उड़ीसा में कार्यरत 57 हजार Contractual Employees होंगे नियमित, नोटिफिकेशन जारी

Odisha Contractual Employees Good News: अगर आप उड़ीसा राज्य सरकार के किसी भी विभाग में संविदा पर काम करते हैं तो आपके सभी के लिए खुशखबरी है। उड़ीसा के मुख्यमंत्री श्री नविन पटनायक ने उड़ीसा में कार्यरत 57 हजार संविदा कर्मचारी (Contractual Employees) को नियमित करने का ऐलान किया है। अब आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि उड़ीसा सरकार के इस फैसले का लाभ संविदा कर्मचारियों को कब से और कैसे मिलेगा?

Regularisation of Contractual Employees of Odisha govt 2022

उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक वीडियो मैसेज जारी कर संविदा कर्मचारियों को नियमित करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इसकी अधिसूचना (Regularisation of contractual employees) रविवार को जारी कर दिया जायेगा। जो आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। जिसके लिए राज्य सरकार प्रति वर्ष अतिरिक्त 1,300 करोड़ रुपये खर्च करेगी। यह फैसला मुख्यमंत्री के 76वें जन्मदिन की पूर्व संध्या पर हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया है। जिसकी पूरी जानकारी के साथ आदेश का कॉपी भी हमारे इस पोस्ट में मिल जायेगा।

उड़ीसा संविदा कर्मचारी न्यूज़ 2022

पटनायक ने अपने संबोधन में कहा कि कई सरकारों ने नियमित भर्ती को बंद कर दिया है। मगर उड़ीसा में संविदा भर्ती को समाप्त कर दिया गया है। मैं इस पल का इंतजार कर रहा था। जिसका फायदा तकरीबन 57000 संविदाकर्मियों (Contractual Employees) कोंट्राक्टुअल कर्मचारी को मिलेगा। जिसपर राज्य सरकार को तकरीबन 1,300 करोड़ रुपये प्रति वर्ष खर्च आयेगी। यह फैसला दिवाली से पहले लिया गया है।

Odisha Government Contractual Employee Regularization

उड़ीसा सरकार द्वारा नियम 4, ओडिशा ग्रुप-बी, पोस्ट (संविदात्मक नियुक्ति) नियम, 2012 और ओडिशा ग्रुप सी, और ग्रुप डी पोस्ट (संविदात्मक नियुक्ति) नियम 2013 में प्रदान नियम के तहत निरस्त किया गया है। जिसके तहत नोटिफिकेशन के अनुसार विशेष प्रावधानों के तहत संविदा कर्मचारियों को नियमित किया जायेगा, जो कि निम्न प्रकार से है-

विशेष प्रावधान -
  • संविदा नियमों के तहत नियुक्त प्रारंभिक नियुक्त व्यक्ति अब इन नियमों के प्रारंभ होने की तिथि के
    अनुसार नियमित आधार पर पद के विरुद्ध नियुक्त किया गया समझा जाएगा।
  • उपनियम (1) के अधीन ऐसी नियमित नियुक्ति पर ऐसे कर्मचारी का वेतन इस संविदा नियुक्ति की तिथि को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय वेतनवृद्धि देकर निर्धारित किया जायेगा।
  • जो कर्मचारी संबंधित संविदा नियमों के तहत 6 वर्ष की सेवा पूरी करने के बाद सेवा में नियमित रूप से नियुक्त किए गए हैं, उन्हें इन नियमों के शुरू होने की तारीख के अनुसार उनके वेतन के निर्धारण के लिए उनकी संविदा नियुक्ति की तिथि को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय वृद्धि प्रदान करने की अनुमति दी जाएगी।
  • जिन कर्मचारियों की सेवा को इस प्रकार नियमित किया गया है, उन्हें राष्ट्रीय आधार पर संवर्ग में सेवा लाभ जैसे पदोन्नति आदि की अनुमति दी जाएगी, जिसके लिए वे नियमित आधार पर भर्ती होने पर नियमानुसार हकदार होते।
  • नियमों के प्रारंभ होने पर, कर्मचारियों को उस संवर्ग में वरिष्ठता दी जाएगी। जिसके लिए वे नियमित आधार पर भर्ती होने पर नियमों के अनुसार हकदार होते।

Regularisation of contractual employees of odisha govt 2022 pdf

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

विभिन्न न्यूज पोर्टल के रिपोर्ट के अनुसार उड़ीसा सरकार के अंतर्गत सरकारी विभागों में काम करने वाले 57 हजार कर्मचारिओं को नियमितीकरण का लाभ मिलेगा। जिसका नोटिफिकेशन हमारे पोस्ट में अंत दिया गया है। जिसको आप खुद से भी पढ़ कर देख सकते हैं। उड़ीसा सरकार द्वारा राज्य के सरकारी विभागों में ठेका सिस्टम समाप्त करना एक सराहनीय प्रयास हैं. जिससे अन्य सरकारों को सीख लेनी चाहिए। आप अपना राय पोस्ट के अंत में लिख सकते है और देश के हर कर्मचारी तक इस पोस्ट की जानकारी पहुंचाने के लिए अपना हर ग्रुप में शेयर करें।

Regularisation of contractual employees of odisha govt 2022 pdf

 यह भी पढ़ें-
Share this

हमारे लेटेस्ट उपडेट तुरंत पाने के लिए टेलीग्राम चैनल पर जुड़ें Join Telegram

Leave a Comment

error: Content is protected !!