS :: Closure Proposed for your Grievance

    Dear Sir/Madam,
    This is with reference to your Grievance registered vide Registration Number DELDL/E/2022/00***.
    Following final decision has been arrived at: A letter has been sent to the establishment on 14/01/2022 to cooperate with the member/complainant and approve his request..
    Please go to hepfigms.gov.in to view the status and provide your comments within next 72 hours.

    Please quote the same in your future correspondence.

    But iske baad bhi mera KYC APPROVED nhi kiya gya, ab aage kya process hai please advice me.
    Aur ek question h ki Mera SBI account mere home town (Bihar) ka h but job mein Delhi mein kr rha tha toh kya mera KYC online SBI se approved ho sakta hai?

    Reply
    • ऊपर पूरी जानकारी दे रखी है फिर भी आपने नहीं पढ़ा.

      Reply
  5. Hi brothers and sisters,
    I updated my SBI bank details 03/01/2022 but it is verified through online sbi bank dt 28/01/2022.

    Approach – SBI Branch.

    Kindly verify your passbook name and adhar card name are same.

    Reply
  6. meri union bank ki kyc pwnding hai 1 month se uski complaint kaha kare.. verification under process hai bank ke pass pf ka new update aya hai..but mera pending hai kaha kare complaint batao sir pls

    Reply
  7. Hii sir UAN nomber 1014***** hai Mera account nomber sbi m hai khata nomber verification pending dikha raha hai

    Reply
    • हाँ तो इंतजार करें और कभी भी अपना डिटेल कभी न लिखें

      Reply
  8. Words aren’t enough to thank your team! Your this guidance has not only helped me, saved my time but also stopped my struggle regarding PF. Thank you again! God bless you!

    Reply
    • आपको खुद से अपने अनुसार देखकर लिख लेना चाहिए

      Reply
  9. sir,
    mera bank kyc PNB bank ka h mene member portal se bank account update kr diya h lakin 1 month ke bad bhi status verification under process aa raha h kya kre
    Please help.
    regards
    Aman

    Reply

Leave a Comment