EPFO CBT Meeting में अहम् फैसला, क्या पीएफ Automatically ट्रांसफर होगा?

EPFO CBT Meeting : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (CBT) की 229वीं बैठक 20 नवंबर 2021 को आयोजित की गई थी। यह मीटिंग केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में नई दिल्ली में आयोजित की गई थी। जिसमें पीएफ ब्याज, पेंशन आदि के संबंध में कुछ फैसले लिए जाने की उम्मीद जताई जा रही थी। अब इस मीटिंग में क्या-क्या फैसला लिया गया, आइये हम इसको विस्तार से जानते हैं।

EPFO CBT Meeting 2021 में क्या हुआ?

ईपीएफओ की सीबीटी बोर्ड में मजदूरों के तरफ से ट्रेड यूनियन के प्रतिनिधि, मालिकों/कंपनियों के तरफ से कॉर्पोरेट्स के प्रतिनिधि व् श्रम विभाग के अधिकारी शामिल होते हैं। सीबीटी बोर्ड के द्वारा कर्मचारियों के पीएफ के संबंध में फैसले लिए जाते हैं। इस सीबीटी मीटिंग में 20 नवंबर 2021 को क्या-क्या फैसला लिया गया है। उसको हम बहुत ही साधारण तरीके से बनाते की कोशिश कर रहे हैं।

EPS 95 pension latest news 2021 today in Hindi

देश के लाखों पेंशनधारक ईपीएफ न्यूनतम पेंशन बढ़ने का इन्तजार कर रहे थे। हालाँकि, माननीय सुप्रीम कोर्ट ने कर्मचारियों के पक्ष में हाईयर पेंशन (eps 95 pension) पर फैसला दे रखी है। जिस पर केंद्र सरकार और ईपीएफओ विभाग के पुनः विचार याचिका से मामला पेंडिंग है। जिसके बाद से ही कर्मचारी पेंशन स्कीम (Employee pension scheme) में बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही थी। अगर मिडिया रिपोर्ट्स की माने तो संसद की स्टैंडिंग कमिटी अपनी सिफारिशें दे चुकी है। जिसके बाद EPFO सीबीटी की इसी मीटिंग में निष्कर्ष निकलने की उम्मीद थी। जबकि इस बारे भी पेंशनधारकों को निराशा मिली है। EPFO के द्वारा पेंशन वृद्धि पर इस बार कोई भी फैसला नहीं लिया गया है।

EPF interest rate 2021 22 latest news

करोड़ों पीएफ खाताधारी कर्मचारियों को पीएफ ब्याज 2021-22 (EPF interest rate 2021-22) दर पर फैसले की उम्मीद थी। जिसपर इस CBT मीटिंग में कोई भी फैसला नहीं लिया गया है। अभी पिछले महीने की PF ब्याज दर 2020-21 वित् वर्ष के लिए 8.5% नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अब देखना है कि पीएफ ब्याज वित् वर्ष 2021-22 के लिए कितना ब्याज दर तय किया जाता है। जिसका फैसला सम्भवतः किसी अगले सीबीटी मीटिंग में ही हो पायेगा।

EPFO CBT Meeting में अहम् फैसला, क्या पीएफ Automatically ट्रांसफर होगा?

पीएफ Automatically ट्रांसफर होगा?

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

अभी फिलहाल इस सीबीटी मीटिंग में कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। जिसमें कहा गया है कि आने वाले समय में ईपीएफओ द्वारा के ऐसा सिस्टम बनाया जायेगा। जिससे पीएफ खाताधारी कर्मचारियों का नौकरी बदलते ही पुराने कंपनी का पीएफ खाता नए कंपनी के पीएफ खाते में ऑटोमैटिक ट्रांसफर हो जायेगा। अभी तक कर्मचारियों को पुराने पीएफ को नए पीएफ में ट्रांसफर के लिए मेनुअल रिक्वेस्ट देना पड़ता था। जिससे आने वाले समय में पीएफ मेंबर्स को छुटकारा मिल जायेगा। जो कि कहें तो कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण और खुशखबरी भरा फैसला है।

यह भी पढ़ें-

Share this

पढ़ें WorkerVoice.in ब्लॉग और देखें WorkerVoice.in वीडियो यूट्यूब चैनल पर. जानिए मजदूरों एवं कर्मचारियों से सम्बंधित एम्प्लाइज न्यूज, पीएफ, ईएसआईसी, लेबर लॉ न्यूनतम मजदूरी की लेटेस्ट जानकारी News in Hindi. हमें Facebook, Twitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

5 thoughts on “EPFO CBT Meeting में अहम् फैसला, क्या पीएफ Automatically ट्रांसफर होगा?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!