Private Job dilane ke liye Apply के नाम पर ठगी, बचने के लिए क्या करें?

अगर आप बेरोजगार है और जॉब की तलाश में हैं। ऐसे में आपके लिए के अहम् जानकारी देने जा रहे हैं। जिसको पढ़ने के बाद आपके होश उड़ जायेंगे। अभी कल ही नोयडा में Private Job दिलाने के लिए अप्लाई के नाम पर ठगी गिरोह का भंडाफोड़ किया गया है। जो कि भोले-भाले बेरोजगार युवकों को नौकरी दिलाने का झांसा देकर ठगता था। ऐसे में आपके लिए जानना काफी जरूरी है कि Private Job dilane ke liye apply के नाम पर ठगी से कैसे बचें?

Private Job dilane ke liye apply के नाम पर ठगी?

यूपी पुलिस ने जॉब पोर्टल से बेरोजगार युवाओं का डेटा चुरा उनसे सम्पर्क कर नौकरी दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले तीन युवकों को गिरफ्तार किया है। हिस्दुस्तान में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार एक युवती समेत तीन लोग फरार हैं। पकड़े गए आरोपियों के पास से एक लैपटॉप और तीन मोबाइल फोन बरामद किया है। पुलिस ने मामूरा स्थिति विशाल मेगामार्ट के पीछे मकान में छापामारी कर तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

Private Naukri ke naam par thagi

पुलिस के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आरोपी जॉब पोर्टल से नौकरी खोज रहें युवाओं का डेटा चुराते थे। उनके बारे में सभी जानकारी जुटाने के बाद उनको कॉल कर जॉब दिलाने की बात करते थे। बेरोजगारी से परेशान लोग उनके झांसे में आसानी से आ जाते थे। जिनको विश्वास में लेने के बाद नौकरी दिलाने के नाम पर 2000 से लेकर 5000 रुपया खाते में ट्रांसफर करवा लेते थे। फिर उनका फोन उठाना बंद कर देते थे।

नौकरी दिलाने का झांसा देकर ठगी

अगर आप भी बेरोजगार हैं और जॉब की तलाश में हैं। ऐसे में आपमें से ज्यादातर लोग जॉब पोर्टल का सहारा लेते हैं। जिस पर ठगी करने वालों की पहले से नजर होती है। जहां वो आसानी से बेरोजगारी से परेशान युवाओं को अपना शिकायत बना लेते हैं।ऐसे में अगर हम निम्न बातों का ध्यान रखें तो ऑनलाइन ठगों से बच सकते हैं-

1. ऑनलाइन जॉब पोर्टल के माध्यम से-

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

ऐसे में कुछ ठग नामी ऑनलाइन जॉब पोर्टल पर कंपनी का फर्जी आईडी बना कर नौकरी के लिए विज्ञापन देते हैं। जिसके लिए वो कई बार उस कम्पनी का फर्जी वेवसाइट भी बना लेते हैं। जब बेरोजगार उस पर जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो उनका डिटेल उनके पास पहुंच जाता है। जिसके बाद उनसे कुछ रजिस्ट्रेशन फ्री जमा करवाने के लिए कहा जाता है। जिसके बाद उनका ऑनलाइन या टेलीफोनिक इंटरव्यू भी करवाते हैं। वो फर्जी एपॉइंटमेंट लेटर के नाम पर भी अच्छा खासा पैसा ठग लेते हैं।

2. नौकरी के लिए ईमेल के द्वारा

अकसर नौकरी के नाम पर ठगी करने वाले नौकरी ढूंढने वालों के ईमेल आईडी की जानकरी शोशल साइट या जॉब पोर्टल से ले लेते हैं। जिसके बाद ये लोग बेरोजगार युवाओं को लुभवाने नौकरी के लिए बल्क में ईमेल भेजना शुरू करते हैं। जिसके बाद आपसे इंटरव्यू चार्ज, कंसल्टेसी चार्ज, सिक्योरिटी डिपॉजिट आदि के रूप में अच्छा खासा पैसा ठग लेते हैं।

3. किसी नामचीन कंपनी का फर्जी वेवसाइट बनाकर

ऐसे ठगों के द्वारा लोगों को गुमराह करने के लिए किसी नामी कंपनी, सरकारी विभागों या जॉब पोर्टल का डुप्लीकेट वेबसाइट बना लेते है। जिसके बाद ये उसपर फर्जी नौकरी के लिए अप्लाई करवाते हैं। आपका फर्जी टेस्ट और रिजल्ट के बीच कई तरह के फ़ीस वसूल कर ठगा जाता है।

4. कैंपस प्लेसमेंट के नाम पर 

ऐसे ठगों का गिरोह छोटे शहरों में कॉलेज या इंस्टीट्यूट के प्रमुख से सम्पर्क करते हैं। जिसके बाद उनसे बड़ी कंपनी में छात्रों के लिए प्लेसमेंट के लिए कैंपस इंटरव्यू का वादा करते हैं। जिसके बदले छात्रों से नौकरी के नाम पर पैसा वसूल कर चंपत हो जाते हैं।

नौकरी के नाम पर ठगी से कैसे बचें

दोस्त, जब हमें नौकरी की जरूरत होती है। ऐसे में हम जॉब तलाश करने का माध्यम ऑनलाइन पोर्टल ही है। जहां ऐसे ठगों की पहले से नजर होती है। मगर कुछ सावधानी बरतें तो हम इनके जाल में फंसने से बच सकता हैं। अब आइये जानते हैं कि इससे कैसे बचें-

  • आपको जब भी नौकरी की जरूरत हो तो भरोसेमंद वेवसाइट पर ही प्रोफइल बनायें।
  • अपने ईमेल या मोबाइल मैसेज पर आये किसी भी लिंक पर सोच समझ कर ही क्लिक करें।
  • ज्यादातर कपनियां अपने ऑफिसियल वेबसाइट पर ही जॉब पोस्ट करती हैं। वही उसी पर अप्लाई करें।
  • आपके जॉब अप्लाई के बाद आपके पास कॉल आये तो अगर वो सही होंगे तो उनको आपने किस पोस्ट के लिए अप्लाई किया, इसकी जानकारी होगी। अगर आपसे ही पूछें तो सतर्क हो जाएं और जानकारी शेयर न करें।
  • अगर आपको किसी भी नौकरी के लिए पैसे मांगे जा रहें तो भुगतान न करें।
  • उनके द्वारा भेजे गए ईमेल या पत्र में गलती तलाश करें। अगर आप ईमेल, लेटर की फॉर्मेटिंग, स्पेलिंग की गलतियां हैं तो सतर्क हो जाए।
  • ऑफर या एपॉइंटमेंट लेटर में शक हो तो सीधे कंपनी में कॉल/ईमेल कर पता करें। जिससे आपको असलियत पता चल जायेगा।
  • आपको मार्केट से ज्यादा सैलरी का ऑफर दिया जा रहा है तो 70-80 फीसदी चांस है कि वह आपको शिकार बना रहा है।
  • अगर थोड़ा भी शक हो तो बताये अड्रेस पर जाकर कम्पनी का पता कर लें।

Private Job dilane ke liye Apply के नाम पर ठगी, बचने के लिए क्या करें?

अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आप सम्भवतः ऐसे ठगी का शिकार होने से बच पायेंगे। अगर आपको यह जानकारी यूजफुल लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। जिससे कम से कम लोग ऐसे ठगो के चंगुल में फंस सकें।

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

Leave a Comment

error: Content is protected !!