केंद्र सरकार के द्वारा मजदूरों के नेशनल न्यूनतम वेतन कब कितना बढ़ेगा?

National Minimum Wage: केंद्र सरकार के तरफ से मजदूरों के न्यूनतम वेतन बढ़ने की उम्मीद है। ऐसे में SP Mukherjee कमिटी के सुझाव के तहत न्यूनतम वेतन बढ़ाया जा सकता है। आइये जानते हैं कि ऐसे में आपका कब और कितना वेतन बढ़ सकता है?

National Minimum Wage कब कितना बढ़ेगा?

मोदी सरकार के द्वारा अंसगठित क्षेत्र के मजदूरों के न्यूनतम वेतन दर के सुझाव के लिए 2021 में एक कमेटी गठित की गई थी। विभिन्न मिडिया रिपोर्ट के अनुसार कमेटी को कलकत्ता यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और लेबर एक्पर्ट श्री एसपी मुखर्जी अगुआई कर रहे थे। इस कमेटी के द्वारा जून 2024 से पहले अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपनी थी।

जिसके बाद अंसगठित क्षेत्र में काम करने वाले तकरीबन 45 करोड़ मजदूरों के न्यूनतम वेतन बढ़ सकती है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही थी कि चुनाव के घोषणा होने के पूर्व केंद्र सरकार के द्वारा न्यूनतम वेतन बढ़ाई जा सकती है।

Boult Audio Z40 True Wireless in Ear Earbuds with 60H Playtime, Zen™ ENC Mic, Low Latency Gaming, Type-C Fast Charging, Made in India, 10mm Rich Bass Drivers, IPX5, Bluetooth 5.3 Ear Buds TWS (Brown)
  • 60 hours of total playtime – Mammoth battery power makes the Z40 earbuds stop at nothing.
  • Touch Controls & Voice Assistant: With one multifunction button, you can play/pause, previous/next track and answer/hang-up calls. Voice assistant function lets you access Siri/Google Assistant.
  • Zen Mode – The Environmental Noise Cancellation mode wards off unwanted noise, making your calls crystal clear.

Last update on 2024-04-22 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

नेशनल फ्लोर वेज क्या है?

केंद्र की मोदी सरकार के द्वारा मजदूरों के महत्वपूर्ण चार कानून को समाप्त कर कोड ऑन वेजेस 2019 का नया कानून बनाया गया है। जिसके तहत बताया गया है कि केंद्र सरकार के द्वारा के फ्लोर वेज तय किया जायेगा। जिस फ्लोर वेज से कम न्यूनतम वेतन कोई राज्य सरकार तय नहीं कर सकती है। जिसके तहत केंद्र सरकार के तरफ से 2017 में 176 रुपये प्रतिदिन का मिनिमम वेज तय किया गया था। जो कि कई राज्यों में न्यूनतम वेतन की सीमा से कम थे और जिसका उस समय काफी विरोध हुआ था।

अब सरकार के द्वारा 2019 में Anup Sapathy के नेतृत्व में एक कमेटी बनाई गई। जिसके सुझाव पर न्यूनतम वेतन को 176 से बढाकर 375 करने का सुझाव दिया गया। जिसका मालिक संगठनों के द्वारा विरोध किया गया, क्योंकि यह पहले के न्यूनतम वेतन से डबल था। उनका कहना था कि इससे उनको नुकसान उठाना पड़ सकता है। जिसके बाद यह न्यूनतम वेतन दर भी लागू नहीं हो पाई।

अब ऐसे में मोदी सरकार के द्वारा बीच का रास्ता निकालने के लिए SP मुखर्जी के नेतृत्व में एक कमेटी का 2021 में गठन किया गया। जिस कमेटी के द्वारा एक मजदुर परिवार को जीने के लिए रोटी, कपड़ा और मकान पर खर्च का आँकलन कर न्यूनतम फ्लोर वेज का सिफारिश करना है।

केंद्र सरकार के द्वारा मजदूरों के नेशनल न्यूनतम वेतन कब कितना बढ़ेगा?

मजदूरों का न्यूनतम वेतन कब कितना बढ़ेगा

हालांकि, उम्मीद जताई जा रही थी कि मोदी सरकार के द्वारा चुनाव की घोषणा के पूर्व न्यूनतम वेतन दर की वृद्धि की घोषणा की जा सकती है। जबकि अभी तक इसकी घोषणा नहीं की गई है। हालांकि, कमेटी के द्वारा रिपोर्ट सौपनें की अंतिम डेट जुलाई 2024 बताई जा रही है। अब ऐसे में आप खुद ही अनुमान लगा सकते हैं कि केंद्र सरकार के SP मुखर्जी कमेटी के द्वारा 176 -375 रूपये के बीच न्यूनतम वेतन प्रति दिन के अनुसार सिफारिश किया जाता है या अभी के बढ़ें मंहगाई को ध्यान में रखा जाता है।

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment