EPF KYC Update Online Process में बदलाव किया, अब ये करना होगा

अगर आपके पास पीएफ खाता है। ऐसे में आपको पीएफ खाता के ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करने के लिए UAN KYC उपडेट करना होता है। जिसके बाद आप न केवल ऑनलाइन सेवाओं का आनंद उठा सकते हैं बल्कि घर बैठे अपना पीएफ का पैसा भी निकाल सकते हैं। अभी हाल ही में EPFO ने epf kyc update online process में बदलाव किया है। आइये, जानते हैं कि क्या बदलाव किया गया है? इसके बाद आपके पीएफ खाते में क्या फर्क पड़ेगा?

EPF KYC Update Online Process latest news

पीएफ खाताधारकों को को ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करने के लिए पहले अपना UAN नंबर एक्टिवेट करना पड़ता है। जिसके बाद आपको EPFO के नियम के अनुसार UAN KYC उपडेट करना होता है। आप पूछेंगे कि यह UAN KYC क्या होता है और यह क्यों जरुरी है? आपके पीएफ खाते की सुरक्षा के लिए आपकी पहचान करने के लिए KYC जरुरी प्रावधान है।

ईपीएफ केवाईसी अपडेट ऑनलाइन

जिस प्रकार बैंक खाते में KYC के लिए आपसे आईडी और एड्रेस प्रूफ लिया जाता है। पीएफ UAN में भी ठीक उसी प्रकार से आपका आधार, PAN, BANK अकाउंट आदि ऐड करना होता है। जिसका वेरिफिकेशन आपके एम्प्लायर के द्वारा करवाना होता है। जिसके बाद ही आप पीएफ खाते में ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। जिसमें ही ईपीएफ के द्वारा एक छोटा सा बदलाव किया गया है।

EPF KYC New Update in Hindi |

अभी तक UAN KYC उपडटे के लिए यूनिफाइड मेंबर पोर्टल पर लॉगिन कर Manage सेक्शन में KYC टैब को क्लिक करना होता है। जिसको बाद आपको पहले Bank, Pan, Aadhar, Passport का ऑप्शन दिख जाता था। जिसमें अब बदलाव कर दिया गया है। आप EPF सब्सक्राइबर्स को पहले अपने UAN से आधार लिंक करना होगा। उसके बाद ही आपको KYC के लिए Bank, Pan, Aadhar, Passport का ऑप्शन दिखेगा। अब इसको आसान भाषा में समझते हैं कि आपको सबसे पहले UAN से आधार को जोड़ना होगा। जिसके बाद ही आप UAN का KYC प्रोसेस कम्प्लीट कर सकते है।

PF KYC Rules, अब क्या करना होगा?

EPF खाते में जब भी आप UAN KYC उपडेट करते हैं। ऐसे में आपके द्वारा बैंक, पैन आदि को ऐड करते समय ओटीपी आता है। जिसको Submit करने के बाद ही आप प्रोसेस पूरा कर पाते हैं। यह ओटीपी आपके उसी मोबाइल नंबर पर आता है जो कि आपके आधार कार्ड से जुड़ा रहता है। ऐसे में यूजर्स अपने UAN में बिना KYC ऐड किये बैंक, पैन आदि KYC का डॉक्यूमेंट सबमिट करने जाते हैं तो उनको असुविधा होती है।

EPF KYC Update Online Process में बदलाव किया, अब ये करना होगा

अब EPFO के द्वारा इसलिए आपको पहले आधार को ऐड करने का ऑप्शन दिया गया है। जिससे आप पहले अपना UAN को आधार से जोड़ लें, फिर उसके बाद KYC उपडेट करें। जिससे आपके पीएफ खाते में कोई फर्क नहीं पड़ेगा और KYC पहले के तरह की किया जायेगा।

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

2 thoughts on “EPF KYC Update Online Process में बदलाव किया, अब ये करना होगा”

  1. UMESH S/O GHANSHYAM A-484 metro vihar phase-01 holambi Kalan delhi 110082 labour card I’d Aadhar card nu mobile nu next renewal date 28/10/2022

    Reply
    • कृपया आगे से कहीं भी पर्सनल डिटेल शेयर न करें, नहीं तो कोई कोई हैकर की नजर पड़ गई तो सिर पकड़कर रोते रहोगे।

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!