Central Government Contract Employees Minimum Wages कब बढ़ेगा?

पुरे देश के सेंट्रल गवर्नमेंट के मंत्रालय व विभागों में लाखों कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारी काम करते हैं। जिनके लिए केंद्र सरकार के द्वारा न्यूनतम वेतन अधिनियम 1948 के अनुसार सेंट्रल स्फीयर का न्यूनतम वेतन जारी किया जाता है। जिसके तहत आपको अभी वर्तमान में कितना वेतन मिलना चाहिए? साथ ही Central Government Contract Employees Minimum Wages कब बढ़ेगा?

Central Government Contract Employees Minimum Wages

किसी भी सरकारी गैर सरकारी कंपनी या विभाग में दो तरह के कर्मचारी – परमानेंट और Contractual Employees काम करते हैं। उन दोनों के लिए कार्यस्थल पर कुछ क़ानूनी अधिकार (Labour Rights) दिए गए हैं। जिसमें एक अधिकार उनके वेतन को लेकर है। जिसके तहत न्यूनतम वेतन अधिनयम 1948 के अनुसार कम से कम न्यूनतम वेतन भुगतान करने का नियम है। जिसको कोई भी नियोक्ता (Employer) उस कानून को मानने को बाध्य है। जिस न्यूनतम वेतन को 5 वर्ष में रिवाइज किया जाता है।

Central Government Contractual Employees Salary latest news in hindi

ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सेंट्रल गवर्नमेंट के अंडर काम करने वाले आउटसोर्स कर्मचारियों का लेटेस्ट न्यूनतम वेतन क्या है? यही नहीं बल्कि अगर आपको की जानकारी है तो आपके न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी कब होगी?

केंद्र सरकार की न्यूनतम मजदूरी कितनी है?

अगर आप सेंट्रल गवर्नमेंट के किसी भी मंत्रालय या विभाग में कॉन्ट्रैक्ट वर्कर या डेली वेजर वर्कर के रूप में काम करते हैं। ऐसे में आपको केंद्र सरकार के द्वारा जारी सेन्ट्रल स्फीयर का न्यूनतम वेतन से कम सैलरी नहीं दिया जा सकता है। जिसके तहत आप चाहे रेलवे, एयरपोर्ट, पोस्ट ऑफिस, सीबीएससी, आईआरसीटीसी,  AIIMS, नेशनल बैंक (एसबीआई, कनेरा बैंक, इंडियन बैंक ETC) आदि में सफाई कर्मचारी, डेटा एंट्री ऑपरेटर, सुरक्षा गार्ड आदि का ही काम क्यों नहीं करते हों। आपके लेटेस्ट सेंट्रल स्फीयर न्यूनतम वेतन अक्टूबर 2022 की हाल ही में हमने जानकारी दी है। अब जानते हैं कि Central Government Contract Employees Minimum Wages कब बढ़ेगा?

Central Govt Outsource Employee ki salary kb Badhegi?

आपको बता दें कि सुरजीत श्यामल बनाम भारत सरकार दिल्ली हाईकोर्ट में जनहित याचिका की मांग के बाद सेंट्रल गवर्नमेंट ने जून 2017 में 42 फीसदी न्यूनतम वेतन की बढ़ोतरी की थी। जो कि पुरे देश में सेंट्रल गवर्नमेंट के अंतर्गत काम करने वाले कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों के लिए जनवरी 2017 से लागू किया गया था। जिसके बाद आपका न्यूनतम वेतन अधिनियम 1948 के अनुसार 5 साल बाद यानी 2023 में रिवाइज होना चाहिए। अभी तक केंद्र सरकार के तरफ से Central Sphere Minimum Wages के रिवाइज का  कोई भी जानकारी नहीं आई है।

Central Government Contract Employees Minimum Wages जानिए कब बढ़ेगा?

केंद्रीय न्यूनतम मजदूरी 2023

अगर एक दो हप्ते में कोई जानकारी नहीं आई और आपलोग कमेंट करके बतायेंगे। ऐसे में हम कोशिश करेंगे कि केंद्र सरकार आपके न्यूनतम वेतन का रिवीजन जल्द से जल्द करें और आपके सैलरी में वृद्धि हो। आपसे अनुरोध है कि हमारे द्वारा दी जानकारी को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए शेयर करें।

यह भी पढ़ें-

Share this

4 thoughts on “Central Government Contract Employees Minimum Wages कब बढ़ेगा?”

Leave a Comment