• Breaking News

    कंपनी Job से निकाले और Termination Letter न दे तो क्या करें

    कंपनी Job से निकाले और Termination Letter न दे तो क्या करें

    आप अगर किसी भी कंपनी, दूकान, फैक्ट्री आदि में काम (Job) करते हैं. अगर किसी दिन आपको प्रबंधन या मालिक के द्वारा यह कहा जाता हैं कि कल से मत आना, मतलब आपको बिना किसी नोटिस दिए नौकरी से निकाल (Job Termination) दिया जाता हैं. अगर आपको कंपनी Job से निकाले और Termination Letter न दे तो क्या करें? इससे आगे आने वाले दिन में क्या फायदा और क्या नुक्सान हो सकता हैं आज इसके बारे में हम जानेंगे.


    कंपनी Job से निकाले 

    ऐसे किसी को Job से निकालना आसान नहीं होता. इसका मुख्य कारण है हमारे देश का श्रम कानून. हमारे देश Labour Law अभी तक कर्मचारियों के हक़ के लिए बना हैं. जो कि उनके अधिकारों की रक्षा करता हैं. यह बात और हैं कि इन Labour Law लेबर लॉ की कड़ाई से पालन नहीं करने से कर्मचारियों को हायर एंड फायर के तहत आये दिन Job से निकाल दिया जाता हैं. जिसके बाद उनको रोजी रोटी की समस्या आ जाती हैं. मगर देश की मौजूदा कानून के तहत अभी तक यह गैरकानूनी हैं और इसको सम्बंधित Labour Court में चुनौती दी जा सकती हैं.


    मगर कभी कभी ऐसा भी होता हैं कि आप समय अभाव या फिर कोर्ट कचहरी के भाग-दौर के पचड़े में नहीं पड़ता चाहते और जिसके कारण कोर्ट नहीं जाते. यह फिर यह भी हो सकता हैं कि कई लोगों को तुरंत ही दूसरी और ज्यादा सैलरी वाली Job मिल जाती हैं और वो Termination की पीड़ा को भूल जाते हैं, जिसके कारण भी अपने साथ हुए अन्याय के खिलाफ लड़ना नहीं चाहते. मगर भले ही आप अपने गैर-क़ानूनी Termination को चुनौती दे या न दें, मगर अपनी सुरक्षा के लिए कुछ उपाय नहीं कर लेंगे तो कल को मुश्किल में पड़ सकते हैं.

    Company Termination Letter न दे तो क्या करें?

    आज उसी को ध्यान में रखकर कुछ साधारण सा उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे भले ही आप कोर्ट जाए न जाए मगर कल अगर कंपनी प्रबंधन नौकरी छीनने के बाद भी आपके ऊपर कोई इल्जाम लगा कर न फंसा दे. आप सोच रहे होंगे कि क्या ऐसा हो सकता हैं तो हमारा जवाब होगा कि बिलकुल हो सकता हैं. जब लोगों को नियत ही खराब हो तो कुछ भी हो सकता हैं. मगर हमें इसके लिए पहले से कुछ बेसिक उपाय कर लेना चाहिए ताकि इस तरह कि नौबत ही न आये.

    अगर आप कहीं नौकरी करते हैं या नौकरी ज्वाइन किया है तो अगर आप हमारे द्वारा बताये कुछ बेसिक बातों को ध्यान में रखेंगे तो आपको गैर क़ानूनी Job Termination के समय लेबर कोर्ट में चुनौती देते समय काम में आयेगा. इसके बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो हमारे पहले के पोस्ट को पढ़ सकते हैं - Employees के Termination से पहले यह Job Knowledge जरुरी | कंपनी के धोखा से ऐसे बचे

    अब चाहे जिस भी कारण से आपको नौकरी से निकाला जाए तो जैसे की पहले बताया हैं वैसे ही Employer से Termination Letter की मांग करें. अगर इसके बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो हमारे पहले के पोस्ट को पढ़ सकते हैं. जब Company Job से निकाले तो Termination Letter लें या Resign दें, जाने Full Details.

    अब इसके बाद आते हैं असल मुद्दे यानी अगर आपने मांग किया तब भी आपको कंपनी के द्वारा Termination Letter न दिया जाए तो क्या करें?

    इसके लिए आप सबसे पहले अपने प्रबंधन यानी कंपनी का सबसे उच्च पोस्ट पर जो अधिकारी हैं, जैसे कंपनी के चेयरमैन, मैनेजिंग डायरेक्टर आदि के नाम से सादे कागज पर एक पत्र लिखें. जिसमें आप उस व्यक्ति या अधिकारी का नाम और पद का जिक्र करते हुई बतायें कि आपको बिना किसी वार्निंग लेटर, सो-कॉज, चार्जशीट की फोर्मलिटी पूरा किए दिनांक ........को मौखिक रूप से नौकरी से Terminate कर दिया गया हैं. 

    इसके वावजूद भी आप आज दिनांक ..........को मैं अपने ऑफिस अपने समय से आया हूँ. मगर गेट मैन के द्वारा मेरी इंट्री गेट पर नहीं होने दी गई हैं. जिसके फलस्वरूप मैंने अपनी शिफ्ट गेट के बाहर बैठ कर पूरा किया हैं. आपसे आवेदन हैं कि यथाशीघ्र मुझे काम पर वापस लिया जाए ताकि मै पहले की तरह अपना काम कर सकूँ. इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए नीचे के लिंक को क्लिक कर हमारे यूट्यूब वीडियो को देखें-

    कंपनी Job से निकाले और Termination Letter न दे तो क्या करें



    इसके बाद इस लेटर में डेट और टाइम डालकर अपने कम्पनी में रिसीव करवायें. अगर कंपनी वाले इसका रिसीविंग नहीं देते तो इसका एक कॉपी स्पीड पोस्ट से भेजकर रसीद संभाल कर रखें.

    अब आप पूछेंगे कि इससे क्या फायदा होगा तो आपको बता दूँ कि इससे यह फायदा होगा कि जब भी आप अपने गैर क़ानूनी Job Termination को चुनौती देने लेबर कमिश्नर ऑफिस के मार्फ़त लेबर कोर्ट जायेंगे. आपके लिखित शिकायत के बाद लेबर कमिश्नर आपके कंपनी प्रबंधन या मालिक को नोटिस करेंगे. जिसके बाद अक्सर देखा गया हैं कि कंपनी प्रबंधन लेबर कमिश्नर ऑफिस में आकर झूठ बोल देते हैं कि इसको तो नौकरी से निकला नहीं, खुद ही छोड़ कर चला गया हैं. इस समय आपका यह Letter बहुत काम का साबित होगा. आपकी बात को सत्य साबित करेगा.

    इसके आलावा भी अगर आप अपने गैर क़ानूनी Job Termination को लेबर कोर्ट में चुनौती नहीं देना चाहते तो कल को आप बिना Termination Letter या फूल एंड फाइनल लेटर के मुसीबत में फंस सकते हैं. इसके बारे में जानकारी चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर बतायेंगे तो इसकी जानकारी आने वाले समय में हमारे इस ब्लॉग पर उपलब्ध होगा. धन्यबाद.

    यह भी पढ़ें-

    No comments:

    Post a Comment

    अपना कमेंट लिखें

    loading...