EPF Bank KYC not approved by SBI Bank शिकायत कहाँ और कैसे करें?

अगर आपके पास EPF Account है. ऐसे में पीएफ की ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए KYC बहुत ही जरुरी है। हमारे पूर्व की जानकारी के अनुसार अगर आपने SBI Bank KYC कर लिया है, मगर अभी तक बैंक के द्वारा Approve नहीं किया (EPF Bank kyc not approved by sbi bank) है। ऐसे में हम जानेंगे कि इसकी शिकायत कब कहाँ और कैसे करें? यही नहीं बल्कि हम आपको इसका फॉर्मेट भी देंगे ताकि आप नाम और डिटेल को एडिट कर सीधे ईमेल कर शिकायत कर पायेंगे।

EPF Bank KYC not approved by SBI Bank

PF के पहले के नियम के अनुसार जब भी आप पीएफ अकाउंट में KYC ऐड करते थे तो उसको एम्प्लॉयर से अप्रूवल की जरूरत पड़ती थी। जिसमें कर्मचारियों को एम्प्लायर के द्वारा अप्रूवल के नाम पर परेशान किया जाता था। यही नहीं बल्कि कई बार तो एम्प्लायर के द्वारा अप्रूवल से मना भी कर दिया जाता था। उनकी इसी असुविधा को देखकर EPFO विभाग ने बैंक KYC का वेरिफिकेशन में एम्प्लायर से अप्रूवल की जरूरत नहीं होगी। मगर यह सुविधा अभी केवल SBI खाताधारकों को दी गई है।

अगर आपके पास SBI Account नहीं है तो PF Bank KYC कैसे करें?

हाँ, अब अगर आपके पास एसबीआई का अकाउंट नहीं है। ऐसे में यदि आप चाहें तो एसबीआई में नया खाता खुलवा सकते हैं। अगर नहीं तो आप पूर्व के नियम के भांति बैंक को ऐड कर एम्प्लायर से Verification करवा सकते हैं। यहां हम आपको पीएफ अकाउंट में बैंक KYC (एसबीआई) ऐड करने के बाद एसबीआई द्वारा वेरीफाई नहीं किया गया है। ऐसे में कब, कहाँ और कैसे शिकायत करेंगे।

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियों का संग्रह - हिंदी चौक डॉट कॉम

SBI स्थानीय प्रधान कार्यालयों में शिकायत निवारण प्रकोष्ठ के पते और हेल्पलाइन नंबर

आप इसके लिए एसबीआई बैंक के ब्रांच जायेंगे तो शायद उनको समझ में ही नहीं आये। इसलिए किसी भी हाल में हम आपको ब्रांच जाने की सलाह नहीं देंगे। हां, आपका बैंक ब्रांच जिस राज्य में स्थिति है। आप उस राज्य के हेड ऑफिस को डायरेक्ट ईमेल या डाक के द्वारा शिकायत भेज सकते हैं। अगर आप चाहे तो सीधे अपनी शिकायत SBI Chairman के ईमेल आईडी पर भेज सकते हैं। जिसके लिए आपको निम्न फॉर्मेट का यूज कर सकते हैं-

SBI complaint email format for delay in pf bank kyc approval

सेवा में,
श्रीमान अध्यक्ष महोदय,
स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, मुंबई

विषय: EPF खाता संख्या 100000*****का SBI Bank Act बैंक KYC Verify करने के सम्बन्ध में

महाशय,

मैं अमित कुमार, पिता- श्री रणधीर कुमार, पता, कंकरबाग पटना, बिहार का एसबीआई खाता संख्या 100000***** ईपीएफ खाता संख्या 202******* UAN No – 999********** है। EPFO विभाग के नए नियम के अनुसार अब एसबीआई बैंक KYC/Verification के लिए एम्प्लायर से अप्रूवल की आवश्यकता नहीं है। अब यह बैंक (SBI) के द्वारा डायरेक्टली Verify करना है। इसके बारे में मेरा कहना है कि –

यह कि मैंने उपरोक्त नियम के अनुसार दिनांक 25-07-2021 को अपने उपरोक्त ईपीएफ खाते को एसबीआई बैंक अकाउंट संख्या 100000***** KYC किया है। जिसको नियम के अनुसार 10-15  दिन में बैंक के द्वारा जाँच कर Verify कर देना चाहिए था। मगर आज 20 दिन बीत जाने के बाद भी Verification Pending दिखा रहा है।

यह कि बिना KYC अप्रूवल के अपने EPF खाते में कोई भी ऑनलाइन ट्रांसक्शन करने में असमर्थ हूँ। जिससे कि मुझे आर्थिक क्षति का सामना करना पड़ रहा है।

अतः, श्रीमान से निवेदन है कि उपरोक्त बातों को मद्देनजर मेरे खाते को जाँच कर KYC को अविलम्ब Verify किया जाए।

भवदीय
अमित कुमार,
पिता- श्री रणधीर कुमार,
पता, कंकरबाग पटना, बिहार

संलग्न : EPF खाता के बैंक KYC का स्क्रीन शॉट

EPF Bank KYC not approved by SBI Bank शिकायत कहाँ और कैसे करें?


आपको उपरोक्त कंप्लेंट फॉर्मेट को कॉपी पेस्ट करना है। जिसमें आप अपना नाम, पिता का नाम, पता, एसबीआई खाता नंबर, पीएफ नंबर आदि को एडिट करना है। यहाँ हमने आपको एक डम्मी फॉर्मेट देने को कोशिश की है। यह ईमेल आपको सीधे एसबीआई के अध्यक्ष के ईमेल आईडी पर भेजना है। जिसके बाद आपको कम से कम 7-15 दिन के अंदर आपके कंप्लेंट पर कार्रवाई कर दी जाती है।

अगर फिर भी आपका प्रॉब्लम दूर न हो तो आप 10 दिन के बाद आप उसी ईमेल एक “सॉफ्ट रिमाइंडर” लिखकर केवल भेज दें। उम्मीद है इसके बाद बैंक द्वारा आपके पीएफ अकाउंट को बैंक KYC अप्रूवल हो जायेगा। अगर इसके बाद भी न हो तो आप अपने शिकायत ईमेल के साथ 30 दिन के बाद CPGRAMS-Home (pgportal.gov.in पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment