Sahara India ka Paisa Refund kab tak Milega सेंट्रल रजिस्ट्रार से RTI लगाकर पूछा?

पुरे देश के करोड़ों जामकर्ताओं का पैसा सहारा इंडिया सोसाइटी में फंसा है। जबकि अभी माननीय सुप्रीम कोर्ट के द्वारा 29 मार्च 2023 को Sahara India ka Paisa Refund के लिए 5000 करोड़ रुपया वापस करने का आदेश हुआ है। जिसके दो महीने बीतने को हैं मगर कोई भी जानकारी नहीं मिल रही है। जिसके बाद आज सेंट्रल रजिस्ट्रार ऑफिस से RTI लगाकर पूछा?

Sahara India ka Paisa Refund kab tak Milega?

सहारा इंडिया के द्वारा जमाकर्ताओं का पैसा पहले क्यू शॉप फिर विभिन्न सोसाइटी में कन्वर्ट कर पैसा वापस नहीं किया जा रहा है। दिल्ली हाईकोर्ट ने 22 मार्च 2023 को सेंट्रल रजिस्ट्रार (कॉपरेटिव सोसाइटी) के पास क्लेम करने वाले जमाकर्ताओं का पैसा वापस दिलाने का आदेश किया था। जो आदेश सहारा सोसाइटी द्वारा वापस लेने से अब रद्द हो चुका है। हालाँकि, माननीय सुप्रीम कोर्ट के द्वारा 29 मार्च 2023 को सहारा सोसाइटी का 5000 करोड़ वापस करने का आदेश जारी किया है।

Sahara India latest News in Hindi

श्री अमित साह, केंद्रीय सहकारिता मंत्री ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद घोषणा करते हुए कहा था कि वह सभी जमाकर्ताओं का पैसा सूद समेत 4 महीने में वापस कर देंगे। जबकि सेंट्रल रजिस्ट्रार (कॉपरेटिव सोसाइटी) ने दिल्ली हाईकोर्ट के हलफमाने में जमाकर्ताओं का 86 हजार करोड़ फंसे होने की बात कही थी। साथ ही यह भी कहा था कि सहारा ने सोसाइटी के खाते के 86 हजार करोड़ में से तकरीबन 62 हजार करोड़ रुपया निकाल एंबी वैली प्रोजेक्ट में लगा दिया है।

सहारा इंडिया का पैसा कब मिलेगा 2023

अब ऐसे में दो महीने बीत पर कोई नतीजे पर नहीं पहुंचना और सभी जमाकर्ताओं को 5000 करोड़ में से सूद समेत पैसा वापस कैसे मिलेगा? खैर, आज हमने Sahara India ka Paisa Refund kab tak Milega की जानकारी के लिए कॉपरेटिव मंत्रालय में RTI लगाकर पूछा है। जिसमें हमने निम्न सवाल पूछें हैं-

Sahara India ka Paisa Refund kab tak Milega सेंट्रल रजिस्ट्रार से RTI लगाकर पूछा?

 

सेवा में                                                                              दिनांक- 26.05.2023
सुश्री निशा सागर,
लोक सुचना अधिकारी
सह  सहायक आयुक्त, सहकारिता मंत्रालय
अटल अक्षय ऊर्जा भवन, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोधी रोड
एनआईए बिल्डिंग के पीछे, नई दिल्ली – 110003
email: [email protected]

विषय : आरटीआई एक्ट 2005 के तहत आवेदन.

महोदय,

आरटीआई एक्ट 2005 के तहत सहारा इंडिया सोसाइटी (सहारा क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइ‍टी लिमिटेड, हमारा इंडिया कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारयन यूनिवर्सल मल्‍टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, स्‍टार्स मल्‍टीपर्पज को-ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड) के बारे में निम्न सुचना प्रदान करें-

  1. सेंट्रल रजिस्ट्रार, कॉपरेटिव सोसाइटी ऑफिस में 22 मार्च 2022 से लेकर अभी तक कुल कितने सहारा इंडिया सोसाइटी जमाकर्ताओं के पैसा वापसी का क्लेम प्राप्त हुआ है?
  2. सेंट्रल रजिस्ट्रार, कॉपरेटिव सोसाइटी कार्यालय द्वारा सहारा सोसाइटी का शिकायत मिलने के बाद 2020 में रोक लगाने के बाद जमाकर्ताओं के पैसा वापसी के लिए क्या कदम उठाया जा रहा है, कृपया प्रमाणित साक्ष्य का कॉपी प्रदान करें।
  3. माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेश दिनांक 29 मार्च 2023 के आदेश को लागू करने के लिए सेंट्रल रजिस्ट्रार, कॉपरेटिव सोसाइटी द्वारा क्या कदम उठाये गए, कृपया प्रमाणित साक्ष्य उपलब्ध करायें।
  4. सेंट्रल रजिस्ट्रार, कॉपरेटिव सोसाइटी के रिकॉर्ड के अनुसार जमाकर्ताओं का सहारा सोसाइटी में कितना पैसा फंसा/जमा है?
  5. माननीय सुप्रीम कोर्ट के सहारा सोसाइटी के भुगतान के लिए 5,000 करोड़ की मांग का प्रस्तावक का नाम और पद बतायें।

आवेदक-सुरजीत श्यामल

Sahara India ka Paisa Refund kab tak Milega सेंट्रल रजिस्ट्रार से RTI लगाकर पूछा?

दोस्तों, पुरे देश के सहारा इंडिया जमाकर्ताओं के हित में उक्त आरटीआई लगाया है। जिसकी जानकारी आते ही अपने ब्लॉग और यूट्यूब चैनल के माध्यम से जानकारी दी जायेगा।आपलोगों से अनुरोध है कि जुड़ें रहें और सभी साथियों तक शेयर कर जानकारी को पहुचाएं।

यह भी पढ़ें-

Share this

8 thoughts on “Sahara India ka Paisa Refund kab tak Milega सेंट्रल रजिस्ट्रार से RTI लगाकर पूछा?”

  1. सहारा इंडिया में फंसा हुआ हमारा पैसा वापस लेने के लिए शिकायत कहां करें ।
    कृपया पता बताएं।
    नाम मेघ सिंह

    Reply
    • हमारे पोस्ट को पढ़िए और आगे की जानकारी के लिए जुड़े रहिए.

      Reply
    • हमने 30 मई 2023 का पोस्ट में RTI कॉपी के साथ बताया है.

      Reply
  2. HAME V AVI THAK PISHA NAHI MILA HAI 500000 HAI UAMAR 65 BASRS HAI BATAEYE BIDHWA AURAT KYA KARE GI KISE MAGE PAISA AUR KHANA KISE MEGE GII

    Reply
    • यह बात को सरकार को समझना चाहिए। आपको सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का इन्तजार करना होगा।

      Reply

Leave a Comment