Bihar Minimum Wages Notification October 2020 | बिहार न्यूनतम मजदूरी 2020

अगर आप बिहार राज्य के किसी भी जिले में काम करते हैं तो आपके लिए सरकार के लेबर विभाग ने बिहार न्यूनतम मजदूरी 2020 (Bihar Minimum Wages Notification October 2020) जारी कर दिया है. आज हम इस पोस्ट के माद्यम से बताने जा रहे हैं कि आगामी 1 अक्टूबर 2020 से आपको कितना न्यूनतम वेतन मिलना चाहिए.

Bihar Minimum Wages Notification October 2020

अभी तक के रूल के हिसाब से न्यूनतम वेतन अधिनियम (Minimum Wages Act) के अनुसार आपका न्यूनतम वेतन 5 साल में एक बार रिवाइज होना चाहिए और हर साल वर्तंमान मंहगाई के हिसाब से 2 बार सम्बंधित लेबर विभाग मंहगाई भत्ते का नोटिफिकेशन जारी किया जाना चाहिए. अगर आप हमारे ब्लॉग को नियमित रूप से पढ़ते हैं तो हम आपके डिमांड के अनुसार जानकारी शेयर करते रहते हैं.

बिहार सरकार, श्रम संसाधन विभाग, पटना, अधिसूचना दिनांक – 21 .09 .2020 (Bihar Minimum Wages Notification October 2020) के अनुसार मंहगाई भत्ते में अलग-अलग कैटेगरी के अनुसार प्रति दिन 05-07 रुपया तक की वृद्धि की गई हैं. जो कि प्रदेश के 69 नियोजित इकाइयों में सामान्य काम करने वाले कामगारों पर लागू होगा. जो कि इस प्रकार से हैं-

Minimum Wages in Bihar Oct 2020 | Latest minimum wages in bihar 2020

CategoryDailyMonthly
Unskilled2927592
Semi Skilled3047904
Skilled3709620
Supervisory/Clerical3228363
Highly Skilled45111726

यह दर हमने बिहार सरकार के लेबर विभाग के नोटिफिकेशन से लिया हैं. जिसका नोटिफिकेशन डाउनलोड करने का लिंक पोस्ट के अंत में मिलेगा. इसमें एक दिन के सैलरी को 26 से गुणा करने के बाद मासिक सैलरी निकाला गया हैं. अगर आपको सैलरी स्लिप दिया जाता हैं तो इस टेबुल में दिए दर से आप अपने बेसिक+डीए को जोड़ बराबर होना चाहिए. अगर कम है तो आपको न्यूनतम वेतन नहीं दिया जा रहा हैं.

बिहार न्यूनतम मजदूरी 2020 नहीं मिल रहा तो क्या करें?

अगर आपको न्यूनतम वेतन (Minimum Wages) से कम दिया जा रहा हैं तो आप अपने एरिया के लेबर कमिश्रर ऑफिस में कंपनी/नियोक्ता के खिलाफ शिकायत दर्ज करा दस गुना हर्जाना की मांग कर सकते हैं. जब भी शिकायत करें तो रिसीविंग जरूर लें. अगर वो रिसीविंग देने से मना कर दें तो आप एक कॉपी स्पीड पोस्ट से भेज कर उसका स्लिप संभाल कर रखें.

Bihar Minimum Wages Notification October 2020 | बिहार न्यूनतम मजदूरी 2020

Central Goverment Minimum Wages (Central Sphare) 2020

आप अगर बिहार राज्य में स्थित सेन्ट्रल गवर्नमेंट (भारत सरकार) के किसी विभाग/मंत्रालय/पीएसयू जैसे रेल, भेल, सेल, आर्मी ऑफिस, रेलवे स्टेशन, आईआरसीटीसी, डाक विभाग, आईआरसीटीसी, नेशनल बैंक (जैसे – एसबीआई, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक आदि) में ठेका वर्कर आउटसोर्स वर्कर आदि के रूप में प्यून, सिक्योरिटी गार्ड, कंप्यूटर ऑपरेटर, आदि कोई भी काम कर रहे हों तो आपको सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा जारी Central Sphare  के न्यूनतम वेतन का लाभ मिलेगा.

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

सेंट्रल गवर्नमेंट (Central Sphare) का नोटिफिकेशन जो कि चीफ लेबर कमिश्नर (सेंट्रल) द्वारा जारी किया जाता हैं. आपको बताते हुए काफी ख़ुशी हो रही हैं कि 2017 में सुरजीत श्यामल बनाम भारत सरकार वो अन्य की जनहित याचिका की मांग के बाद सेंट्रल गवर्नमेंट ने Central Sphare  के न्यूनतम वेतन में 42% की वृद्धि की हैं. जब तक Central Sphare Minimum Wages अक्टूबर 2020 का नोटिफिकेशन नहीं आता तब तक आपको Central Government Minimum Wages Notification अप्रैल 2020 की दर से मिलेगा.

Bihar Minimum Wages Notification October 2020

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment

error: Content is protected !!